Monday, October 25, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeINDIA NEWSपंजाब: सुनील जाखड़ पर इस मंत्री की आपत्ति, आज फिर होगी विधायक...

पंजाब: सुनील जाखड़ पर इस मंत्री की आपत्ति, आज फिर होगी विधायक दल की बैठक

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: पंजाब प्रदेश कांग्रेस विधायक दल की एक और बैठक रविवार को सुबह 11 बजे बुलाई गई है। इस बैठक में भी विधायकों के साथ हाईकमान द्वारा भेजे गए तीनों पर्यवेक्षक मौजूद रहेंगे। इससे पहले शनिवार शाम चंडीगढ़ स्थित कांग्रेस भवन में पंजाब कांग्रेस विधायक दल की बैठक में नेता के चयन की जिम्मेदारी पार्टी हाईकमान को सौंप दी गई।

सूत्रों के अनुसार बैठक में पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ के नाम पर सहमति बन गई थी लेकिन यह भी पता चला है कि बैठक के दौरान सुखजिंदर सिंह रंधावा ने किसी हिंदू को विधायक दल का नेता बनाए जाने पर आपत्ति दर्ज कराते हुए जाट-सिख को नेता बनाने की मांग रख दी है। रंधावा अपनी इस मांग पर अड़े हैं, जिसे ध्यान में रखते हुए हाईकमान ने रविवार को विधायक दल की फिर से बैठक बुलाकर नेता चुनने का फैसला
किया है।

सोनिया गांधी घोषित करेंगी विधायक दल का नेता

कैप्टन अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के बाद पंजाब कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की शनिवार शाम हुई बैठक में दल के नेता का फैसला पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी पर छोड़ दिया है। इस संबंध में शनिवार देर रात या रविवार सुबह एलान होने की उम्मीद है। चंडीगढ़ में शनिवार शाम बुलाई गई पंजाब कांग्रेस विधायक दल की बैठक से पहले ही कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया।

राज्यपाल को इस्तीफा सौंपने के बाद कैप्टन विधायक दल की बैठक में नहीं पहुंचे, हालांकि उनके समर्थक सभी विधायकों ने इसमें शिरकत की। विधायक दल की बैठक में 79 विधायक और पार्टी हाईकमान द्वारा नियुक्त किए गए तीन आब्जर्वर भी उपस्थित रहे।

वहीं, आम आदमी पार्टी से कांग्रेस में शामिल हुए विधायक सुखपाल सिंह खैरा, जगदेव सिंह कमालू, निर्मल सिंह खालसा और निर्मल सिंह मनशिआ भी कांग्रेस भवन में मौजूद थे लेकिन उन्हें विधायक दल की बैठक में प्रवेश नहीं दिया गया।

बैठक के बाद, पंजाब मामलों के प्रभारी हरीश रावत ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति से दो प्रस्ताव पारित किए गए हैं। एक प्रस्ताव पारित कर विधायकों ने कैप्टन अमरिंदर सिंह का धन्यवाद किया और पार्टी के प्रति उनके योगदान की सराहना की, जबकि दूसरा प्रस्ताव पारित कर नया मुख्यमंत्री चुनने का अधिकार पार्टी हाईकमान को सौंप दिया।

रावत ने आगे कहा कि विधायक दल के नए नेता का एलान जल्द ही कर दिया जाएगा। कैप्टन की तारीफ करते हुए रावत ने कहा कि कैप्टन ने अपने कार्यकाल के दौरान अपनी काबलियत से काम किया है और पंजाब को एक अच्छी सरकार दी है।

उन्होंने कहा कि भले ही कैप्टन को इस दौरान चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन उन्होंने इन चुनौतियों के हल भी तलाशे। इस मौके पर अजय माकन ने कहा कि जहां एक प्रस्ताव पारित कर कैप्टन अमरिंदर सिंह का धन्यवाद किया गया है, वहीं पार्टी यह उम्मीद भी करती है कि कैप्टन भविष्य में भी पार्टी का इसी तरह मार्गदर्शन करते रहेंगे।

सुनील जाखड़ होंगे अगले मुख्यमंत्री

पार्टी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, शनिवार शाम हुई बैठक में विधायक दल ने सर्वसम्मति से सुनील जाखड़ को अपना नेता चुन लिया है। हालांकि इसकी विधिवत घोषणा सोनिया गांधी द्वारा ही की जाएगी। घोषणा के तुरंत बाद सुनील जाखड़ राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

सुनील जाखड़ पंजाब प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष रह चुके हैं। हाल ही में हाईकमान ने उनसे यह पद लेकर नवजोत सिंह सिद्धू को प्रदेश प्रधान बनाया था। उल्लेखनीय उस समय भी सुनील जाखड़ ने बातचीत के दौरान ये संकेत दिए थे कि पार्टी उन्हें बड़ी जिम्मेदारी सौंपना चाहती है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments