Wednesday, May 25, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -spot_img
HomeINDIA NEWSहरियाणा की फैक्ट्री में अमोनिया गैस का रिसाव, मचा हड़कंप

हरियाणा की फैक्ट्री में अमोनिया गैस का रिसाव, मचा हड़कंप

- Advertisement -
  • लोगों को सांस लेने में दिक्कत, तबीयत बिगड़ी, प्रशासन की लोगों से जागते रहने की अपील

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: हरियाणा के झज्जर शहर के बेरी गेट क्षेत्र में स्थित कत्था फैक्टरी में देर रात अमोनियां गैस के सिलिंडर से निकल रही पाइप लीक होने के रिसाव हो गया। लोगों को सांस लेने में परेशानी होने लगी, उल्टियां शुरू हो गई। सूचना पर प्रशासन में खलबली मच गई।

पुलिस बल और दमकल केंद्र की गाड़ियां मौके पर पहुंची। पुलिस और दमकल ने फैक्टरी में पहुंच करकर करीब आधे घंटे बाद पाइप के वॉल को बंद किया लेकिन पाइपों से धीमा गैस रिसाव होता रहा।

रात करीब सवा नौ बजे हुई घटना के बाद घरों से बाहर निकल कर इधर-उधर दौड़ने लगे। करीब दस लोग आंखों में जलन और सांस लेने में परेशानी को लेकर सामान्य अस्पताल भी पहुंचे। कुछ लोग प्राइवेट अस्पतालों में भी पहुंचे हैं। प्रशासन की तरफ से पांच एंबुलेंसों को भी मौके पर बुलाया गया है।

पुलिसऔर दमकल की गाड़ियों से गलियों व सड़कों पर पानी का छिड़काव करवाया गया। लोग भी अपने घरों की मोटरें चलाकर पानी का छिड़काव करते रहे ताकि गैस का प्रभाव कम हो सके।

मामले की जानकारी मिलते ही अतिरिक्त उपायुक्त जगनिवास, डीएसपी राहुल देव, तहसीलदार नरेंद्र दलाल, झज्जर की विधायक गीता भुक्कल शहर के गणमान्य लोग मौके पर पहुंचे। गैस के रिसाव से जहां फैक्टरी के कर्मचारियों को सांस लेने में दिक्कत शुरू हो गई।

सबसे पहले प्रशासन ने गैस का रिसाव को काफी प्रयासों के बाद बंद कराया और बाद में फैक्टरी के स्टॉफ को फैक्टरी से बाहर निकलवा कर उन्हें खाने के लिए गुड़ आदि दिया गया ताकि गैस का प्रभाव कम हो सके। फैक्टरी के पड़ौस के लोगों को भी जब घुटन महसूस हुई तो उनमें से अधिकांश को प्रशासन ने दूसरी जगह पर भेज दिया।

फैक्टरी में अमोनियां गैस के रिसाव को रोकने के लिए सिलिंडर के वॉल का बंद कर दिया है। पाइपों में जो गैस है उसका धीरे-धीरे रिसाव हो रहा है। एहतियात के तौर पर पानी का छिड़काव करवाया जा रहा है। राहत और बचाव कार्य जारी हैं। लोगों को जागते रहने, पंखा न चलाने के लिए मुनादी की जा रही है।
– जगनिवास, एडीसी, झज्जर।

पुलिस ने कराई मुनादी

पुलिस की राइडरों मुनादी की जा रही है कि लोग जागते रहें और पंखा भी न चलाएं। अगर गैस का कोई प्रभाव किसी भी व्यक्ति पर होता हे तो तुरंत प्रशासन को बताए पांच एंबुलेंस मौके पर बुलाई गई हैं। देर रात तक अधिकारी और दमकल मौके पर डटी थी।

दमकल के दो कर्मचारियों की हालत खराब

राहत बचाव कार्य के लिए पहुंचे दमकल के दो कर्मचारियों की भी हालत खराब हो गई। इसके बाद दो एंबुलेंस मौके पर भेजी। इसके अलावा दो दमकल केंद्र की गाड़ियां भी मौके पर पहुंची हैं।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -
spot_img
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments