Friday, December 9, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsShamliएडीएम की छापेमारी से उजागर अवैध रेत खनन का ‘खेल’

एडीएम की छापेमारी से उजागर अवैध रेत खनन का ‘खेल’

- Advertisement -
  • अनिमितताएं मिलने पर मंडावर में रेत खनन पर लगा प्रतिबंध
  • पट्टे की आड़ में बिना माप-तौल भरे जा रहे थे रेत से वाहन
  • 15 ओवरलोड डंफरों के चालान, चार डंफर किए गए सीज

जनवाणी संवाददाता |

कैराना: यमुना खादर क्षेत्र के गांव मंडावर में प्रशासन ने 5 साल के लिए रेत खनन करने के लिए पट्टा आवंटित कर रखा है। पट्टे की आड़ में एनजीटी की गाइडलाइन के विरूद्ध पोर्कलेन मशीनों से यमुना नदी की जलाधरा मोड़ने और खनन करने की वीडियो वायरल हुई थी। यह खबर चार दिन पहले दैनिक जनवाणी समाचार पत्र ने प्रमुखता के साथ छापी थी। जिसके बाद जिलाधिकारी जसजीत कौर ने संज्ञान लेते हुए जांच के लिए एक टीम का गठन कर दिया था।

सोमवार को डीएम के निर्देश पर अपर जिलाधिकारी संतोष कुमार ने जिला खनन अधिकारी वशिष्ठ यादव, उपजिलाािकारी कैराना शिवप्रकाश यादव व राजस्व टीम के साथ यमुना नदी के मंडावर खनन प्वाइंट पर छापेमारी की। इस दौरान उन्होंने आवंटित खनन पट्टे के क्षेत्रफल के बारे में जानकारी करते हुए सीमांकन पिलरों की जांच की, लेकिन मौके पर सीमांकन के पिलर ही गायब मिले। यमुना नदी की बहती जलधारा और खदान का भी जायजा लिया गया। इसके बाद एडीएम ने खनन स्थल पर लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली। ठेकेदार को खनन से संबंधित दस्तावेज उपलब्ध कराने को कहा गया, तो वह कोई भी दस्तावेज नहीं दिखा सका।

इसके अलावा एडीएम ने खनन स्थल पर रेत के वाहनों की माप-तौल के लिए लगाए गए कांटे पर डंफर चढ़ाकर जांच की, लेकिन माप-तौल सिस्टम चालू नहीं मिला, न ही आपरेटर पर्ची निकाल सका। खनन प्वाइंट पर जमा 15 ओवरलोड डंफर मिलने पर उनका चलान किया गया। इनमें 5 ओवरलोड डंफर नंगलाराई तथा 5 चौतरा खनन पट्टेधारक के थे। वहीं 4 अवैध डंफरों को सीज कर दिया गया।

यानी टैगिंग से भी अलग वाहनों के जरिए खनन कर रेत बाहर भेजा जा रहा है। दूसरी ओर, एडीएम संतोष कुमार सिंह ने बताया कि खनन ठेकेदार को खनन से संबंधित समस्त दस्तावेज दिखाने तथा माप-तौल कांटे का सिस्टम चालू नहीं होने तक रेत खनन पर प्रतिबंध लगाने आदेश जारी कर दिए।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
1
+1
0
- Advertisement -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments