Tuesday, October 19, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUttar Pradesh NewsBaghpatछठ मैय्या की विधि विधान के साथ महिलाओं ने पूजा अर्चना की

छठ मैय्या की विधि विधान के साथ महिलाओं ने पूजा अर्चना की

- Advertisement -
  • उदितमान भगवान सूर्यदेव को अर्घ्य देकर महिलाओं ने 36 घंटे बाद खोला व्रत
  • नगर की शुगर मिल कालोनी में डीजे की धुन पर जमकर नृत्य किया और बच्चों ने की आतिशबाजी
  • महिलाओं ने यमुना में पहुंचकर स्नान करने के बाद घरों में बनाए पूजा स्थल पर की पूजा अर्चना

जनवाणी संवाददाता |

बागपत: नगर की शुगर मिल कालोनी में शनिवार को महिलाओं ने उपवास रखा और उसके बाद छठ मैय्या की पूजा अर्चना कर पुत्रों की लंबी आयु की कामना की। महिलाओं ने 36 घंटे बाद उदितमान भगवान सूर्यदेव को अर्घ्य देकर अपना उपवास किया।

इस दौरान महिलाओं ने डीजे की धुन पर भी जमकर नृत्य किया और बच्चों ने कई स्थानों पर आतिशबाजी कर छठ पर्व धूमधाम से मनाया। इसके अलावा महिलाओं ने यमुना नदी पर पहुंकर स्नान किया और फिर घरों की छत पर बनाए गए पूजा स्थल पर पूजा अर्चना करने के बाद अपना व्रत खोला।

नगर की शुगर मिल कालोनी में छठ मैय्या पर्व पर महिलाओं ने शुक्रवार की सुबह से ही उपवास रखा और उसके बाद पर्व की तैयारी शुरू कर दी। महिलाओं ने मिल स्थित तालाब व बागपत में यमुना नदी पर पहुंचकर छठ मैय्या का स्थल बनाया और वहां पर विधि विधान के साथ पूजा अर्चना की।

उसके बाद महिलाओं ने पुत्रों की लंबी आयू की कामना व घर में सुख शांति की प्रार्थना की। महिलाओं ने शनिवार की सुबह उदितमान भगवान सूर्यदेव को अर्घ्य देकर पूजा अर्चना करने के बाद फल, गन्ना व मीठी खीर का प्रसाद वितरित किया। बाद में महिलाओं ने शाम के समय डीजे लगाकर जमकर नृत्य किया और बच्चों ने जमकर आतिशबाजी की। वहीं बच्चों ने भी छठ मैय्या पर्व पर जमकर आतिशबाजी की।

इसके अलावा महिलाओं ने यमुना नदी में स्नान करने के बाद घरों की छत पर बनाए गए पूजा स्थल पर पूजा अर्चना करने के बाद व्रत खोला। इस मौके पर लालदेही, विमला देवी, सुरसती, शांति देवी, वृंदादेवी, लीलावती, श्रीमति, सीमा, ममता, किशोरी देवी, रमाशंकर, जवाहरलाल, राधा, कृष्ण, विनोद, संजय, गुड्डूी यादव आदि मौजूद रहे।

उगते सूर्य को अर्घ्य देकर संपन्न हुई छठ पूजा

लोनी। उगते सूर्य को अर्ध्य देने के साथ शनिवार को छठ महापर्व संपन्न हो गया। हिंडन नदी के तट पर नजारा देखते ही बन रहा था। बडी तदाद में श्रदालु पहुंचे थे, इनमें सर्वाधिक संख्या महिला श्रदालुओं की थीं। श्रदालुओं को इस दौरान किसी तरह की दिक्कतों आदि का सामना न करना पडे इसके लिए अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया था। पुलिस प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी खुद पल पल की स्थिति पर नजर रखे हुए थे। इस दौरान सोशल डिस्टेसिंग की अनंदेखी भी देखने को मिली। हालांकि सिविल डिफेंस के सदस्य लगातार सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए मास्क पहनने के लिए जोर देते हुए नजर आए। हिंडन नदी के तट के आस-पास एम्बुलेंस के साथ दमकल की गाडी की भी व्यवस्था की गई थीं। निगम के वरिष्ठ अधिकारी भी इस बीच स्थिति पर नजर रखे हुए थे। छठ पूजा पर श्रदालुओं की भीड के मददेनजर तट के मार्गों पर बेरिकेट लगाते हुए मार्ग को वाहनों के आवागमन के लिए पूरी तरह से बंद किया गया था।

सीसीटीवी कैमरों से रखी गई नजर
लोनी। छठ घाट पर पल पल की स्थिति पर नजर रखने के लिए जगह जगह सीसीटीवी कैमरें लगाए गए थे। छठ घाट पर बाकायदा बनाए गए कंट्रोल रूम के माध्यम से पल पल की स्थिति पर नजर बनाए हुए थे। उधर छठ पर्व के मददेनजर हिंडन पुस्ते के मार्ग से यातायात पूरी तरह से बंद किए जाने के परिणाम स्वरूप हिंडन नदी के पुल पर जाम से लोगों से हल्कान नजर आए।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments