Saturday, May 25, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMuzaffarnagarलोकतंत्र में मीडिया की भूमिका विषय पर गोष्ठी आयोजित

लोकतंत्र में मीडिया की भूमिका विषय पर गोष्ठी आयोजित

- Advertisement -

जनवाणी संवाददाता  |

मुजफ्फरनगर: श्री राम कॉलेज के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में लोकतंत्र में मीडिया की भूमिका विषय पर एक अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्यवक्ता के रूप में पत्रकारिता जगत की प्रतिष्ठित शख्सियत डॉ0 बी0एस निगम उपस्थित रहे। डॉ0 निगम पूर्व में माखन लाल यूनिवर्सिटी में निदेशक के पद पर पदासीन रहे है। वर्तमान में पत्रकारिता के राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के अनेको संगठनो से जुड़कर पत्रकारिता जगत में अपनी सेवाएं दे रहे है।

श्री राम कॉलेज के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में लोकतंत्र में मीडिया की भूमिका विषय पर आयोजित अतिथि व्याख्यान का उद्घाटन डॉ बी0एस निगम, पत्रकारित एवं जनसंचार विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ0 रवि गौतम, श्रीराम कॉलेज की प्राचार्या डॉ प्रेरणा मित्तल ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।
इस अवसर पर मुख्य वक्ता डॉ0 बी0एस निगम ने पत्रकारिता के विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि किसी भी देश के सशक्त लोकतंत्र की सुंदरता तब है जब वहा पत्रकारिता स्वतंत्र हो।

उन्होंने कहा कि किसी भी देश को लोकतान्त्रिक रूप से सशक्त बनाने में पत्रकारिता की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। ऐसे देश में जहाँ पत्रकारिता स्वतंत्र है और सत्ता के कार्याे और योजनाओ का निर्भीक विश्लेषण करने के लिए किसी भी प्रकार के दबाव, लोभ, तथा अन्य किसी प्रभावों से प्रभावित हुए बिना कार्य करती है ऐसा देश की सरकार जनहित के मामलो को प्राथमिकता देने के लिए बाध्य होती है। उन्होंने कहा सत्ता कैसे काम करे इसके लिए मीडिया की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी होती है। पत्रकारिता द्वारा सत्ता के कार्याे का विश्लेषण बिना किसी वैचारिक विरोध के किया जाना पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रहे पत्रकारों की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है।

उन्होने कहा कि पत्रकारिता एक नैतिक जिम्मेदारी है हम सभी की जो पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए है, जनता अखबार में छपने वाली खबर और टीवी में चलने वाले समाचार बहुत गंभीरता से सुनती और पढ़ती है। अगर लोगो को हम राजनीतिक एजेंडा परोसने लगेंगे तो लोगो में जानकारी का प्रसार कम और अज्ञानता और द्वेष की भावना ज्यादा विकसित होगी जो कि पत्रकारिता के मूल्यों के खिलाफ है। अतः पत्रकारिता की पढाई करने वाले सभी विद्यार्थयों को उन्होंने प्रेरित करते हुए कहा कि यह क्षेत्र बहुत ही सम्भावनाओ वाला क्षेत्र है।

इसमें नाम शोहरत सभी संभव है जरुरत केवल अपने कौशल और ज्ञान को विकसित करने की है। इस क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए जरुरी है कि आप विवेकशील और व्यवहारिक हो। इस क्षेत्र की चकाचौंध से प्रभावित हुए बिना अथक परिश्रम ही इस क्षेत्र में आपको सफलता दिलाने में सहायक सिद्ध होगा।
अतिथि व्याख्यान के बाद धन्यवाद ज्ञापित करते हुए पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग श्री राम कॉलेज के विभागाध्यक्ष डॉ रवि गौतम ने बोलते हुए कहा कि पत्रकारिता के क्षेत्र की बहुत बढ़ी शख्सियत आज हमारे बीच मौजूद है।

उन्होंने कहा यह बहुत बड़ी बात है कि डॉ बी एस निगम ने अपने व्यस्त कार्यक्रम में से हमारे विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करने के लिए अपना अमूल्य समय दिया। उन्होंने डॉ निगम का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि डॉ निगम द्वारा पत्रकारिता पर दिए व्याख्यान का निश्चित ही हमारे पत्रकारिता के लिए बहुत प्रभावी सिद्ध होगा|

साथ उनके द्वारा बताए गए पत्रकारिता के मूल्य एवं नैतिकताए विद्यार्थी अपने व्यावसायिक जीवन में भी पालन करेंगे।
इस अवसर पर विभाग की प्रवक्ता वैशाली गर्ग, शिवानी बारमैन, कहकशां मिर्जा, प्रीतिका शर्मा, मयंक वर्मा अदि उपस्थित रहे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments