Friday, July 19, 2024
- Advertisement -
HomeNational Newsयूक्रेन में फंसे छात्र सुरक्षित पहुंचे भारत

यूक्रेन में फंसे छात्र सुरक्षित पहुंचे भारत

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: पिछले दिनों लंदन में आए भीषण तूफान में जब दुनिया की बाकी एयरलाइंस हिम्मत हार गई थीं, तब एयरइंडिया के भारतीय पायलट अंचित भारद्वाज ने सुरक्षित और साहसिक लैंडिंग कराकर सभी को चौंका दिया था। इसका वीडियो भी तेजी से वायरल हुआ था।

अब यही कैप्टन अंचित यूक्रेन में फंसे 250 भारतीय छात्रों को सुरक्षित वापस ले आए हैं। रविवार सुबह-सुबह यूक्रेन के बुखारेस्ट से एयर इंडिया की फ्लाइट AI-1942 दिल्ली पहुंची।

विमान के पायलट-इन-कमांड कैप्टन अंचित ने बताया कि पाकिस्तान सहित सभी एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (एटीसी) ने विशेष निकासी मिशन में साथ दिया। रोमानिया से दिल्ली तक, तेहरान के रास्ते पाकिस्तान तक सभी एटीसी नेटवर्क से भरपूर सहयोग मिलता रहा, जिससे हम निधार्रित समय सीमा में भारत पहुंच गए।

पाकिस्तान ने बिना पूछे दिया रास्ता

अंचित भारद्वाज ने बताया कि, इस मिशन में सबसे दिलचस्प बात यह है कि, पाकिस्तान ने बिना कारण पूछे ही हमें सीधा हवाई मार्ग दिया। इससे समय की भी बचत हुई। एयर इंडिया के इस विमान में चालक दल के दो दर्जन से ज्यादा सदस्य सवार थे। रोमानिया के लिए विशेष उड़ान के लिए पांच पायलट, 14 केबिन क्रू, तीन विमान इंजीनियर और दो सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया था।

सभी सरकारों ने दिया साथ

कैप्टन अंचित बताते हैं कि, आमतौर पर हम रोमानिया के ऊपर से उड़ान नहीं भरते। यूरोप के लिए ही रोमानिया का रूट इस्तेमाल किया जाता है। हमें एटीसी और सभी सरकारों का भरपूर सहयोग मिला। खुशी है कि एक समन्वित प्रयास के माध्यम से हमने यह मिशन तय समय में पूरा किया।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments