Tuesday, October 26, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUttar Pradesh NewsBijnorभारतीय किसान यूनियन लोकशक्ति ने 11 सूत्रीय ज्ञापन एसडीएम को सौंपा

भारतीय किसान यूनियन लोकशक्ति ने 11 सूत्रीय ज्ञापन एसडीएम को सौंपा

- Advertisement -
  • मांगे पूरी नहीं होने पर होगा आंदोलन

जनवाणी संवाददाता |

नजीबाबाद: भारतीय किसान यूनियन लोकशक्ति ने एसडीएम को प्रधानमंत्री के नाम संबोधित 11 सूत्रीय ज्ञापन सौंप कर किसानों की समस्याओं को हल कराने की मांग की। समस्या हल नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी दी।

शुक्रवार को तहसील परिसर पहुंचे भारतीय किसान यूनियन लोकशक्ति के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने पंचायत की। पंचायत के बाद उन्होंने एसडीएम को प्रधानमंत्री के नाम संबोधित ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में किसानों व मजदूरों की प्रमुख समस्याओं का शीघ्र समाधान किए जाने की मांग की गयी है।

ज्ञापन में कहा गया है कि न्यूनतम समर्थन मूल्य की लिखित में गारंटी ली जाए तथा न्यूनतम निर्धारित मूल्य से कम पर फसलों की खरीद करने वालों को जेल बेजे जाने का प्रावधान किया जाए, आवश्यक वस्तुओं के निर्धारित मात्रा से अधिक का भंडारण करने वालों को जेल भेजे जाने का प्रावधान किया जाना चाहिए।

किसानों की फसलों का मूल्य 15 दिनों के भीतर दिए जाने और भुगतान न करने वालों को जेल बेजे जाने का प्रावधान किया जाना चाहिए, किसानों का सरकारी खर्च पर दस लाख रुपए का बीमा कराया जाना चाहिए, बकाया गन्ना मूल्य का ब्याज सहित भुगतान शीघ्र कराया जाना चाहिए. गन्ना मूल्य पांच सौ रुपए कुन्तल घोषित किया जाना चाहिए।

किसानों को 24 घंटे पूर्ण रूप से मुफ्त बिजली उपलब्ध करायी जानी चाहिए, स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट पूर्ण रुप से लागू की जानी चाहिए, 60 वर्ष से अधिक के किसानों व मजदूरों को सरकार की ओर से दस हजार रुपए पेंशन दी जानी चाहिए, धान खरीद केन्द्रों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान की क्रीद की जानी चाहिए।

ज्ञापन देने वालों में वीर सिंह सहरावत, विजय पहलवान, अजय पाल सिंह, नईमुल हसन, नागेन्द्र सिंह, दलजीत सिंह, भूपेन्द्र सिंह, जम्मन अली, शीशपाल सिंह, गजराज सिंह, चौधरी परम सिंह, रक्षित कुमार, हितेश कुमार, विपिन कुमार, अर्पण कुमार, पीतम, जोगेन्द्र सिंह आदि मौजूद रहे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments