Sunday, May 16, 2021
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsShamliप्रचार का शोर थमा, पोलिंग पार्टियां रविवार को होंगी रवाना

प्रचार का शोर थमा, पोलिंग पार्टियां रविवार को होंगी रवाना

- Advertisement -
0
  • सोमवार को प्रात: 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान
  • ब्लॉक मुख्यालयों से रवाना होंगी 1336 पोलिंग पार्टियां

जनवाणी ब्यूरो |

शामली: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में तीसरे चरण के प्रचार का शोर शनिवार की शाम पांच बजे थम गया। हालांकि वीकंड लॉकडाउन के चलते प्रात: से ही प्रत्याशी प्रचार के लिए घरों से बाहर नहीं निकले। सिर्फ उन्होंने मोबाइल फोन के माध्यम से अपने-अपने प्रमुख समर्थकों संपर्क कर चुनाव की रणनीति को अमली जामा पहनाया।

दूसरी ओर, सोमवार को जनपद में होने वाले मतदान के लिए 1336 पोलिंग पार्टियों रविवार को ब्लॉक मुख्यालयों से रवाना होंगी। एक पोलिंग पार्टी में पीठासीन अधिकारी के अलावा तीन अन्य कर्मचारी शामिल हैं। पुलिस-प्रशासन ने मतदान संपन्न कराने के लिए 10 प्रतिशत कर्मचारियों को रिजर्व में रखा है।

राज्य निर्वाचन आयोग ने गत 26 मार्च को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी की थी। उसी शाम स्थानीय स्तर पर जिलाधिकारी/ जिला निर्वाचन अधिकारी जसजीत कौर ने चुनाव कार्यक्रम जारी कर दिया था। 13 व 15 अप्रैल को जिला मुख्यालय पर जिला पंचायत के 19 वार्डों में सदस्य पद के लिए नामांकन पत्र जमा किए गए थे जबकि पांच विकास खंड कार्यालयों पर 230 ग्राम पंचायतों में ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य के 464 तथा ग्राम पंचायत सदस्य के 3126 पदों के लिए नामांकन पत्र दाखिल किए गए थे।

16-17 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच और 18 अप्रैल को अपराह्न तीन बजे नामवापसी तथा उसके बाद चुनाव चिह्न आवंटित किए गए थे। चुनाव चिह्न आवंटन के साथ ही प्रत्याशियों ने विधिवत चुनाव प्रचार प्रारंभ कर दिया था, जो शनिवार को मतदान से 48 घंटे पहले थम गया। प्रचार थमते ही जिला पंचायत सदस्य और ग्राम प्रधान पद के प्रत्याशियों ने अपने-अपने समर्थकों को वोटर पर्ची और वोटर लिस्ट के साथ बस्ते भेजने का काम दिनभर किया।

जिला निर्वाचन अधिकारी जसजीत कौर ने मतदान कर्मचारियों को रविवार की प्रात: 8 बजे ब्लॉक मुख्यालयों पर निर्धारित स्थल पर पहुंचने के निर्देश दिए हैं। जनपद के पांच ब्लॉक में शामली ब्लॉक क्षेत्र के लिए शहर के ब्रिगेडियर होशियार सिंह मैमोरियल इंटर कालेज, कैराना ब्लॉक में पब्लिक इंटर कालेज कैराना, थानाभवन ब्लॉक में लाला लाजपत राय इंटर कालेज थानाभवन, ऊन ब्लॉक के लिए झिंझाना स्थित राष्ट्रीय शिक्षा सदन इंटर कालेज तथा कांधला ब्लॉक क्षेत्र के लिए श्री चंदन सिंह इंटर कालेज कांधला से पोलिंग पार्टियां रवाना होंगी। पांचों ब्लॉकों के लिए 518 मतदान स्थलों पर तैनात की गई 1336 पोलिंग पार्टियां रवाना होंगी।

इनके साथ 10 प्रतिशत स्टाफ रिर्जव में रखा गया है। साथ ही, 518 मतदान के तथा 1336 मतदान स्थल बनाए गए हैं जबकि जनपद को 12 जोन एवं 87 सेक्टरों में विभाजित किया गया है। पंचायत चुनाव में 7,54, 656 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इनमें थानाभवन ब्लॉक में 175486, कैराना ब्लॉक में 140459, शामली ब्लॉक में 123119, ऊन ब्लॉक में 179765 तथा कांधला ब्लॉक में 135827 मतदाता शामिल हैं।

मोबाइल-असलाह ले जाना प्रतिबंधित

जिला निर्वाचन अधिकारी जसजीत कौर ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन 2021 को सकुशल एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराए जाने के उद्देश्य से जनपद में 26 अप्रैल को मतदान स्थलों पर मतदान के दिन मतदाता ऐसी कोई चीज नहीं ले जा सकेंगे जिससे मतदान की गोपनीयता बाधित हो।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदाता मतदान स्थल पर किसी भी प्रकार का कोई इलेक्ट्रनिक डिवाइस, मोबाइल फोन, कैमरा, किसी भी तरह का तरल पदार्थ, पानी की बोतल, सैनिटाइजर, पेन, पेंसिल, स्याही, बीड़ी, सिगरेट और गुटका, तंबाकू, लाइटर, माचिस एवं अन्य कोई ज्वलनशील पदार्थ नहीं ले जाना प्रतिबंधित है। ऐसा करने पर संबंधित मतदाता के विरुद्ध कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

मतदान केंद्रों को किया सैनेटाइज

जिला पंचायत राज अधिकारी आलोक शर्मा ने बताया कि जनपद त्रिस्तरीय पंचायत के लिए बनाए गए सभी 518 मतदान केंद्रों के 1336 मतदान स्थलों और पूरे मतदान केंद्र परिसरों के अलावा ग्राम पंचायत सचिवालयों को शनिवार को सैनेटाइज किया गया है। मतदान केंद्रों पर सैनेटाइज का कार्य शनिवार को दिनभर चलता रहा ताकि कोरोना महामारी से मतदान कर्मियों के साथ-साथ मतदाताओं को बचाया जा सके।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments