Saturday, June 15, 2024
- Advertisement -
HomeNational Newsरूस को फिर लगा बड़ा आर्थिक झटका

रूस को फिर लगा बड़ा आर्थिक झटका

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: कार्ड पेमेंट दिग्गज वीजा और मास्टरकार्ड ने कल घोषणा की है कि वो रूस में अपने कामकाज को सस्पेंड कर रहे हैं। यूक्रेन पर हमला करने के बाद कई कंपनियों ने रूस से कारोबार समेटने या रोकने का ऐलान किया है और इस कड़ी में इन अमेरिकी फर्मों का नाम भी जुड़ गया है।

मास्टरकार्ड ने दिया बयान

मास्टरकार्ड ने एक बयान में कहा कि अभूतपूर्व विवाद और संकट के अलावा अनिश्चित आर्थिक वातावरण को देखते हुए कंपनी ने रूस में अपनी नेटवर्क सर्विस को सस्पेंड करने का फैसला ले लिया है। मास्टरकार्ड ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि रूसी बैंकों द्वारा जारी किए गए कार्ड अब से कंपनी के नेटवर्क द्वारा सपोर्ट नहीं किए जाएंगे। कंपनी ने कहा है कि हमारे साथी, हमारे ग्राहक और पार्टनर्स पर इस तरह का असर आ चुका है जिसके बारे में शायद ही कल्पना की गई थी।

वीजा ने क्लाइंट्स और पार्टनर्स को दिए निर्देश

वहीं वीजा ने अपनी तरफ से कहा कि कंपनी ने अपने सभी क्लाइंट्स और पार्टनर्स को ये निर्देश दे दिए हैं कि सभी वीजा ट्रांजेक्शन्स पर रोक लगा दी जाए और ये सभी कदम तत्काल प्रभाव से लागू कर दिए गए हैं। वीजा ने ये भी कहा है कि रूस के बैंकों, संस्थाओं द्वारा जारी किए गए वीजा कार्ड अब से रूस के बाहर काम नहीं कर पाएंगे।

व्हाइट हाउस ने दी ये जानकारी

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने दोनों कंपनियों के इस कदम का स्वागत किया है और इस विषय सहित यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से कई और मुद्दों पर चर्चा की है। वीजा और मास्टरकार्ड ने पहले ही घोषणा कर दी है कि वो अमेरिका द्वारा किए गए फैसलों के साथ हैं, वहीं अमेरिकी और अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंधों का पूरी तरह पालन कर रहे हैं जो रूस पर लगाए गए हैं।

रूस से कारोबार समेट रही हैं कंपनियां

रूस के यूक्रेन पर हमला किये हुए 10 दिन हो चुके हैं और तभी से कई बड़ी इंडस्ट्रीज ने अपने कारोबार को रूस में रोक दिया है। इनमें मुख्य रूप से अमेरिकी फर्म्स के नाम शामिल हैं। इसके अलावा और बड़े नामों की बात की जाए तो इंटेल, एयर बीएनबी से लेकर फ्रेंच लग्जरी जाएंट्स LVMH, हर्म्स एंड चेनल ने भी अपना कामकाज रूस में रोक दिया है। वहीं वीजा और मास्टरकार्ड ने साफ कर दिया है कि विदेशों में जारी किए गए कार्ड भी अब से रूस में काम नहीं कर पाएंगे।

 

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments