Wednesday, May 29, 2024
- Advertisement -
HomeNational Newsविश्व उच्च रक्तचाप दिवस आज, यहां जानें क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड...

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस आज, यहां जानें क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे…

- Advertisement -

नमस्कार, दैनिक जनवाणी डॉट कॉम वेबसाइट पर आपका हार्दिक स्वागत और अभिनंदन है। आज यानि 17 मई को पुरे विश्व में उच्च रक्तचाप दिवस मनाया जा रहा है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य इस गंभीर बीमारी की रोकथाम, बचाव और कंट्रोल करने के उपायों आदि के बारे में जागरूकता फैलाना है। तो आइये जानते है इस दिन का इतिहास के बारे में…

05 8

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस का उद्देश्य 

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस को मनाने का उद्देश्य व्यक्तियों, स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं और नीति निर्माताओं को उच्च रक्तचाप की शीघ्र पहचान, निदान और रोकथाम की दिशा में आवश्यक कदम उठाने के लिए प्रोत्साहित करना है। उच्च रक्तचाप से जुड़े कारणों और जोखिमों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व उच्च रक्तचाप दिवस मनाया जाता है।

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस का इतिहास 

डब्ल्यूएचएल वह संगठन है जिसने 2005 में विश्व उच्च रक्तचाप दिवस की शुरुआत की थी। संगठन ने महसूस किया कि इस स्थिति के बारे में लोगों में ज्ञान की कमी है और 2006 से, 17 मई को हर साल विश्व उच्च रक्तचाप दिवस के रूप में मनाया जाता है।

वर्ल्ड हाइपरटेंशन लीग या डब्ल्यूएचएल एक गैर-लाभकारी संगठन है जो विश्व स्तर पर उच्च रक्तचाप को रोकने और लोगों को वैश्विक स्तर पर स्थिति के बारे में शिक्षित करने के लिए काम कर रहा है। संगठन की स्थापना 4 जनवरी, 1984 को हुई थी।

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस 2023 की थीम

वर्ष 2023 के लिए वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे की थीम “अपने रक्तचाप को सटीक रूप से मापें, इसे नियंत्रित करें, लंबे समय तक जीवित रहें” है

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments