Sunday, February 25, 2024
HomeUttar Pradesh NewsMeerut1.5 @ रिकॉर्ड तोड़ ठंड, हाल बेहाल

1.5 @ रिकॉर्ड तोड़ ठंड, हाल बेहाल

- Advertisement -
  • शिमला, मसूरी हिल स्टेशनों से ज्यादा सर्दी
  • सबसे कम रहा तापमान, टूटा 10 साल का रिकॉर्ड

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: जानलेवा ठंड के सितम से लोग बेहाल हैं। ठंड है कि कम होने का नाम तक नहीं ले रही है। क्रांतिधरा में मंगलवार को न्यूनतम पारा लुढ़कर कर 1.5 पर जा पहुंचा। ठंड के नाम पर मुसीबत का सामना कर रहे लोगों का कहना है कि पहली बार इतनी ज्यादा सर्दी का सितम सहना पड़ रहा है। इस सीजन की यदि बात की जाए तो अभी तक 1.5 न्यूनतम पारा दर्ज नहीं किया गया है, लेकिन खबर इससे भी डराने वाली है, आशंका है कि अगले एक से दो दिन में पारा और भी ज्यादा लुढ़क सकता है। शिमला और मसूरी जैसे हिल स्टेशनों से कहीं ज्यादा ठंड मेरठ में पड़ रही है।

01 27

मौसम विज्ञानियों ने 26 जनवरी तक ठंड से किसी भी प्रकार की राहत से इंकार किया है। वहीं, दूसरी ओर जनवरी की विदाई करीब है। विदाई के साथ ही सर्दी की विदाई का भी सिलसिला शुरू हो जाता है, लेकिन इस बार सर्दी विदा होने के मूड में नहीं। लोग पूछ रहे हैं कि सर्दी कब जाएगी। अभी तक कड़ाके की ठंड से निजात नहीं मिली है। सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय के मौसम केंद्र के प्रभारी डा. यूपी शाही ने बताया कि 26 जनवरी तक कड़ाके की ठंड का प्रकोप बना रहेगा। इसके बाद मौसम में फेरबदल संभावित है।

रात के पारा से ठिठुर गए शहरवासी

मोदीपुरम: सुबह कोहरा और दिन में आसमान पर छाये बादलों के चलते ठंड से हाड़ कांप गए। दिन का पारा भी गिर गया। मौसम वैज्ञानिकों की माने तो अभी एक सप्ताह तक शीतलहर से राहत मिलने के आसार नहीं है। इस सीजन में रात सबसे सर्द रही है। पिछले 10 वर्षों का रिकार्ड टूट गया है। ठंड के तेवरों के साथ दिन में कपकंपी छूट रही है और सूरज के दर्शन नहीं हो रहे हैं। मंगलवार को मौसम ठंडा रहा और दिन का तापमान सबसे न्यूनतम स्तर पर दर्ज किया गया।

सुबह के समय कोहरा और फिर शीतलहर के बीच अभी मौसम से राहत नहीं मिल रही है। मौसम कार्यालय पर दिन का अधिकतम तापमान 13.9 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री रिकार्ड किया गया। अधिकतम आर्द्रता 100 व न्यूनतम 86 प्रतिशत दर्ज की गई। सर्दी का असर मंगलवार को इतना ज्यादा था कि हाइवे पर भी वाहनों की रफ्तार कोहरे में धीमी हो गई। मौसम अभी आगे भी पांच दिन तक ऐसे ही बना रहेगा।

02 25

पांच दिन तक रहेगा ठंड का असर

सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डा. यूपी शाही का कहना है कि आगामी पांच दिन तक ठंड का असर रहेगा। दिन और रात का तापमान सामान्य से कम रहेंगे। एक दो दिन दिन मेंं थोड़ी धूप निकलने के बाद राहत मिल सकती है। फिलहाल अभी ठंड ऐसे ही पड़ेगी। सुबह के समय ज्यादातर जिलों में घना कोहरा छाया रहेगा। सोमवार रात भी सबसे कम रही है। रात का तापमान पहली बार न्यूनतम स्तर पर पहुंचा है।

शहर का एक्यूआई 205 दर्ज किया

मंगलवार को मेरठ का एक्यूआई 205, बागपत में 255, गाजियाबाद में 314, मुजफ्फरनगर में 325, जयभीमनगर में 186, गंगानगर में 170, पल्लवपुरम में 224 दर्ज किया गया। सबसे ज्यादा पल्लवपुरम क्षेत्र में प्रदूषित रहा है। यहां का एक्यूआई फिर से 224 दर्ज किया गया। एक्यूआई में फिर से बढ़ोतरी के असर बन रहे हैं।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments