Saturday, May 25, 2024
- Advertisement -
HomeसंवादCareerजब पुरानी नौकरी में लौटना चाहें

जब पुरानी नौकरी में लौटना चाहें

- Advertisement -

 

Profile 5


जिस नौकरी को आप छोड़ चुके हैं, उसे दोबारा पाया जा सकता है। क्या आपको पता है कि आप अपनी पुरानी कंपनी से दोबारा नौकरी कैसे मांगेगे? अगर नहीं तो यकीनन आप इस तरह के अकेले शख्स नहीं हैं। ज्यादातर पेशेवरों को इसमें झिझक होती है। इसलिए वे मौकों को गंवा देते हैं।

क्या आपको अपनी पिछली नौकरी छोड़ने का अफसोस है? नई नौकरी में क्या उस तरह की आजादी नहीं है, जो पहले मिलती थी? क्या नई कंपनी में आपको लोगों के साथ घुलने-मिलने में दिक्कत आ रही है? या जितने वेतन की आपने अपेक्षा की थी, वह नहीं मिल रहा है? पिछली नौकरी छोड़ने के बाद आपको कई बातों का एहसास होता है। ये बातें आपको सोचने का नया नजरिया देती हैं। आपको चीजों के मूल्य का पता चलता है। चूंकि आप जानते हैं कि आपकी पिछली भूमिका में क्या अपेक्षा की जाएगी, इसलिए वापस जाने पर विचार करें। इसके लिए कंपनी से अनुरोध करें। नए रोल के लिए भी तैयार रहें।

पुरानी कंपनी से कैसे मांगे नौकरी? : संस्थान के लोगों के साथ अनौपचारिक बातचीत शुरू करें। इनमें आपकी पिछली टीम के दोस्त, मेंटर या मैनेजर हो सकते हैं, जिनके साथ आपके अच्छे संबंध रहे हों। उनके साथ बातचीत करने में अगर आपको सकारात्मकता का एहसास होता है, तो औपचारिक आवेदन करें। पुरानी कंपनी में आप क्यों लौटना चाहते हैं? इस तरह के सवालों के लिए तैयार रहें। पूरी ईमानदारी के साथ इनके जवाब दें। अपनी मौजूदा कंपनी के बारे में बुरी बातें नहीं करें। दोबारा हायरिंग की प्रक्रिया का उसी तरह से सम्मान करें जैसे किसी नई नौकरी के साथ जुड़ते हुए करते हैं।

कैसे करें शुरुआत? : एक बार जब आप पुरानी कंपनी से दोबारा जुड़ जाएं तो वहां बिल्कुल नई तरह से शुरुआत करें। कतई न सोचें कि आपके साथ पुराने जैसा ही व्यवहार होगा। आपके नौकरी छोड़कर चले जाने के बाद टीम और मैनेजर ने आपके बिना काम करना सीख लिया है। पुराने संबंधों को बहाल करने की कोशिश करें। उसी तरह मेहनत से काम करें जैसे आप किसी नई कंपनी में करते। आपकी गैर-मौजूदगी में जिन पुराने कर्मचारियों का प्रमोशन हो गया है, उनका सम्मान करें। कुछ दिन इस बात को समझने में लगाएं कि आपके जाने के बाद किस तरह के बदलाव हो चुके हैं।

क्या करें क्या न करें? : दोबारा सेटल होने में लोगों की सहायता लें। उन लोगों से बात करें जो आपके लौटने से उत्सुक हैं। समय से काम पर पहुंचें। अपने काम को सूझबूझ के साथ करें। इससे आपकी टीम का भरोसा दोबारा आप पर जमेगा। नए प्रोजेक्टों पर काम करने के लिए खुद पहल करें। अगर नौकरी छोड़कर जाने से पहले आपका काम करने का रिकॉर्ड शानदार रहा है तो यह आपके पक्ष में जाता है। पुराने मैनेजर का आप पर भरोसा भी मायने रखता है। वह आपको नौकरी में वापस पाकर उत्साहित होंगे। अगर आपने हाल में नौकरी छोड़कर वापसी की है तो ट्रेनिंग की झंझट नहीं रह जाती है।


janwani address 96

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments