Tuesday, April 23, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsBijnorबचत दिवस के रूप में मना रासेयो शिविर

बचत दिवस के रूप में मना रासेयो शिविर

- Advertisement -
  • विनायक कालेज की छात्राओं ने महिलाओं को किया जागरूक

जनवाणी ब्यूरो |

बिजनौर: विनायक कॉलेज का राष्ट्रीय सेवा योजना के विशेष शिविर का षष्ठम दिवस बचत दिवस के रूप में मनाया गया। इस दौरान स्वयं सेवकों ने गांव-गांव जाकर ग्रामीणों को बचत के प्रति जागरूक किया।

रविवार को विनायक कालेज का राष्ट्रीय सेवा योजना विशेष शिविर के षष्ठम दिवस को बचत दिवस के रूप में मनाया गया। इकाई एक के एनएसएस प्रभारी संदीप सिंह ने छात्र-छात्राओं को बचत दिवस के बारे में समझाया कि विश्व बचत दिवस हर वर्ष 30 अक्टूबर को मनाया जाता है।

विश्व बचत दिवस देश की अर्थव्यवस्था और व्यक्तियों के लिए बचत के महत्व को बढ़ावा देने के लिए दुनिया भर के कई देशों में मनाया जाता है। हम बचत दिवस क्यों मनाते है। बेरोजगारी की दर बढ़ने के बाद से गरीब लोगों के लिए बचत में कई मुश्किलें आने लगी हैं और दुनिया भर के कई देशों में गरीब अधिक है इसलिए लोगों को पैसे बचाने के लिए शिक्षित करना आवश्यक है।

क्योंकि बेरोजगारी, बीमारी, विकलांगता या बुढ़ापे के दौरान इसकी आवश्यकता होती है। इकाई दो के एनएसएस प्रभारी हिमांशु शर्मा ने बताया कि हम अपने खर्चों को नियंत्रित करके बचत शुरू कर सकते हैं। बचत एक सपने या लक्ष्यों को प्राप्त करने में भी एक व्यक्ति की सहायता करती है।

जैसे कि व्यापार शुरू करना, स्वास्थ्य देखभाल-उपचार करना, अच्छी शिक्षा प्राप्त करना या घर खरीदना। इस सात दिवसीय विशेष शिविर के षष्ठम दिन को सफल बनाने में रश्मि चौधरी, दृष्टि चौधरी, रूकसार दानिश, रूपिन कुमार, कमल सिंह राठी व चतुर्थ श्रेणी में नरपाल व कामेन्द्र आदि का सहयोग रहा।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments