Monday, June 17, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsBijnorश्री गंगा वाटिका में किया गया पौधारोपण

श्री गंगा वाटिका में किया गया पौधारोपण

- Advertisement -
  • श्रीगलखा देवी मंदिर परिसर में श्रीगंगा वाटिका बनाई जा रही है

जनवाणी ब्यूरो |

बिजनौर: नेहरू युवा केंद्र बिजनौर के तत्वावधान में नमामि गंगे परियोजना में युवाओं की सहभागिता कार्यक्रम अंतर्गत गंगा नदी के प्रति श्रद्धा भाव व आस्था को ध्यान में रखते हुए विकास खण्ड मौहम्मदपुर देवमल के गंगा ग्राम सैफपुर खादर के श्रीगलखा देवी मंदिर परिसर में श्रीगंगा वाटिका बनाई जा रही है।

नमामि गंगे जिला परियोजना अधिकारी पुलकित जाग्रवाल ने बताया कि दयालवाल से लगभग पांच किमी0 की दूरी पर स्थित गंगा नदी के किनारे मां अम्बिका देवी मंदिर है, जो गलखा देवी मंदिर के नाम से प्रसिद्ध है। मंदिर परिसर श्रीगंगा वाटिका में फूलदार, फलदार, औषधीय, छायादार व सजावटी पौधे रोपित किये जा रहे है।

श्रीगंगा वाटिका बनाने का उद्देश्य पर्यावरण को स्वच्छ रखना व साथ ही ग्रामवासियों व युवाओं में गंगा नदी के प्रति स्वच्छता के प्रति जागरूक करना है। वाटिका में अभी तक लगभग 25 पौधे रोपित किए जा चुके है व 50 से अधिक पौधे रोपित करने का पूर्ण लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

ग्रामीणों के अनुसार गलखा देवी मंदिर बहुत ही प्राचीन मंदिर है। नवरात्रि में मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं की बहुत भीड़ जमा होती है। कहा जाता है कि इसी स्थान से स्वयं श्रीकृष्ण पूजा करने आई रुकमणी को हर कर ले गए थे। साथ ही वर्तमान में मंदिर परिसर से मोक्षदायिनी मां गंगा के भी दर्शन होते है।

इन्ही मान्यताओं को ध्यान में रखते हुए वाटिका बनाने के लिए इस स्थान को चयनित किया गया। नमामि गंगे जिला परियोजना अधिकारी पुलकित जाग्रवाल ने बताया कि जनपद बिजनौर के 46 गंगा ग्रामों में गंगा नदी की स्वच्छता, अविरलता व निर्मलता के लिए अनेकों गतिविधियों से युवाओं को प्रेरित किया जा रहा है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments