Tuesday, May 21, 2024
- Advertisement -
Homeताज़ा ख़बरबिना व्यायाम के FAT को करें छू-मंतर, आज से फॉलो करें ये...

बिना व्यायाम के FAT को करें छू-मंतर, आज से फॉलो करें ये Diet प्लान

- Advertisement -

नमस्कार, दैनिक जनवाणी डॉट कॉम वेबसाइट पर आपका हार्दिक स्वागत और अभिनंदन है। इस भागदोड़ भरी जिंदगी में हमारे पास अपने लिए ही समय नही है। हम अपने ऊपर ध्यान देना भूल जाते हैं। पहले स्कूल की टेंशन, फिर कॉलेज की टेंशन, जॉब-नौकरी की टेंशन और फिर भविष्य की जिम्मदेारियां। इसका परिणाम  हमें कुछ टाईम बाद जाकर देखने को मिलता है। वह कारण क्या होता है? वजन का बढ़ना। यह हमारे लिए बहुत ही गंभीर बीमारी भी बन सकती है।

26 2

मोटापे के बाद व्यक्ति में कई तरह की बीमारियां  प्रवेश होने लगता है कभी गैस तो कभी दर्द आदि। आज हम आपको कुछ ऐसे डाईट प्लान बताने जा रहे हैं​​ जिससे आप कई हद तक अपनी बॉडी को मेनटेन कर सकते है।

27 2

जिन लोगों के पास ​व्रकआउट का समय नहीं है, व्यायाम का समय नहीं है उन लोगों के लिए यह लेख बेहद लाभकारी साबित हो सकता है। तो चलिए बिना देर किए जानते हैं डाईट प्लान जिससे आपको बढ़े वजन पर नियत्रंण मिलेगा और फैट भी घटेगा…

​ब्रेकफास्‍ट में करें इन चीजों का सेवन

28 2

आप अपने हेल्दी बॉडी रखने के लिए ब्रेकफास्ट में दूध पी सकते हैं। साथ ही ओट्स या ब्रेड की स्‍लाइस को पनीर भुर्जी के साथ या फिर बेसन चीले और पुदीने की चटनी खा सकते हैं। इसमें आपको 339 कैलोरी मिल जाएगी।

मिड मॉर्निंग ब्रेकफास्ट में ट्राई करें यह

29 4

वर्क टाइमिंग के दौरान जब आपको हल्‍की भूख लगती है तब आप कोई भी एक फल मौसमी फल हो तो और भी बेहतर है। उसका सेवन कर सकते हैं। मौसम फल जैसे सेब, केला या एक कटोरा पपीता आदि। इसमें आपको केवल 47 कैलोरी मिलेगी।

लंच में करें इन चीजों का सेवन

30 3

आपको बता दें कि, लंच के लिए आपको सबसे महत्वपूर्ण है कि आपको कार्ब, प्रोटीन और फैट्स लेने चाहिए। इसमें आप 1 रोटी/ब्राउन राइस, 1 कटोरी राजमा,चना,कढ़ी,दाल,पनीर की सब्‍जी,चिकन, रायता या छाछ और कोई भी रही सब्‍जी खा सकते हैं। इसमें आपको 386 कैलोरी मिल जाएगी।

शाम में करें इसको ट्राई

31 3

शाम के समय आप 1 बेसन चीला या बेसन ढोकला खा सकते हैं। कभी कभार अगर मन करे तो आप फ्राइड स्‍नैक्‍स भी ले सकते हैं। इसमें आपको केवल 99 कैलोरी मिलेगी।

डिनर में सूप करें ट्राई

32 2

आप को रात के खाने में हमेशा हल्का भोजन करना चाहिए। जैसे ताजी सब्‍जियों का सूप या बाजरे-ज्‍वार की रोटी,रेड राइस के साथ दाल,पनीर,बींस,चिकन,मछली उसके साथ कोई भी मौसमी सब्‍जी लें। इसमें आपको 296 कैलोरी मिलेगी।

हल्‍दी वाला दूध

31 4

रात को सोने से पहले आप हल्‍दी वाला दूध या बादाम के दूध का सेवन करें। याद रहे कि भूलकर भी डिनर के बाद न सोए। बल्कि सोने से कम से कम 2 या 3 घंटे पहले डिनर कर लें। उसके बाद 20 से 25 मिनट तक टहलने जरूर जाएं।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments