Tuesday, June 25, 2024
- Advertisement -
HomeUttarakhand NewsRoorkeeपुण्यतिथि पर महावीर त्यागी को दी श्रद्धांजलि

पुण्यतिथि पर महावीर त्यागी को दी श्रद्धांजलि

- Advertisement -

जनवाणी संवाददाता |

रुड़की: नेहरूनगर स्थित कांग्रेस के प्रदेश महासचिव विकास त्यागी के कार्यालय पर भारतीय राजनीति व देश की संसदीय परंपराओं को नया आयाम प्रदान करने वाले महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, निडर राजनेता, स्वत्रंत भारत के सांसद, केन्द्रीय मंत्री व अपनी बेबाक शैली के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ राजनेता महावीर त्यागी की पुण्यतिथि के पर उनके चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की गई।

इस दोरान प्रदेश महासचिव विकास त्यागी ने कहा कि आज हम देश की इस अनमोल धरोहर व महान हस्ती के जीवन से जुड़े कुछ संस्मरणों को याद करते हुए इस महान विभूति को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं।

उन्होने कहा कि महावीर त्यागी, महात्मा गांधी, मोतीलाल नेहरू, जवाहर लाल नेहरू, सरदार वल्लभ भाई पटेल, लाल बहादुर शास्त्री आदि के साथ बैठकर देश की हालात पर चर्चा करने वाले और देश के लिए भविष्य की नीतियों का निर्धारण करने वाले कुशल व मिलनसार व्यक्तित्व के धनी व्यक्ति थे।

देश के महान स्वतंत्रता सेनानी महावीर त्यागी का देश को अंग्रेजों की गुलामी की जंजीरों से मुक्ति दिलाने में बहुत ही अहम योगदान रहा है। वो देश की आजादी के संघर्ष के दौरान कई बार लम्बे समय तक जेल में रहे हैं। महावीर त्यागी देहरादून में बेहद लोकप्रिय थे और महावीर त्यागी को जनता के द्वारा “देहरादून का सुल्तान” की उपाधि से नवाजा गया था।

प्रधान मामचंद त्यागी ने कहा कि भारत चीन युद्व के बाद संसद में हार पर चर्चा के दौरान तत्कालीन प्रधानंमत्री जवाहर लाल नेहरू को अपने तर्को से निरुत्तर कर देने वाले महावीर त्यागी सच्चे राष्ट्रभक्त थे जो देहरादून, बिजनौर (उत्तर-पश्चिम), सहारनपुर (पश्चिम) संयुक्त लोकसभा सीट से वर्ष 1952, 57 व 62 में सांसद रहे।* वह वर्ष 1951 से 53 तक केन्द्रीय राजस्व मंत्री रहे।

वर्ष 1953 से 57 तक त्यागी मिनिस्टर फार डिफेंस ऑर्गेनाइजेशन (1956 तक पंडित नेहरू के पास रक्षा मंत्री का कार्यभार भी था) रहे। उनके कार्यकाल के दौरान ही देश में रक्षा सम्बंधी सामान बड़े पैमाने पर बनाने का कार्य शुरू हुआ था। वर्ष 1957 के बाद भी वह विभिन्न कमेटियों और पुनर्वास मंत्रालय आदि में रहकर देश सेवा करते रहे।

पूर्व जिला पंचायत सदस्य मूलराज सैनी ने बताया महावीर त्यागी एक निर्भीक और दूरदेशी नेताओं में से एक थे। उनके द्वारा जिला हरिद्वार में बीएचएल फैक्ट्री की स्थापना की गई जिसमें हरिद्वार जनपद सहित उत्तराखंड के हजारों लोगों को रोजगार मिला।

पुष्पांजलि देने वालो में कांग्रेस महासचिव विकास त्यागी, प्रधान मामचन्द त्यागी, त्यागी समाज के संरक्षक जे डी त्यागी, पूर्व जिला पंचायत सदस्य मुल्की राज सैनी, वरिष्ठ शिक्षक नेता डा प्रदीप त्यागी, महेश त्यागी, विजय परमार, नरेंद्र सिंह, आर्यन त्यागी, नरेश चौहान, मांगेराम अग्रवाल, आदि लोग उपस्थित रहे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments