Wednesday, June 19, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsShamliकृषि बिल: कांग्रेसियों का गांधी-शास्त्री प्रतिमा पर धरना

कृषि बिल: कांग्रेसियों का गांधी-शास्त्री प्रतिमा पर धरना

- Advertisement -
  • कृषि कानूनों को निरस्त करने की मांग की

जनवाणी ब्यूरो |

शामली: देश में नए लागू तीन कृषि कानून को लेकर विरोध जताते हुए कांग्रेसियों ने शहर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी तथा पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा स्थल पर धरना दिया। उन्होंने राष्ट्रपति को भेजे ज्ञापन में तीनों कृषि कानून को निरस्त किए जाने की मांग की।

शुक्रवार को शामली शहर में गांधी पार्क स्थित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी तथा पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा स्थल पर जनपद के कांग्रेसियों ने कृषि बिल के विरोध में धरना देकर विरोध जताया। इस दौरान जिलाधिकारी के माध्यम से राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा गया।

ज्ञापन में कहा कि मोदी सरकार तीन काले कानूनों के माध्यम से देश की हरित क्रांति को हराने की साजिश रच रही है। देश के अन्नदाता और भाग्य विद्याता किसान तथा खेत मजदूर की मेहनत को चंद पूंजीपतियों के हाथों गिरवी रखने का षड्यंत्र किया जा रहा है। आज देश में 62 करोड़ मजदूर-किसान और 250 से अधिक किसान संगठन इन काले कानूनों के खिलाफ आवाज उठा रहे हैं लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार उनकी आवाज को दबाकर देश को बरगला रहे हैं।

ज्ञापन में कहा गया है कि एपीएमसी को खत्म करने से कृषि उपज खरीद व्यवस्था पूरी तरह नष्ट हो जाएगी। ऐसे में किसानों को न तो न्यूनतम समर्थन मूल्य मिलेगा और ना ही बाजार भाव के अनुसार फसल की कीमत। ऐसा उदाहरण बिहार है, जहां 2006 में एपीएमसी एक्ट यानी अनाज मंडियों को खत्म कर दिया गया।

आज बिहजार के किसान की हालत बदतर है। किसान की फसल को दलाल औने-पौने दामों पर खरीदकर दूसरे राज्यों की मंडियों में मुनाफा कमा रहे हैं। साथ ही, अनाज और सब्जी मंडी खत्म होने से राज्यों की आय भी खत्म हो जाएगी। प्रांत मार्केट फीस व ग्रामीण विकास खंड के माध्यम से ग्रामीण अंचल का ढांचा विकास करते हैं, वे खेती को पूर्ण करते है। उन्होंने कृषि कानून को निरस्त को किए जाने की मांग राष्ट्रपति से की है।

इस दौरान कांग्रेस जिलाध्यक्ष दीपक सैनी, शहर अध्यक्ष अनुज गौतम, विक्रम भार्गव, जुनैद खान, श्यामलाल शर्मा, वैभव गर्ग, महावीर सैनी, धर्मेंद्र काम्बोज, डा. राजीव वशिष्ठ, सपन मित्तल, सुमित सहगल, निन्ना अंसारी, धीरज उपाध्याय, राहुल शर्मा, रामपाल पांचाल, अजय पप्पी, सीमा जाटव, शोएब काजी, फैजान, सुरेश सैनी आदि मौजूद रहे।

स्वतंत्रता के महानायक थे महात्मा गांधी

जिला कांग्रेस कमेटी के पूर्व जिला अध्यक्ष ओमप्रकाश शर्मा के नेतृत्व में कांग्रेसियो ने गांधी पार्क में राष्टपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इस अवसर पर पूर्व जिलाध्यक्ष ने कहा कि भारत की स्वतंत्रता के नायक महात्मा गांधी एक ऐसा नाम है, जिसे सुनते ही सत्य और अहिंसा का स्मरण होता है।

वह एक ऐसे व्यक्तित्व थे जिन्होनें बड़ी से बड़ी समस्या आनें पर भी अहिंसा का मार्ग नहीं छोड़ा। जबकि साधारण परिवार में जन्मे अद्वितीय प्रतिभा के धनी लाल बहादुर शास्त्री देश वासियों के हृदय में एक अलग ही स्थान रखते हैं। जय जवान जय किसान का नारा देकर शास्त्री जी हर भारतवासी के दिलों में जिंदा रहेंगे।

इस अवसर पर बाबू खान, योगेश भारद्वाज, ओमबीर उपाध्याय, रविन्द्र आर्य, अरविंद शर्मा, अविनाश शर्मा, प्रवीन पांचाल आदि उपस्तिथ रहे।

16 2

गांधी-शास्त्री मूर्तियों पर ‘आप’ का सत्याग्रह

आम आदमी पार्टी ने शुक्रवार को शहर में गांधी पार्क में जयंती पर राष्टपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की मूर्तियों पर माल्यार्पण किया। उसके बाद उप्र में बढ़ते अपराधों के विरोध में एक दिन का आमरण अनशन कर सत्याग्रह किया।

इस दौरान आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने हाथरस में युवती के साथ बलात्कार और उसके बाद उसकी उपचार के दौरान मौत के विरोध में प्रदर्शन किया। कार्यकर्ताओं ने हाथरस घटना की निंदा की। साथ ही, आरोपियों को शीघ्र गिरफ्तार और फास्ट ट्रैक कोर्ट में सुनवाई सुनिश्चित किए जाने की मांग प्रदेश सरकार से की।

इस दौरान आम आदमी पार्टी के जिलाध्यक्ष राजेंद्र पहलवान, विनोद बालियान, वीरपाल उपाध्याय, बबलू कश्यप आदि मौजूद रहे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments