Tuesday, May 21, 2024
- Advertisement -
Homeसंवादसिनेवाणीकलासाधना है, कमाई का जरिया नहीं- कंगना रनौत

कलासाधना है, कमाई का जरिया नहीं- कंगना रनौत

- Advertisement -

CINEWANI 1


कंगना रनौत ने पिछले ड़ेढ़ साल से ट्विटर से किनारा कर रखा था लेकिन हाल ही में उन्होंने इस प्लेटफार्म पर वापसी के साथ ही फिल्म इंडस्ट्री पर निशाना साधते हुए किसी का नाम लिए बिना ट्वीट किया कि ‘यह इंडस्ट्री मूर्ख है क्योंकि यहां एक आर्ट प्रोजेक्ट की सफलता का अंदाजा पैसों से लगाया जाता है।’ कंगना की यह टिप्पणी शाहरुख खान की फिल्म ‘पठान’ के रिलीज के दिन 25 जनवरी को आई इसलिए लोगों का अनुमान है उन्होंने इसके जरिये सीधे सीधे शाहरुख पर निशाना साधा है।

कंगना ने कहा कि ‘हमारा सिनेमा बेशक एक इंडस्ट्री का रूप ले चुका है लेकिन अन्य अरबों डॉलर के व्यवसायों की तरह इस इंडस्ट्री की स्थापना आर्थिक लाभ के लिए नहीं की गई। शायद यही वजह है कि अरबपतियों के बजाए कला और कलाकारों की यहां पूजा की जाती है।

’ उन्होंने यह भी लिखा है कि ‘प्रारंभिक रूप से कला मंदिरों में खिलती थी और यह साहित्य और थिएटर से होते हुए अंतत: सिनेमाघरों तक पंहुची है। कला एक साधना है, कमाई का जरिया नहीं।’ कंगना हमेशा अपने ट्वीट्स और बयानों से सुर्खियों में रही हैं। सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड केस में उन्होंने करन जौहर पर जमकर आरोप लगाए थे और एक बार फिर ट्विटर पर एंट्री लेते ही कंगना ने हडकंप मचा दिया है।

इन दिनों कंगना फिल्म ‘इमरजेंसी’ पर काम कर रही हैं। इसकी कहानी पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी द्वारा 1975 में अप्रत्याशित रूप से लागू की गई इमरजेंसी के दौर के इर्द गिर्द केन्द्रित रहेगी। फिल्म में कंगना इंदिरा जी का रोल निभा रही हैं। वह खुद फिल्म को न केवल प्रोडयूस कर रही हैं बल्कि पहली बार स्वतंत्र रूप से फिल्म को निर्देशित भी कर रही हैं। इसके पहले कंगना ने ‘मणिकर्णिका द क्वीन आफ ‘झांसी’ के निर्देशक द्वारा आधी से अधिक फिल्म निर्देशित करने के पश्चात उनसे निर्देशन की बाग डोर हथियाई थी।

कहा जा रहा है कि इस फिल्म को बनाने के लिए कंगना को अपनी संपत्ति तक गिरवी रखनी पड़ी है। कंगना के अनुसार उनकी फिल्म ‘इमरजेंसी’ एक म्यूजिकल ड्रामा फिल्म होगी जिसमें 5 गाने होंगे। इसमें एक गाना 10 मिनट से भी ज्यादा लंबा है। फिल्म का म्यूजिक जीवी प्रकाश दे रहे हैं। ‘इमरजेंसी’ में अनुपम खेर, श्रेयस तलपड़े, मिलिंद सोमन और महिमा चौधरी जैसे सितारे नजर आएंगे।

‘मणिकर्णिका द क्वीन आफ ‘झांसी’ के बाद से कंगना ‘पंगा’, ‘थलाइवी’ और धाकड़ जैसी फिल्मों में नजर आ चुकी हैं लेकिन इनमें से कोई भी बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित नहीं हो सकी। ‘धाकड़’ में कंगना एक्शन अवतार में नजर आई थीं लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिट गई थी। इस फिल्म के साथ पहली बार ऐसा हुआ था जब कंगना की किसी फिल्म के शोज रिलीज वाले दिन ही कैंसल करने पड़े हों। इसलिए इस वक्त कंगना को एक बड़ी सफलता की दरकार है। खुद कंगना और उनके फैंस की सारी उम्मीदें ‘इमरजेंसी’ पर टिकी हुई हैं।

यह देखना दिलचस्प होगा कि इस फिल्म के जरिये कंगना अपना खोया हुआ मुकाम फिर से हासिल कर पाने में किस हद तक कामयाब हो पाती हैं? ‘धाकड़’ फ्लॉप होने के बाद हर किसी को उनकी इस फिल्म का इंतजार है। उम्मीद की जा रही है कि फिल्म ‘इमरजेंसी’ 25 जून के आसपास रिलीज की जा सकती है। लोगों की अधिक दिलचस्पी इस बात को लेकर है कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी पार्टी भाजपा के प्रति अगाध श्रद्धा से भरी कंगना पार्टी की विचारधारा के अपोजिट विचारधारा रखने वाली इंदिरा गांधी का किरदार किस तरह निभाती हैं।

कंगना ‘इमरजेंसी’ के अलावा ‘तेजस’ ‘मणिकर्णिका रिटर्न्स: ‘द लेजेंड आफ दिश’ और ‘द इंकार्नेशन:सीता’ जैसी फिल्में कर रही हैं। 2005 में आई रजनीकांत की सुपर हिट हॉरर कॉमेडी ‘चंद्रमुखी’ के सीक्वल ‘चंद्रमुखी 2’ के लिए कंगना के नाम का ऐलान हो चुका है। पी वासु द्वारा निर्देशित की जाने वाली इस फिल्म में वह राघव लॉरेंस के अपोजिट नजर आएंगी। कहा जा रहा है कि फिल्म ‘चंद्रमुखी 2’ में कंगना एक डांसर के रोल में नजर आएंगी।

सुभाष शिरढोनकर


janwani address 7

What’s your Reaction?
+1
0
+1
3
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments