Wednesday, February 21, 2024
HomeसंवादCareerआफिस में कुछ बातों का रखें ध्यान

आफिस में कुछ बातों का रखें ध्यान

- Advertisement -

Profile


क्या आप अपने सहयोगियों की मदद नहीं करते हैं? अकेले खाना खाते हैं? टीम के साथ काम करना अच्छा नहीं लगता है? यहां पर हम आपसे ऐसी 5 चीजों के बारे में बात करने जा रहे हैं जो आपके करियर में बाधा डाल सकती हैं।

साथियों की मदद करने से कन्नी काटना : आॅफिस में आप जिन लोगों के साथ काम करते हैं, उनके साथ अच्छे संबंध होने चाहिए। मदद मांगने पर उनकी तत्परता के साथ सहायता करनी चाहिए। अगर आप उन्हें नजरअंदाज करेंगे या किसी और काम में व्यस्त होने की बात कहकर कन्नी काट लेंगे तो यह अच्छा नहीं होगा। जल्द ही आपसे भी लोग बात करना छोड़े देंगे। जब आपको मदद की जरूरत होगी तो वे भी गायब हो जाएंगे। यही नहीं, कोई गलती हो जाने पर वे उस पर पर्दा डालने की बजाय आपको ही उसके लिए जिम्मेदार ठहरा देंगे।

खाना अकेले में खाना : ब्रेक के समय साथियों के साथ जरूर बैठना चाहिए। खाने पर तमाम तरह की गपशप होती हैं। दोस्ती परवान चढ़ती है। ऐसा न करके उसी समय परिवार के लोगों के साथ फोन पर बातचीत या फेसबुक पर दोस्तों के साथ चैटिंग का नुकसान हो सकता है। जल्द ही आपको देखने को मिलेगा कि आपके पास महत्वपूर्ण जानकारियां नहीं पहुंच रही हैं। अच्छी टीमें आपको नहीं चाहती हैं। बॉस आपको प्रमोट करने में कोई दिलचस्पी नहीं लेता है।

बॉस को नजरअंदाज करना : बॉस की हर एक बात को गंभीरता से लेना चाहिए। कभी-कभार वे सीधे कोई निर्देश नहीं देते हैं। इन्हें समझकर उन सुझावों पर अमल करने की हर मुमकिन कोशिश करनी चाहिए। इसके लिए उनसे बात करने में भी नहीं हिचकिचाना चाहिए। अपने बॉस की बात लगातार नहीं सुनने पर अक्सर प्रोजेक्ट फेल हो जाते हैं। यह आपकी छुट्टी कर सकता है।

यह समझने की भूल करना कि दूसरे आपकी जरूरत को समझते हैं : यह अपेक्षा करना सही नहीं है कि आपके हर बुरे दौर में आॅफिस के सहयोगी और मित्र आपके साथ खड़े होंगे। कभी-कभार लोग समझते हैं कि साथ काम करने के कारण उन्हें इसका फायदा मिल सकता है। लेकिन, यह सोच रखना सही नहीं है। आप जल्द ही अकेले पड़ जाएंगे और गैर-पेशेवर रवैये के कारण आपसे कोई बात करना पंसद नहीं करेगा। यह आपके करियर में मुश्किल खड़ी कर सकता है।

काम में बिल्कुल लचीला न होना : जरूरी नहीं हैं कि आॅफर लेटर में जो आॅफिस टाइमिंग दी गयी हों या जो काम करने के लिए बताए गए हों, उनसे हटकर आपसे कुछ नहीं कहा जा सकता है। कुछ प्रोजेक्ट में समय से ज्यादा भी आॅफिस में रुकना पड़ सकता है। प्रोजेक्ट भले समय से पूरा न हो, लेकिन आॅफिस टाइमिंग से ज्यादा काम नहीं करेंगे, यह रवैया ठीक नहीं है।


janwani address 3

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments