Thursday, October 28, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUttarakhand Newsहरिद्वार में मनाई जा रही है अमावस्या

हरिद्वार में मनाई जा रही है अमावस्या

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: श्राद्ध पक्ष की पितृ अमावस्या बुधवार को हिंदू धर्मावलंबियों द्वारा श्रद्धापूर्वक मनाई जा रही है। इस अवसर पर गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं को सैलाब उमड़ पड़ा है। हरकी पैड़ी सहित पूरे हरिद्वार में भक्तों की भारी भीड़ दिखाई दी।

वहीं नारायणी शिला मंदिर के कपाट 11 बजे तक बंद रहेंगे। इसके बाद श्रद्धालु थान पर पूजा कर सकेंगे। यहां पर तर्पण कार्यक्रम नहीं होगा। बुधवार को मंदिर के पास मेला भी लगा। तुलसी चौक से नारायणी शिला होते हुए देवपुरा जाने वाले रास्ते पर किसी भी तरह के वाहनों की आवाजाही बंद रही।

मंगलवार की देर रात तक धर्मनगरी पहुंच गए श्रद्धालु

कोराना संक्रमण के चलते वर्ष 2020 में सर्व पितृ अमावस्या पर कुछ बंदिशों के साथ श्रद्धालुओं ने धर्मनगरी में आकर गंगा स्नान कर पूर्वजों का तर्पण किया था। इस बार कोरोना संक्रमण एकदम बहुत कम हो चुका है।

ऐसे में बुधवार को होने वाली सर्व पितृ अमावस्या के अवसर पर धर्मनगरी में श्रद्धालुओं का सैलाब नजर आ रहा है। गुजरात, राजस्थान, मध्यप्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश से श्रद्धालु मंगलवार की देर रात तक धर्मनगरी पहुंच गए।

बुधवार को होने वाले स्नान को लेकर हरकी पैड़ी समेत सभी गंगा घाटों पर श्रद्धालु सुबह से ही स्नान कर रहे हैं। वहीं देर शाम तक यह स्नान चलेगा। कुशाघाट समेत पर श्रद्धालु पूजन करने के बाद तर्पण कर रहे हैं।

नारायणी शिला मंदिर के मुख्य पुजारी मनोज कुमार त्रिपाठी ने बताया कि मंदिर परिसर में तर्पण कार्यक्रम नहीं होगा। जिन लोगों के थान बने हुए वह पूजा कर सकेंगे।

होटल, धर्मशाला, लॉज पैक

अमावस्या के स्नान पर्व को लेकर मंगलवार की सुबह से ही श्रद्धालुओं का धर्मनगरी में पहुंचना शुरू हो गया था।  होटलों, धर्मशालाओं व लॉज यात्रियों से पैक हो गए हैं।

पुलिस बल की रहेगी अतिरिक्त तैनाती 

अमावस्या के स्नान को देखते हुए हरकी पैड़ी क्षेत्र समेत अन्य गंगा घाटों पर बाजारों में पुलिस की अतिरिक्त व्यवस्था भीड़ को देखते हुए की गई है। इसके साथ ही चौक चौराहों पर भी पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं।
शहर के अंदर प्रवेश नहीं कर सकेंगे भारी वाहन

पितृ विसर्जन अमावस्या पर यदि आप स्नान पर्व के लिए धर्मनगरी हरिद्वार आ रहे हैं तो आने से पहले यातायात प्लान जरूर देख लें। पुलिस ने मंगलवार रात और बुधवार के लिए यातायात प्लान जारी कर दिया है।

शहर के अंदर भारी वाहनों को प्रवेश नहीं करने दिया जा रहा है। हरकी पैड़ी क्षेत्र के लिए छोटे वाहन भी प्रतिबंधित हैँ। केवल उस इलाके लोगों को वाहन से आने-जाने की छूट है।

एसएसपी डॉ. योगेंद्र सिंह रावत ने बताया कि पितृ विसर्जन अमावस्या के स्नान पर्व को लेकर हरिद्वार में यातायात डायवर्जन लागू किया है। दिल्ली, मेरठ, मुजफ्फरनगर से आने वाले वाहन ट्रैक्टर-ट्राली और बस ऋषिकुल मैदान में पार्क हो रहे हैँ।

इसके साथ ही इस मार्ग से आने वाले छोटे वाहन कार, जीप हरे राम इंटर कालेज के मैदान, गड्ढा पार्किंग, रोडीबेलबाला और पंतदीप पार्किंग में पार्क हो रहे हैं।

बिजनौर-नजीबाबाद से आने वाले ट्रैक्टर-ट्राली एवं बस बैरागी कैंप में पार्किंग मैदान में पार्क हो रहे हैं। तुलसी चौक से देवपुरा चौक के बीच किसी भी वाहन का प्रवेश प्रतिबंधित है।

देहरादून-ऋषिकेश की ओर से आने वाले ट्रैक्टर-ट्राली व बस जयराम मोड़ कट से टर्न कराकर पंतदीप पार्किंग में खड़े कराए जा रहे हैं।

शंकराचार्य चौक से तुलसी चौक की ओर लोकल वाहनों को छोड़कर बाहरी जनपद के वाहन प्रतिबंधित हैं। शिवमूर्ति चौक के अंदर से ऑटो, विक्रम, ई-रिक्शा वाहन तुलसी चौक की ओर प्रतिबंधित हैं।

चंडी चौक, ललतारौ पुल से वाल्मीकि चौक की तरफ लोकल पब्लिक वाहनों को छोड़कर अन्य जनपद के वाहन प्रतिबंधित हैं। एसएसपी ने बताया कि मंगलवार देर रात से यातायात, सीपीयू व अन्य पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगा दी गई है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments