Saturday, October 23, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUttar Pradesh NewsMeerutऐप डाउनलोड करने से भी हो सकता है आपका मोबाइल हैक: शिवम...

ऐप डाउनलोड करने से भी हो सकता है आपका मोबाइल हैक: शिवम गिरी

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

कंकरखेड़ा: ऐप डाउनलोड करने से भी आपका मोबाइल हैक हो सकता है आजकल अपना डाटा सुरक्षित रखने के लिए मोबाइल कंप्यूटर लैपटॉप उपभोक्ता के लिए कठिन दौर है मुख्य समस्या यही है की साइबर सिक्योरिटी की जानकारी का उपभोक्ताओं में ज्यादा अभाव है अब अपना डाटा सुरक्षित रखने के लिए महत्वपूर्ण यह होगा कि आपको साइबर अपराध से बचने के लिए इसकी जानकारी हो आजकल लगातार साइबर अपराध बढ़ रहा है।

असुरक्षित एप्लीकेशन डाउनलोड करते ही आपका डाटा हैकर की नजरों के सामने चला जाएगा और एक क्लिक करते ही डाटा चोरी हो जाएगा आपका मोबाइल हैंग हो जाएगा जिससे आपके मोबाइल के कांटेक्ट संदेश पर्सनल फोटोज और आपकी प्राइवेसी में साइबर अपराधी की घुसपैठ हो जाएगी।

साइबर योद्धा के फाउंडर एंड सीईओ शिवम गिरी का कहना है की साइबर क्राइम की चपेट में आने से बचने के लिए इसकी बारे में जानकारी होना जरूरी है आजकल साइबर अपराध बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है हालात यह हो गई है कि पुलिस भी साइबर अपराधियों को पूरी तरह गिरफ्तार नहीं कर पाती और ना ही ज्यादा केस को ओपन कर पाती हैं।

साइबर क्राइम के बारे में जागरूकता ना होना यह हमारे समाज के लिए सबसे बड़ा परेशानी का कारण है आने वाला समय साइबर अपराध का ज्यादा होगा शिवम गिरी का कहना है जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ रही है आज की दुनिया में हैकिंग ज्यादा ही हो रही है कोई भी हमारे मोबाइल को कोई भी हमारे मोबाइल को हैक करके हमारी पर्सनल जानकारी को हैक कर लेता है जिससे मोबाइल हो जाता है।

मोबाइल उसके नियंत्रण में हो जाता है और वह हमारी जानकारी को चुराकर उसका गलत इस्तेमाल करता है जैसे आपके पर्सनल फोटो अकाउंट के पासवर्ड आपके साथ ऑनलाइन फ्रॉड भी हो सकता है।

कैसे अपना डेटा सेफ़ रखे

  • थर्ड पार्टी एप्पस को इंस्टाल ना करे।
  • टू-स्टेप ऑथेंटिकेशन प्रयोग करे।
  • पब्लिक वाईफाई सावधानी से इस्तेमाल करे।
  • स्पैम लिंक को क्लिक ना करे।
  • अकाउंट को पासवर्ड से सुरक्षित रखे।
  • मोबाइल को अपडेट रखे और फोन एन्क्रिप्ट रखे।
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments