Home World News स्पेसएक्स ने रचा इतिहास, आम नागरिकों को भेजा अंतरिक्ष

स्पेसएक्स ने रचा इतिहास, आम नागरिकों को भेजा अंतरिक्ष

0
स्पेसएक्स ने रचा इतिहास, आम नागरिकों को भेजा अंतरिक्ष

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: अंतरिक्ष यात्रा का जुनून रखने वाले अरबपतियों की हालिया पंक्ति में अब एक और मिशन जुड़ गया। भारतीय समयानुसार बृहस्पतिवार तड़के पांच बजकर 33 मिनट पर अमेरिका के फ्लोरिडा स्थित कैनेडी स्पेस सेंटर से चार आम लोगों को लेकर स्पेसएक्स का क्रू ड्रैगन कैप्सूल फाल्कन-9 रॉकेट से अंतरिक्ष के लिए रवाना हो गया। यह अंतरिक्ष यान दुनिया में पहली बार सिर्फ आम नागरिकों को लेकर पृथ्वी की कक्षा में लॉन्च हुआ।

ड्रैगन का पहला चरणबद्ध बर्न पूरा हो गया है।

ड्रैगन और अंतरिक्ष यात्री अब आधिकारिक तौर पर अंतरिक्ष में पहुंच गए हैं। ड्रैगन 575 किलोमीटर की अपनी परिभ्रमण कक्षा तक पहुंचने के लिए दो चरणबद्ध बर्न्स का संचालन करेगा जहां चालक दल अगले तीन दिन पृथ्वी ग्रह की कक्षा में परिक्रमा करेंगे।

ताजा जानकारी के अनुसार, रॉकेट ने लिफ्ट ऑफ के बाद के अपने दो पड़ाव सफलतापूर्वक पार कर लिए। इसमें उसे करीब तीन मिनट का समय लगा।

सात मिनट और 40 सेकंड पर रॉकेट तीसरे पड़ाव पर पहुंच चुका था। ड्रैगन इसके बाद का पड़ाव पूरा करने के साथ ही फाल्कन-9 से अलग हो गया।

इस दौरान मुख्य इंजन, दूसरे इंजन के कटऑफ से लेकर स्टेज सेपरेशन की तक पुष्टि हुई और दूसरे चरण में इंजन को शुरू होते हुए भी देखा गया।

इन सभी पड़ावों को पार करने के साथ ही लगातार उत्साहित लोगों का तेज स्वर तालियों की गड़गड़ाहट के साथ सुनाई देता रहा।

अंतरिक्ष में जाने वाले चारों यात्री ड्रैगन कैप्सूल में बैठे हुए थे। इससे पहले लॉन्चिंग से पहले की तैयारियां चल रही थीं और उपकरणों को परखा जा रहा था।

स्पेसएक्स की लाइव वीडियो फीड के दौरान उपकरणों को परखने के क्रम में रॉकेट से धुआं निकलते हुए देखा गया। धुआं निकलने पर संचालन केंद्र में उत्साहित लोगों को तेज स्वर भी सुनाई दिया।

शौकिया अंतरिक्ष यात्री अरबपति जेरेड इसाकमैन के नेतृत्व में लॉन्च

यह शौकिया अंतरिक्ष यात्री अरबपति जेरेड इसाकमैन के नेतृत्व में लॉन्च हुआ है जिन्होंने सीधे रॉकेट कंपनी से क्रू ड्रैगन कैप्सूल को किराए पर लिया है।

इसाकमैन ने यह नहीं बताया कि उन्होंने कितनी रकम का भुगतान किया है लेकिन कहा कि इसमें कुल खर्च 20 करोड़ डॉलर से कम आया है।

उनके साथ मेम्फिस निवासी 29 वर्षीय मेडिकल सहायक हेले आर्सेना, एक फीनिक्स की 51 वर्षीय सामुदायिक कॉलेज प्रोफेसर साइन प्रोक्टर और तीसरे वाशिंगटन में रहने वाले डाटा इंजीनियर क्रिस्टोफर सेमब्रोस्की हैं।

स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क ने कहा कि जब तक यह यान सुरक्षित है जेरेड जो चाहें कर सकते हैं। उन्होंने फरवरी में इस मिशन की घोषणा की थी। इसाकमैन ने तीन दिनों के लिए उड़ान भरने और जमीन से 360 मील ऊपर जाने का फैसला लिया है।

धरती से 355 मील ऊपर की उड़ान

इसाकमैन ने तीन दिनों के लिए उड़ान भरने और जमीन से 355 मील ऊपर जाने का फैसला किया है। 2009 के बाद किसी भी मानव ने इतनी दूरी तक स्पेस की यात्रा नहीं की है।

उस वक्त अंतरिक्ष यात्रियों ने हबल स्पेस टेलीस्कोप का दौरा किया था। यह अंतरिक्ष यान पृथ्वी की परिक्रमा करेगा, लेकिन अंतरिक्ष स्टेशन पर डॉक नहीं करेगा।

कोई भी पेशेवर अंतरिक्ष यात्री नहीं 

पहली बार सिर्फ आम नागरिकों को लेकर एक अंतरिक्ष यान पृथ्वी की कक्षा में लांच हुआ है। सिर्फ पांच महीने के प्रशिक्षण के बाद चार आम लोग अंतरिक्ष के लिए रवाना हुए।

इस मिशन की सबसे खास बात यह है कि इसके चालक दल में कोई भी पेशेवर अंतरिक्ष यात्री नहीं है। टेस्ला के मालिक एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स जिस स्पेसशिप में नागरिकों को लेकर जाएगी उसमें कई सारी खासियतें हैं।

बाथरूम से दिखेगा शानदार नजारा

यह ग्रुप अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से ज्यादा ऊंचाई तक जाएगा और तीन दिन तक व्यू का नजारा लेगा। इस दौरान कुछ वैज्ञानिक प्रयोग भी किए जाएंगे।

रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि इस स्पेसशिप का बाथरूम छत पर होगा और यहां से शानदार व्यू भी दिखेगा। यह बाथरूम जहां होगा, उसके ऊपर शीशे का गुंबद जैसा भी होगा जिसे ‘कपोला’ नाम दिया गया है।

अंतरिक्ष पर्यटन की दिशा में बड़ा कदम

धरती से अंतरिक्ष तक की यात्रा को अंतरिक्ष पर्यटन कहा जाता है। इसमें यान के अंदर से ही यात्रियों को अंतरिक्ष का नजारा दिखाया जाता है। वहां से नीचे धरती दिखाई जाती है।

इस दौरान गुरुत्वाकर्षण की कमी के चलते यात्री प्लेन के अंदर हवा में ही रहते हैं। टूर से पहले यात्रियों को बाकायदा इसका प्रशिक्षण दिया जाता है। कंपनी के ट्रेंड क्रू मेम्बर्स मदद के लिए हरवक्त साथ होंगे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

Leave a Reply