Friday, May 31, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh Newsनगर विकास मंत्री ने अधिकारियों को साफ़-सफाई को लेकर दिए सख्त निर्देश

नगर विकास मंत्री ने अधिकारियों को साफ़-सफाई को लेकर दिए सख्त निर्देश

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

लखनऊ: सूबे के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने सभीनिकाय अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा है कि सभी निकाय अपने यहां दैनिकसाफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें और प्रातः 8 बजे तक हर हाल में सफाई हो जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश मेंप्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के नेतृत्व में जी-20 एवं ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट काआयोजन होने जा रहा है। हमारे प्रदेश की वैश्विक स्तर पर एक अच्छी छवि बने, इसके लिए सभी शहरों में विशेष साफ-सफाई, सुंदरीकरणऔर व्यवस्थापन के कार्य किए जाने हैं।

नगरीय जीवन शैली एवं सुविधाएं वैश्विक स्तरकी हों। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता एवं लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी,जिस किसी भी निकाय में कार्यों के प्रति शिथिलता पाई जाएगी, वहा के अधिकारियो के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।नगर विकास मंत्री ने गतदिवस जल निगम के फील्ड हॉस्टल संगम मेंसभी निकायों में व्यवस्थापन, साफ़ सफाई, सुंदरीकरण के कार्यों की देर रात वर्चुअल समीक्षा की।

उन्होंने कहा किआगामी माह में प्रदेश के आगरा, लखनऊ, वाराणसीव ग्रेटर नोएडा में जी-20 की बैठके आयोजित होने जा रही हैं। इन बैठकों में विश्व के समृद्ध देशों के शासक, प्रशासक वउद्योगपति शामिल होगे। इसलिए इन चारों शहरों और इनके आसपास के शहरों को भी वैश्विकस्तर का बनाना है। यहां की व्यवस्था उच्च कोटि की होनी चाहिए।

इन शहरों के साथ सभीनिकायों में ऐतिहासिक स्थलों, स्मारकों, प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों एवं खास पहचान वाले बाजारों की विशेष साफ-सफाई,सुंदरीकरण का कार्य कराया जाए। विदेशी मेहमान ऐसे स्थानों पर घूमनेके लिए, खरीदारी करने जा सकते हैं। चौराहों का सुंदरीकरण कर, उनका नामकरण किया जाए। शहरों की एयर क्वालिटी बढ़ाने और धूल-धुवा कम करनेके लिये हरियाली बढ़ाई जाए, पानी का छिड़काव किया जाए।

अवैधहोर्डिंग, तारों के मकड़जाल को हटाया जाए। साथ ही जनकारी केलिए डिजिटल डिस्प्ले भी कराया जाएं। मार्गों की जानकारी के लिए शाईनेज लगाएं जाए,जिससे आने-जाने में किसी को परेशानी न हो। शौचालयों की साफ़ सफाईव्यवस्था को सुचारू बनाये। शहरों को सुन्दर और व्यवस्थित बनाने के लिए गणमान्यनागरिको और स्वयं सेवी संगठनो से भी सहयोग व उनके सुझाव लिए जाय।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments