Friday, January 28, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutआंगनवाड़ी केन्द्र पर पोषण वाटिका बनाई

आंगनवाड़ी केन्द्र पर पोषण वाटिका बनाई

- Advertisement -
  • प्लास्टिक के पुराने बर्तनों में जैविक उगाएं पौधे

जनवाणी सवाददाता |

सरूरपुर: बुधवार को आंगनवाड़ी केन्द्र पर पोषण वाटिका सुदृढ़ीकरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों ने हरी सब्जियों के पौधे लगाते हुए लोगों को नियमित रूप से हरी सब्जियों का सेवन करने के लिए प्रेरित किया। साथ ही लोगों को घर पर हरी सब्जियां उगाने की अपील की।

कस्बा हर्रा में बुधवार को प्राथमिक विद्यालय में स्थित आंगनवाड़ी केन्द्र पर पोषण वाटिका बनाकर उसका प्रदर्शन किया गया। इस दौरान आंगनवाड़ी बीना तोमर ने बताया कि घर में प्लास्टिक के टूटे बर्तन में मिट्टी डालकर लौकी, तोरई, कद्दू, भिंडी आदि इसमें उगा सकते हैं। यह सब्जियां कैमिकल से पूरी तरह मुक्त रहेंगी और इसमें भारी मात्रा में पोषक तत्व भी मिलेगा। इन सब्जियों के सेवन से बच्चों का शारीरिक विकास ठीक ढंग से होगा।

इस दौरान उन्होंने अभिभावकों से घर के आंगन अथवा छत पर पोषण वाटिका बनाकर साग-सब्जियां उगाने की अपील की। आंगनबाडी कार्यकर्ता अनीता ने कहा कि घर में पोषण वाटिका लगाने से हरी सब्जियों पर होने वाले खर्च की बचत होगी। इसके अलावा नियमित रूप से हरी सब्जी व साग का सेवन करने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं होने पाएगी। इस अवसर पर केन्द्र पर हरी सब्जियों के पौधे लगाये गये।

पूनम देवी ने बताया कि कुपोषण को समाप्त करने के लिए सरकार कई प्रयास कर रही है। आंगनवाड़ी केन्द्रों के माध्यम से कुपोषित बच्चों को पौष्टिक आहार उपलब्ध कराया जा रहा है, तो मां की कोख में पल रहे बच्चों को भी कुपोषण मुक्त रखने के जतन किए जा रहे हैं। इसके लिए गर्भवती माता को भी पौष्टिक आहार दिया जा रहा है। इस दौरान सविता चौहान, पूनम देवी, बीना तोमर, अनिता, सुषमा, सरिता, रविता, व रीना आदि उपस्थित रही।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments