Tuesday, January 25, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeINDIA NEWSअमेरिकी रिपोर्ट में दावा: यूक्रेन पर हमला कर सकता है रूस

अमेरिकी रिपोर्ट में दावा: यूक्रेन पर हमला कर सकता है रूस

- Advertisement -

1.75 लाख सैनिकों की तैनाती से आक्रमण की बढ़ी आशंका |

जनवाणी ब्यूरो |

नई​ दिल्ली: यूक्रेन और रूस की सीमा पर तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है। यूक्रेन ने शुक्रवार को दावा किया कि रूस ने सीमा पर 94 हजार से अधिक सैनिकों को तैनात किया है और जनवरी के अंत तक इसमें और इजाफा हो सकता है। दोनों देशों के बीच तनाव पर अमेरिका की भी पैनी नजर है।

अमेरिकी खुफिया अधिकारियों ने पता लगाया है कि रूस यूक्रेन में सैन्य कार्रवाई करने की फिराक में है और इसकी शुरुआत 2022 की शुरुआत में हो सकती है। इसके लिए रूस यूक्रेन की सीमा पर 1 लाख 75 हजार सैनिकों की तैनात करने की योजना बना रहा है। इनमें से आधे से ज्यादा सैनिक यूक्रेन की सीमा के पास विभिन्न बिंदुओं पर तैनात हैं। इस बात की जानकारी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन प्रशासन के एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी एपी को नाम न छापने की शर्त पर बताया है।

वहीं, व्हाइट हाउस की प्रवक्ता जेन साकी ने कहा है कि अगर रूस की तरफ से यूक्रेन के खिलाफ किसी तरह की कार्रवाई हुई तो बाइडन प्रशासन इसमें हस्तक्षेप करेगा। वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने शुक्रवार को यूक्रेन पर हमले को लेकर रूसी राष्ट्रपति पुतिन को चेतावनी दी है।

बाइडन ने कहा, ‘हम लंबे समय से रूस की कार्रवाइयों से अवगत हैं और हम इस मामले में पुतिन के साथ लंबी चर्चा करने वाले हैं।’ अमेरिकी राष्ट्रपति ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा, ‘हम रूस के आक्रमण को रोकने के लिए व्यापक और सार्थक कदम उठा रहे हैं। पुतिन जो करने जा रहे हैं, उससे लोग काफी चिंतित हैं। उनके लिए यह करना बहुत मुश्किल हो जाएगा।’

जानकारी के मुताबिक, व्हाइट हाउस और क्रेमलिन अगले हफ्ते बाइडन और पुतिन के बीच बातचीत कराने की व्यवस्था कर रहे हैं। उधर, पुतिन के विदेश मामलों के सलाहकार यूरी उशकोव ने शुक्रवार को मीडिया से बातचीत में कहा कि आगामी दिनों में पुतिन-बाइडन की बातचीत कराने की व्यवस्था की गई है लेकिन तारीख का एलान तब किया जाएगा जब मॉस्को और वाशिंगटन विवरण को अंतिम रूप दे देंगे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments