Tuesday, May 28, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh Newsमुख्यमंत्री योगी ने किया रुद्राभिषेक, विश्व कल्याण के लिए की प्रार्थना

मुख्यमंत्री योगी ने किया रुद्राभिषेक, विश्व कल्याण के लिए की प्रार्थना

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: आज शनिवार को महाशिवरात्रि का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। शिवालयों में सुबह से ही भक्तों की लंबी लाइन लगी हुई है। आज महाशिवरात्रि के दिन गोरखपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने आवास पर रुद्राभिषेक किया।

इस दौरान उन्होंने भगवान शिव से संसार के कल्याण, उद्धार, समृद्धि एवं शांति के लिए प्रार्थना की। मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर बताया कि रुद्राभिषेक करके उन्होंने महादेव से विश्व कल्याण की कामना की है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज महाशिवरात्रि के पर्व की सभी प्रदेश वासियों एवं श्रद्धालुओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भगवान भोलेनाथ और मां पार्वती की कृपा से समस्त जगत का कल्याण हो, यही प्रार्थना है।

दरअसल, आज महाशिवरात्रि के पर्व पर तड़के गोरक्षपीठाधीश्वर व सीएम योगी ने सबसे पहले गोरखनाथ के दरबार में विधि-विधान के साथ बाबा की पूजा-अर्चना की। उसके बाद अपने गुरु ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ की समाधि स्थल पर जाकर उनका आशीर्वाद लिया।

इसके बाद आधा घंटा गोशाला में गायों के साथ गुजारने के बाद उन्होंने पालतू कुत्ते गुल्लू को बिस्किट खिलाने के साथ ही उसे दुलारा-पुचकारा। उसके बाद मुख्यमंत्री रुद्राभिषेक के लिए अपने आवास के शक्तिपीठ में पहुंचे। वहां आचार्यगण पहले से तैयारी के साथ बैठे थे।

वह जनता दरबार में न जाकर सीधे ऊपर गए और कक्ष के पास स्थापित शक्ति पीठ पर लोक कल्याण के लिए रुद्राभिषेक किया। दुर्गा शक्ति पीठ के पास लोक कल्याण के लिए मुख्यमंत्री ने रुद्राभिषेक किया।

मंदिर के 11 आचार्य अरविंद त्रिपाठी व आचार्य रामानुज के नेतृत्व में मंत्रोच्चार करने के लिए बैठे थे। मंत्रोच्चार के बीच रुद्राभिषेक शुरू किया गया। रुद्राभिषेक के लिए दूध, आम्र रस, गन्ने का रस के अलावा अन्य कई फलों का रस रखा गया था। सुबह सात 7 बजे से 9 बजे तक रुद्राभिषेक किया गया। उसके बाद हवन किया गया।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments