Friday, February 3, 2023
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh Newsबेसिक शिक्षा मंत्री ने कार्यशाला का किया शुभारम्भ 

बेसिक शिक्षा मंत्री ने कार्यशाला का किया शुभारम्भ 

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

लखनऊ: प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री स्वतंत्रप्रभार संदीप सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री के दिशा निर्देशन मेंबेसिक शिक्षा में निरंतर सुधार का कार्य किया जा रहा है। बेसिक शिक्षा के अंतर्गतसंचालित सभी विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं को बेहतर सुविधा और शिक्षाप्रदान करने का कार्य किया जा रहा है। वर्तमान सरकार द्वारा सभी विद्यालयों में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही हैं। विद्यालयों में स्मार्ट क्लास कीउपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है, छात्र-छात्राओं को लैपटॉप-टैबलेट्स भी उपलब्ध कराने का कार्य किया जा रहा है।

संदीप सिंह ने मंगलवार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में बेसिक शिक्षा विभागद्वारा आयोजित एक कार्यशाला में दीप प्रज्वलित करने के उपरान्त अपने सम्बोधन में कि बच्चों को टेक्नोलॉजी के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान करतेहुए टेक्नोलॉजी से जोड़ा जा रहा है। आज का युग टेक्नोलॉजी का युग है घर-घर तकटेक्नॉलोजी पहुंच चुकी है छोटी उम्र में ही बच्चे काफी कुछ सीख सकते हैं इसलिए यहप्रयास है कि बच्चों को बेहतर ज्ञान प्रदान करते हुए टेक्नोलॉजी से जोड़ा जा रहाहै। उन्होंने कहा कि बच्चों को मोटिवेशन एवं डायरेक्शन की जरूरत है बच्चा किसफील्ड में जाना चाहता है उसको पहले से ही उसी फील्ड के लिए तैयारी कराई जाए जिससेबच्चा अपने उस फील्ड में अच्छा प्रदर्शन करें और अपना नाम रोशन कर सके। उन्होंनेकहा कि प्रदेश सरकार शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाने के लिए बेसिक शिक्षा विभागद्वारा बच्चों को गुणवत्ता परक शिक्षा देने के लिए विभिन्न प्रयास भी किए जा रहेहैं लेकिन इस दिशा में और अधिक प्रयास करने की जरूरत है।

निदेशक एससीईआरटी डॉ अंजना गोयल ने कहा कि राज्यस्तर पर इस पहली वृहद कार्यशाला का आयोजन किया गया है। आगामी फरवरी माह में डायटके द्वारा शैक्षिक नवाचार महोत्सव से संबंधित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, उनमें जिनका बेहतर प्रदर्शन होगा,उनको पुरस्कृत भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हम सबका यही प्रयासहोना चाहिए कि निपुण उत्तर प्रदेश बनाने के लक्ष्य को समय से पूरा किया जाए।  इस अवसर पर मुख्य संदर्भदाता प्रोफेसर कथन दुष्यंतशुक्ला चेयर पर्सन रवि जे. मथाईसेंटर फॉर एजुकेशनल इनोवेशन, भारतीय प्रबंधन संस्थानअहमदाबाद ने रि-थिंकिंग एजुकेशन :टूवार्ड्स पॉजिटिव क्लाइमेट स्कूल सिस्टम केसंबंध में गुजरात राज्य के विद्यालयों से संबंधित केस स्टडी का प्रस्तुतीकरण किया।इसअवसर पर एससीईआरटी द्वारा किए जा रहे विशेष कार्य पर आधारित एक वीडियो प्रसारित करजानकारी प्रदान की गई।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments