Monday, June 27, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeINDIA NEWSआज दिनभर की 20 बड़ी खबरें | जनवाणी न्यूज टॉप-20 | 25...

आज दिनभर की 20 बड़ी खबरें | जनवाणी न्यूज टॉप-20 | 25 मई 2022 |

- Advertisement -

01.. सपा से राज्यसभा के लिए कपिल सिब्बल ने किया नामांकन। जावेद अली खान और डिंपल यादव का नाम भी हुआ फाइनल।
कपिल सिब्बल सपा के समर्थन से राज्यसभा जाएंगे। उन्होंने आज लखनऊ में राज्यसभा के लिए नामांकन किया। बताया जा रहा है कि जावेद अली खान और डिंपल यादव नाम भी फाइनल हो गया है।

 

02.. कार्ति चिदंबरम के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज। चीनी वीजा घोटाले में गिरफ्तारी की लटकी तलवार।
प्रवर्तन निदेशालय ने साल 2011 में 263 चीनी नागरिकों को वीजा दिलाने से जुड़े कथित भ्रष्टाचार के मामले में कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम व अन्य के खिलाफ आज केस दर्ज कर लिया गया। अब कार्ति चिदंबरम की गिरफ्तारी की आशंका बढ़ गई है।

03.. आज बारामुला में सुरक्षाबलों ने मार गिराए तीन पाकिस्तानी आतंकी। एक पुलिसकर्मी भी हुआ शहीद।
कश्मीर संभाग के जिला बारामुला में आज सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई। जिसमें तीन पाकिस्तानी आतंकवादी मारे गए। साथ ही एक पुलिसकर्मी के शहीद होने की खबर है। आतंकियों के पास से हथियार, गोला-बारूद और आपत्तिजनक सामग्री बरामद हुई है।

04.. बिहार में जेपी के रास्ते पर चलकर गांधी को खोज रहे प्रशांत किशोर। जन सुराज को मिली सफलता तो बनाएंगे अपनी पार्टी।
चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर अब किसी राजनीतिक दल से जुड़ने की बजाय बिहार में जन सुराज अभियान शुरू करेंगे। अगर पीके को जन सुराज मुहिम में कामयाबी मिली तो वह राजनीतिक दल के गठन की घोषणा कर सकते हैं।

05.. नवाब मलिक का दाऊद की डी कंपनी से संबंध। पत्नी और बेटे पर मनमानी का आरोप, ईडी की चार्जशीट में हुए कई खुलासे।
महाराष्ट्र में शरद पवार की पार्टी के नेता नवाब मलिक की मुश्किलें बढ़ती ही जा रहीं हैं। प्रवर्तन निदेशालय ने कहा कि उसके पास मलिक के अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के गिरोह से संबंध होने के पुख्ता सबूत हैं। जिसमें दाऊद के भांजे अली शाह पारकर का बयान भी शामिल है।

06.. लखनऊ-अयोध्या हाईवे पर बाराबंकी में बड़ा हादसा। चार की मौत, एसयूवी काटकर बाहर निकाले गए शव। एसयूवी चालक को नींद आने से हुई दुर्घटना।
लखनऊ-अयोध्या हाईवे पर बुधवार अलसुबह एसयूवी और कंटेनर में भिड़ंत हो गई। हादसे में एसयूवी सवार लखनऊ के ठाकुरगंज निवासी चार लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने एसयूवी को काटकर उसमें फंसे शव को बाहर निकाला, फिर परिजनों को सूचना दी।

07.. मेरठ में 354 करोड़ रूपए का निवेश करेंगे इनवेस्टर। 5,742 लोगों को मिलेगा रोजगार, लखनऊ में होगा ओएमयू पर हस्ताक्षर।
मेरठ शहर में उद्योगों को रफ्तार देने के लिए 11 उद्यमी जल्द ही 354 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे। इसके जरिए करीब छह हजार लोगों को रोजगार भी मिलेगा। जल्द ही लखनऊ में इन्वेस्टर्स एमओयू पर हस्ताक्षर भी करेंगे।

08.. वेस्ट यूपी की लाइफ लाइन बनेगी मेरठ-पानीपत रेल लाइन। मंत्री संजीव बालियान ने रेल मंत्री से की मुलाकात, 3540 करोड़ रुपये होंगे खर्च।
मेरठ-पानीपत रेल लाइन की डीपीआर तैयार हो गई है। रेलवे लाइन मेरठ के दौराला से बुढ़ाना, जौला और गढ़ी राजपुर होते हुए पानीपत तक जाएगी। केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. संजीव बालियान ने केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव से मुलाकात की थी।

09.. मेरठ के पूर्व मंत्री हाजी याकूब को हाईकोर्ट से फौरी राहत। मीट फैक्टरी के ध्वस्तीकरण पर अंतरिम रोक बढ़ी।
बसपा के पूर्व मंत्री हाजी याकूब कुरैशी को हाईकोर्ट से फौरी राहत मिल गई है। हालांकि याकूब अभी फैक्टरी का संचालन नहीं कर सकेंगे। वहीं इस मामले में अगली सुनवाई 13 जुलाई को होगी। अब तक पूरे मामले में सात तारीखें लग चुकी हैं।

10.. मेरठ के हस्तिनापुर में संदिग्ध परिस्थितियों में अंबेडकर की मूर्ति क्षतिग्रस्त। मौके पर पहुंची पुलिस ने ग्रामीणों को कराया शांत।
मेरठ के हस्तिनापुर में श्री गणेश मूर्ति कला केंद्र पर बनाई जा रहीं बाबा साहेब की दो मूर्तियां संदिग्ध परिस्थितियों में टूटी मिलीं। सूचना मिलते ही लोगों में रोष फैल गया। मौके पर पहुंची पुलिस ने लोगों को समझा बुझाकर शांत कराया।

11.. ज्ञानवापी मामले पर फास्ट ट्रैक कोर्ट में अब होगी सुनवाई। नई याचिका पर हुआ बड़ा फैसला।
ज्ञानवापी मस्जिद में मिले कथित शिवलिंग की पूजा की इजाजत मांगने वाली याचिका फास्ट ट्रैक कोर्ट को ट्रांसफर कर दी गई है। अब इस पर 30 मई को सुनवाई होगी। बता दें कि वाराणसी जिला कोर्ट में चल रहा ज्ञानवापी का यह दूसरा केस है।

12.. महाराष्ट्र एटीएस के हत्थे चढ़ा लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी। संगठन में कराता था युवाओं की भर्ती।
महाराष्ट्र एटीएस ने लश्कर-ए-तैयबा के एक आतंकी को पुणे से गिरफ्तार किया है। इसका नाम जुनेद है, जो लश्कर के लिए नए आतंकियों की भर्ती करता था। एटीएस का दावा है कि अब तक जुनैद ने 10 से ज्यादा लोगों को भर्ती किया है।

13.. करीब 3 घंटे तक देश में ठप रही इंस्टाग्राम की सर्विस, यूजर्स का फूटा गुस्सा। ट्वीटर पर कर रहे हैं शिकायत।
सोशल मीडिया एप्लिकेशन इंस्टाग्राम करीब तीन घंटे तक डाउन रही। डाउन डिटेक्टर वेबसाइट के अनुसार इंस्टाग्राम आउटेज की समस्या से जूझ रहा है जिससे यूजर्स अकाउंट यूज नहीं कर पा रहे हैं। ट्विटर, फेसबुक पर लोग शिकायत कर रहे हैं।

14.. ज्ञानवापी पर सुनवाई से ठीक पहले बड़ा विवाद आया सामने। मस्जिद कमेटी पर जमीन घोटाले का लगा आरोप।
ज्ञानवापी मस्जिद की 140 साल पुराने खसरा की एक कॉपी सामने आई है। दावा किया गया है खसरे में मस्जिद की जमीन 31 बिस्वा है, जबकि कोर्ट कमिश्नर के सर्वे में मस्जिद की जमीन सिर्फ 14 बिस्वा है। आरोप है कि कमेटी की तरफ से आधी जमीन बेच दी गई। फिलहाल इंतजामिया कमेटी की तरफ से कोई भी सफाई सामने नहीं आई है।

15.. अखिलेश यादव ने विधानसभा में आजम खान को लेकर भाजपा पर लगाया बड़ा आरोप। बोले, किसी राजनेता पर इतने मुकदमे नहीं हैं जितने आजम खां पर भाजपा ने लगाए।
यूपी में बुधवार को विधानसभा में बजट सत्र के तीसरे दिन समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव नेता विपक्ष के रूप में चर्चा में शामिल हुए। अखिलेश यादव ने कहा कि किसी नेता पर इतने मुकदमे नहीं होंगे जितने आजम खान पर लादे गए हैं।

16.. देश में कोरोना के नए केसों में 19 फीसदी की बढ़ोतरी। 24 घंटे में संक्रमण के 2084 मामले आए सामने।
देश में रोजाना दो हजार से ज्यादा कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। बीते 24 घंटे में कुल 2,084 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। जबकि 17 मरीजों की मौत हो गई। मंगलवार को नए केस में 19 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

17.. आज शेयर बाजार में रही बैंकिग शेयर्स की खरीददारी। 300 अंक फिसला सेंसेक्स, निफ्टी 16000 पर हुई बंद।
शेयर मार्केट में गिरावट देखने को मिली है। आज के कारोबार के बाद सेंसेक्स और निफ्टी इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए हैं। आज के कारोबार के बाद सेंसेक्स 303 अंक फिसलकर 53,749 के पर बंद हुआ। निफ्टी गिरावट के साथ 16,025 पर बंद हुआ।

18.. दिल्ली की केजरीवाल सरकार को हाईकोर्ट ने दी चेतावनी। कहा- नर्सों के वेतन पर लागू करें सिफारिश या अवमानना कार्रवाई का करें सामना।
हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार से निजी अस्पतालों में कार्यरत नर्सों के वेतन और काम करने की स्थिति के संबंध में सिफारिशों को लागू करने के लिए निर्देश दिया है। अदालत ने चेतावनी देते हुए कहा कि आदेश का पालन नहीं करने पर संबंधित अधिकारी के खिलाफ अदालत की अवमानना कार्रवाई की जाएगी।

19.. दिल्ली की विशेष अदालत ने यासीन मलिक को सुनाई उम्रकैद की सजा। जम्मू-कश्मीर में अलर्ट पर हैं सुरक्षाबल।
अलगाववादी नेता यासीन मलिक को दिल्ली की विशेष अदालत ने टेरर फंडिंग के दो अलग-अलग मामलों में उम्रकैद की सजा सुनाई है। 10 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है। फैसले के दौरान यासीन मलिक कोर्ट रूम में मौजूद रहा। बताया जाता है कि एनआई ने कोर्ट में एक एक आरोपों के पुख्ता सबूत पेश किए थे, सभी आरोपों को यासीन मलिक ने स्वीकार भी किया है।

20.. बागपत के अमीसराय में सांड का सिर कूड़ेदान में फंसा। घंटों तक मचाया उत्पात, राहगीरों को जमकर दौड़ाया और फिर…देखिए क्या हुआ।
बागपत जिले के अमीनगर सराय के फव्वारा चौक पर निराश्रित सांड का सिर कूड़ेदान में फंस गया। जिससे सांड परेशान हो गया और बिफर गया। इसके बाद सांड ने क्षेत्र में तकरीबन दो घंटे तक उत्पात मचाया। जैसे तैसे सांड को रस्सी से काबू किया गया।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments