Thursday, May 30, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh Newsऊर्जा मंत्री ने दिए प्रत्येक जिले में फीडरों पर प्रभावी चेकिंग के...

ऊर्जा मंत्री ने दिए प्रत्येक जिले में फीडरों पर प्रभावी चेकिंग के निर्देश

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

लखनऊ: प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने आगामीफरवरी माह से पूरे प्रदेश में विद्युत उपभोक्ताओं के केवाईसी प्राप्त करने के लिएअभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस अभियान में टेलीकॉम कंपनियों कीतरह प्रदेश के सवा तीन करोड़ उपभोक्ताओं के टेलीफोन नंबर संग्रहित किए जाएंगे,जिससे उन्हें विद्युत संबंधी जानकारी, विद्युतबिल और विच्छेदन की सूचना आदि समय पर दी जा सके। केवाईसी अभियान के साथ ही पूरेप्रदेश में लाइन हानियों को कम करने तथा विद्युत चोरी को रोकने के लिए भी प्रभावीअभियान चलाया जाएगा।

ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने बुधवार को शक्ति भवन में विद्युत विभाग कीसमीक्षा बैठक में यह निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश में लाइन हानिया ज्यादा होनेसे तथा विद्युत चोरी के कारण विभाग को राजस्व का नुकसान हो रहा है। अभियान केदौरान शहर से लेकर गांव एवं कस्बों में ऐसे क्षेत्रों को चिन्हित कर लिस्ट बनाईजाए, जहां पर ज्यादा लाइन हानियां और विद्युत चोरी हो रहीहै। प्रशासन की मदद से विद्युत चोरी से बिजली जलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई कीजाए और उनके कनेक्शन भी काटे जाएं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिले में ज्यादा लाइनहानि वाले फीडरों पर प्रभावी चेकिंग कराई जाय।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि हमजितनी बिजली देते हैं, उतना राजस्व  वसूली बढ़ाने के लिएभी प्रयास तेज किए जाय। उन्होंने कहा कि बिजली के खंभों पर मकड़जाल की तरह उलझेतारों को हटाना है। कुछ स्थानों पर बहुत नीचे तार लटक रहे है। इसका शीघ्र समाधानकरे।

उन्होंने राजधानी लखनऊ मेंटेलीकॉम और केबल कंपनियों से वार्ताकर उनसे विभागीय इंफ्रास्ट्रक्चर के नियमानुसारशुल्क जमा कराने तथा तारों के मकड़जाल को व्यवस्थित कराने हेतु तत्काल कार्रवाईकरने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जो कंपनियां अपना निर्धारित शुल्क न जमाकरें, उन्हें विद्युत खंभों का उपयोग न करने दिया जाए। ऊर्जा मंत्री ने ‘सम्भव’ की व्यवस्था के तहत तीसरेबुधवार को शक्ति भवन में बजे से शिकायतों की राज्य स्तरीय जनसुनवाई भी की।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments