Tuesday, June 18, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsShamliवैज्ञानिक शिक्षा ही तर्कसंगत शिक्षा है: संदीप

वैज्ञानिक शिक्षा ही तर्कसंगत शिक्षा है: संदीप

- Advertisement -
  • एल्पाइन कॉलेज आफ एजुकेशन में कार्यशाला

जनवाणी संवाददाता |

शामली: राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संचार परिषद विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग भारत सरकार के उत्प्रेरण व सहयोग से नवाचार एवं सतत विकास समिति के तत्वधान में अल्पाइन कॉलेज आफ एजुकेशन के प्रांगण में कम लागत से शिक्षण सामग्री पर प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया।

गुरुवार को एल्पाइन कॉलेज आफ एजुकेशन के प्रांगण में आयोजित कार्यशाला के मुख्य अतिथि राजपाल पांचाल का अल्पाइन के डायरेक्टर अंकित गुप्ता पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया। कार्यशाला में थानाभवन ब्लॉक से राजकीय अध्यापकों, कॉलेज विद्यार्थियों समेत लगभग 70 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। कार्यशाला में संदर्भ व्यक्ति संदीप ने प्रतिभागियों को कम लागत से व बिना लागत के संसाधनों से वैज्ञानिक सिद्धांत साझा करके बताएं। उन्होंने गुरुत्वाकर्षण बल, कंपन, ध्वनि, न्यूटन सिद्धांत के बारे में जानकारी दी।

रिसोर्स पर्सन रणसिंह ने वायुदाब, पास्कल का नियम, न्यूटन की गति का तीसरा नियम, आर्कमिडीज का सिद्धांत, रसायन विज्ञान के सिद्धांतों को प्रतिभागियों के साथ विस्तार से चर्चा की। सभी प्रतिभागियों ने कार्यशाला में करवाएं गए प्रयोगों को स्वयं अपने हाथ से करके भी देखा।

कार्यशाला में मुख्य रूप से दीपक मुदगिल, अभय कुमार, प्रबंधक शंकर नामदेव, विश्वजीत सिंह, सेठपाले, चेतना सैनी उपस्थित रहे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments