Tuesday, May 28, 2024
- Advertisement -
HomeNational Newsआम आदमी पार्टी ने यूपी में 150 सीटों पर प्रत्याशियों की पहली...

आम आदमी पार्टी ने यूपी में 150 सीटों पर प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

लखनऊ: आप उम्मीदवारों में 8 एमबीए, 38 पोस्ट ग्रेज्युएट, 4 डॉक्टर, 8 पीएचडी, 7 इंजीनियर, 8 बीएड, 39 ग्रेजुएट, 6 डिप्लोमा किये उम्मीदवार, प्रत्याशियों में महिलाओं की संख्या 8 अलग-अलग समुदायों को दी बराबरी की हिस्सेदारी, 55 उम्मीदवार ओबीसी के अनुसूचित जाति के 31, 14 उम्मीदवार मुस्लिम, 6 कायस्थ, 7 व्यापारी, 36 ब्राहमणों को मैदान में उतारा है।

आप ने लखनऊ मध्य से नदीम अशरफ जायसी, लखनऊ पूरब से आलोक सिंह, लखनऊ उत्तर विधानसभा से अमित पश्चिम विधानसभा से राजीव बक्शी, मोहनलालगंज से सूरज कुमार और सरोजनीनगर से रोहित श्रीवास्तव को चुनाव मैदान में उतारा है।

विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी सभी 403 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। रविवार को आम आदमी पार्टी के यूपी प्रभारी और राज्य सभा सदस्य संजय सिंह ने 403 सीटों में से 150 सीटों पर चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की। उन्होंने प्रदेश अध्यक्ष सभाजीत सिंह के साथ प्रेसवार्ता कर प्रत्याशियों की घोषणा करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में बदलाव की नई राजनीति के लिए राजनीति की गंदगी पर झाडू चलाने के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार, किसानी को राजनीति के केन्द्र में मुद्दे के रूप में लाने के लिए आम आदमी पार्टी उत्तर प्रदेश की सभी 403 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

संजय सिंह ने कहा कि आप ने अपनी पहली सूची में चुनावी मैदान में अच्छे और सुयोग्य उम्मीदवारों को उतारा है। इनमें शिक्षित, पेशे से डॉक्टर और इंजीनियर उम्मीदवार भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इनमें से लगभग 150 सीटों पर प्रत्याशियों का चयन अरविंद केजरीवाल जी के नेतृत्व में केन्द्र के हमारे नेताओं ने लिया है और उसपर स्वीकृति दी है।

जिनमें से आज 403 में 150 प्रत्याशियों की पहली सूची आम आदमी पार्टी की ओर से जारी की जा रही है। और बाकी प्रत्याशियों की सूची भी जल्द जारी की जाएगी। आम आदमी पार्टी के यूपी प्रभारी संजय सिंह ने कहा कि 150 उम्मीदवारों में शिक्षित, योग्य और अच्छे उम्मीदवारों का चयन करने का पूरा प्रयास हम लोगों ने किया है। पहली लिस्ट में एमबीए की शिक्षा प्राप्त कर चुके 8 उम्मीदवार हैं।

पोस्ट ग्रेज्युएट 38 उम्मीदवार हैं, डॉक्टर 4 उम्मीदवार हैं, पीएचडी 8 उम्मीदवार हैं, इंजीनियर 7 उम्मीदवार हैं, बीएड 8 उम्मीदवार हैं, ग्रेजुएट 39 उम्मीदवार हैं डिप्लोमा 6 उम्मीदवार हैं यानी उत्तर प्रदेश में आम आदमी पार्टी की पहली सूची अच्छे और सुयोग्य उम्मीदवारों की सूची हम जारी कर रहे हैं। जिसमें तमाम डिग्रियां हासिल कर चुके लोग चुनाव के मैदान में उतरेंगे। पहली सूची में आठ महिलाओं को टिकट दिया गया है।

लखनऊ की 06 विधानसभा सीटों पर ‘आप’ ने घोषित किये प्रत्याशियों के नाम

यूपी की राजधानी लखनऊ की सभी सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा कर दी गई हैं। लखनऊ मध्य से नदीम अशरफ जायसी, लखनऊ पूरब से आलोक सिंह, लखनऊ उत्तर विधानसभा से अमित श्रीवास्तव त्यागी, लखनऊ पश्चिम विधानसभा से राजीव बक्शी, मोहनलालगंज से सूरज कुमार और सरोजनीनगर से रोहित श्रीवास्तव को चुनाव मैदान में उतारा है।

नोएडा से पंकज अवाना और सिराथू से विष्णु कुमार जायसवाल देंगे दिग्गजों को मजबूत टक्कर

आदमी पार्टी ने भाजपा के वर्तमान विधायक पंकज सिंह के खिलाफ नोयडा से पंकज अवाना को चुनाव लड़ा रही है। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के सिराथू से आम आदमी पार्टी ने विष्णु कुमार जायसवाल को अपना प्रत्याशी घोषित किया है। शाहजहांपुर में सुरेश खन्ना के खिलाफ राजीव यादव को खड़ा किया है।

शामली के थाना भवन से अरविंद देशवाल को उम्मीदवार बनाया है। इस तहर से अयोध्या के गोसाईगंज से आलोक द्विवेदी, अयोध्या के मिल्कीपुर से हर्षवर्द्धन और अयोध्या की रुदौली विधानसभा से मनोज कुमार मिश्र को मौका दिया है। आगरा कैंट से प्रेम सिंह जाटव, आगरा नार्थ से कपिल बाजपेई, आगरा ग्रामीण से केशव कुमार निगम और आगरा साउथ से रमजान अब्बास को टिकट दिया है।

आजमगढ़ की गोपालपुर सीट से इंजीनियर सुनील कुमार यादव, बागपत से नवीन चौधरी, बरेली से कृष्णा भारद्वाज, बिजनौर से विनीत शर्मा, बुलंदशहर से विकास शर्मा, खुर्जा से जयदेव निरंकारी, वाराणसी साउथ से अजीत सिंह, वाराणसी नार्थ से डॉ आशीष जायसवाल, रोहनिया विधानसभा से पल्लवी वर्मा और वाराणसी की ही पिंदरा विधानसभा से अमर सिंह पटेल को चुनाव लड़ा रही है। शामिली से बिजेन्द्र मलिक को मौका दिया गया है।

संजय सिंह ने कहा कि अभी उत्तर प्रदेश की जनता के ऊपर हैं कि वह एसे योग्य उम्मीदवारों पर अपना आर्शीवाद दें और उनको चुनकर विधानसभा में भेजें और उत्तर प्रदेश से राजनीति की गंदगी का सफाया करें। उन्होंने कहा कि पिछड़े वर्ग की बात हम करें तो 55 उम्मीदवार ओबीसी केटिगिरी से हैं।

अनुसूचित जाति की बात करें तो 31 उम्मीदवार अनुसूचित जाति से हैं। 14 उम्मीदवार माइनोरिटी मुस्लिम्स हैं। कायस्थ 6 हैं, व्यापारी 7 हैं ब्राहमण 36 उम्मीदवार हैं तो ये अलग-अलग समुदाय वर्ग के लोगों का मौका दिया है यह उसकी जानकारी हैं।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments