Wednesday, April 21, 2021
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsBijnorबिजनौर की अमानगढ़ में बढ़ गया टाइगर का बढ़ रहा कुनबा

बिजनौर की अमानगढ़ में बढ़ गया टाइगर का बढ़ रहा कुनबा

- Advertisement -
+1
  • 90 से अधिक लगाए गए थे कैमरे, 500 से अधिक फोटो कैमरों में हुए कैद

जनवाणी ब्यूरो |

बिजनौर: जनपद बिजनौर की अमानगढ़ वन रेंज में टाइगरों का कुनबा बढ़ गया। अब संख्या 27 पहुंच गई। जनपद की अमानगढ़ वन रेंज में 90 कैमरें गणना के लिए लगाए गए थे। करीब 500 से पिक्चर कैमरों में कैद हो गई। गणना में टाइगर के छह शावक भी शामिल है।

जनपद की अमानगढ़ वन रेंज टाइगर रिजर्व क्षेत्र घोषित है। जिम कार्बेट पार्क से सटी अमानगढ़ वन रेंज में कई महीनों से टाइगरों की गिनती के लिए कैमरें लगाए गए थे। करीब 90 कैमरें लगाकर टाइगरों की गिनती की गई। डीएफओ डा. एम सेम्मारन के अनुसार जनपद की अमानगढ़ वन रेंज में टाइगरों की गिनती पूरी हो गई। इसमेें करीब 27 टाइगर देखें गए।

इनमें छह शावक भी शामिल है। जबकि गत वर्ष इनकी संख्या 24 थी और इससे पहले वर्ष 19 इनकी संख्या 19 थी। ऐसे में अमानगढ़ वन रेंज टाइगरों के लिए मुफीद मानी जा रही है। कैमरों में टाइगर के अलावा लैपर्ड, गीदड, हाथी, जंगली सुअर सहित करीब 16 प्रजाति के जंगली जानवर भी देखे गए।

ऐसे में टाइगरों की संख्या बढ़ना वन प्रेमियों में खुशी का समाचार है। माना जा रहा है कि अमानगढ़ वन रेंज में जंगली जानवरों के लिए पानी भरपूर मात्रा में मिल रहा है। साथ ही टाइगरों को शिकार भी आसानी से मिल रहा है। साथ ही शिकारियों पर विभाग के अफसरों का शिकंजा कसा हुआ है। ऐसे में टाइगर के शिकार की सूचना भी नहीं है।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments