Wednesday, May 29, 2024
- Advertisement -
Homeधर्म ज्योतिषTulsi Pujan Diwas 2023: तुलसी दिवस आज, ऐसे करें माता का पूजन,...

Tulsi Pujan Diwas 2023: तुलसी दिवस आज, ऐसे करें माता का पूजन, यहां जानें विधि,महत्व और मंत्र

- Advertisement -

नमस्कार, दैनिक जनवाणी डॉटकॉम वेबसाइट पर आपका हार्दिक स्वागत और अभिनंदन है। आज जहां क्रिसमस का त्योहार मनाया जा रहा है। वहीं, सनातन धर्म में 25 दिसंबर को तुलसी दिवस मनाया जा रहा है। तुलसी दिवस, तुलसी जी म​हत्व को समझाने के लिए मनाया जाता है। सनातन धर्म में तुलसी जी के पौधे को बहुत ही पवित्र व पूजनीय पौधा माना जाता माना जाता है। वास्तु के अनुसार, तुलसी के पौधे को सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करने वाला पौधा कहा गया है।

33 22

दूसरी ओर माना जाता है कि, जहां पर तुलसी का पौधा लगा होता है और हर दिन उसकी पूजा की जाती है और जल से सींचा जाता है, वहां पर सदैव भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है तथा ऐसे घरों में कभी भी खुशहाली व धन-धान्य की कमी नहीं होती है। तो चलिए जानते है तुलसी जी के पूजन की विधि और महत्व

तुलसी पूजन विधि

34 20

रोजाना सुबह जल्दी उठकर स्नान करने के पश्चात तुलसी में जल चढ़ा कर तुलसी की परिक्रमा करनी चाहिए। तुलसी के नीचे हमेशा गाय के शुद्ध घी का दीपक जलाना चाहिए। इसी के साथ नियमित रुप से शाम के समय तुलसी में दीपक जरूर जलाना चाहिए। यदि आप घर में तुलसी का पौधा लगा रहे रहे हैं तो गुरूवार के दिन लगाना चाहिए।

तुलसी का महत्व

35 19

  • पौराणिक मान्याताओं के मुताबिक, कलियुग में तुलसी का पूजन, कीर्तन, ध्यान, रोपण और धारण करने से वह समस्त पाप को जलाती है और स्वर्ग एवं मोक्ष प्रदान करती है। यदि मंजरी युक्त तुलसी पत्रों के द्वारा भगवान श्री विष्णु की पूजा की जाए तो अनंत पुन्यफलों की प्राप्ति होती है।
  • तुलसी भगवान विष्णु को बहुत-ही प्रिय मानी गई है। तुलसी के बिना विष्णु जी का भोग अधूरा माना जाता है। यही कारण है कि भगवान विष्णु के भोग में तुलसी दल जरूरी रूप से शामिल किए जाते हैं। साथ ही तुलसी के पौधे को मां लक्ष्मी का प्रतीक भी माना गया है। ऐसे में जो साधक प्रतिदिन तुलसी में जल चढ़ाता है (रविवार और एकादशी तिथि को छोड़कर) उसके घर में मां लक्ष्मी का वास बना रहता है।
  • तुलसी को घर में लगाने से कई सारे फायदे होते हैं, माना जाता है कि इससे पारिवारिक कलह कम होती है। धन लाभ के लिए सुबह उठकर तुलसी के ग्यारह पत्ते तोड़ लें। इन पत्तों को तोड़ने से पहले तुलसी मां से हाथ जोड़कर क्षमा मांग लें और इसके बाद ही इन्हें तोड़ें।
  • इन पत्तों को घर के उस बर्तन में डाल दें जहां आप आटा रखते हैं। इस आटे का प्रयोग करने से कुछ ही दिनों में आपको घर में सकारात्मक बदलाव दिखाई देने लगेगा।
  • नौकरी व कारोबार में तरक्की के लिए गुरुवार को तुलसी का पौधा पीले कपड़े में बांधकर, ऑफिस या दुकान में रखें। ऐसा करने से कारोबार बढ़ेगा और नौकरी में प्रमोशन भी हो जाएगा।
  • वास्तु की मान्यता के अनुसार जिन घरों में तुलसी का पौधा लगा हुआ होता है वहां पर वास्तु संबंधी दोष नहीं होता है। तुलसी का पौधा आने वाली विपत्ति के बारे में भी जानकारी देता है।घर में हरी-भरी तुलसी सुख,समृद्धि और सौभाग्य का सूचक है।
  • साथ ही ये परिवार की आर्थिक स्थिति के लिए भी शुभ माना जाता है वहीं तुलसी का अकारण ही सूख जाना भविष्य में आने वाली किसी परेशानी की ओर संकेत करती है।

37 21

तुलसी जी का पूजन मंत्र

महाप्रसाद जननी सर्व सौभाग्यवर्धिनी, आधि व्याधि हरा नित्यं तुलसी त्वं नमोस्तुते।।

36 18

तुलसी जी का स्तुति मंत्र

देवी त्वं निर्मिता पूर्वमर्चितासि मुनीश्वरैः
नमो नमस्ते तुलसी पापं हर हरिप्रिये

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments