Sunday, July 21, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutरैपिडएक्स: 17 किलोमीटर पर संचालन इसी माह!

रैपिडएक्स: 17 किलोमीटर पर संचालन इसी माह!

- Advertisement -
  • 82 किमी लम्बे पूरे कॉरिडोर पर जून 2025 में ट्रेन दौड़ाने का लक्ष्य

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: रैपिडएक्स के संचालन का सपना शीघ्र पूरा होने जा रहा है। एनसीआरटीसी सूत्रों के अनुसार दिल्ली-मेरठ कॉरिडोर के 17 किमी लम्बे प्रायोरिटी सेक्शन पर रैपिडएक्स का संचालन इसी माह शुरू होने की पूरी तैयारी कर ली गई है। मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) से सुरक्षा मंजूरी मिलने के बाद अब सिर्फ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से समय मिलना बाकी है, क्योंकि प्रायोरिटी सेक्शन के सभी पांचोें स्टेशनों को फाइनल टच दे दिया गया है।

वहीं, दूसरी ओर 82 किमी लम्बे दिल्ली-मेरठ के पूरे कॉरिडोर पर रैपिडएक्स संचालन के लिए जून 2025 का लक्ष्य रखा गया है। हालांकि जिस तेजी के साथ रैपिडएक्स का काम चल रहा है। उससे इस बात की भी उम्मीद है कि तय लक्ष्य से पहले ही पूरे कॉरिडोर पर रैपिडएक्स का संचालन शुरू हो सकता है। इसके अलावा 2025 में ही रैपिडएक्स के साथ साथ मेरठ मेट्रो का संचालन भी प्रस्तावित है। एनसीआरटीसी सूत्रों के अनुसार चूंकि रैपिडएक्स के ट्रैक पर ही मेरठ मेट्रो का संचालन होना है।

38 1

इसलिए 2025 में ही मेरठ में रैपिडएक्स के साथ साथ मेरठ मेट्रो भी शुरू हो जाएगी। प्रायोरिटी सेक्शन के पांचो स्टेशन (साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो) पूरी तरह से तैयार हैं और संचालन के लिए इन्हें फाइनल टच दे दिया गया है। सुरक्षा संबधी सभी उपायों की जांच कर ली गई है। कई बार ट्रैक पर ट्रेन को दौड़ा गया है। सब कुछ ओके है।

देश में हाई-फाई सिस्टम और सुपर स्पीड की पहली रेल सेवा होगी

एनसीआरटीसी अधिकारियों के अनुसार रैपिडएक्स रेल सेवा देश की ऐसी पहली रेल सेवा होगी जो हाई-फाई सिस्टम से लैस होने के साथ-साथ स्पीड में दूसरी ट्रेनों को मात देगी। रैपिडएक्स सूत्रों के अनुसार इस ट्रेन की स्पीड 160 किमी प्रतिघंटा होगी। यह देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन भी होगी।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments