Wednesday, December 8, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeBihar Newsबिहार चुनाव 2020: 11 बजे तक 18.12 फीसदी हुई वोटिंग, मतदान कर्मी...

बिहार चुनाव 2020: 11 बजे तक 18.12 फीसदी हुई वोटिंग, मतदान कर्मी की मौत, वोट का बहिष्कार

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के तीसरे और आखिरी चरण का मतदान जारी है। इस दौरान मोतिहारी, दरभंगा और कटिहार में अपनी विभिन्न मांगों को लेकर ग्रामीणों ने वोट का बहिष्कार किया है। उन्हें मनाने में अधिकारी जुटे हुए हैं।

खबर मिली है कि मुजफ्फरपुर और सुपौल में मतदान करा रहे मतदानकर्मियों की मौत हो गई है। सुपौल के राघोपुर प्रखंड क्षेत्र के रामपुर कन्या मध्य विद्यालय पर पदस्थापित एक मतदान कर्मी सदानंद राय अस्थमा के मरीज थे। तीसरे चरण में 78 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव के अलावा वाल्मीकिनगर संसदीय क्षेत्र उप चुनाव के लिए भी वोटिंग हो रही है।

11 बजे तक 18.12 प्रतिशत मतदान

विभिन्न जगहों पर मतदान के बहिष्कारों के बीच बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण में आज सुबह 11 बजे तक 18.12 प्रतिशत मतदान हुए। इससे पहले सुबह 10 बजे तक 8.13 प्रतिशत मतदान हुए हैं। सुबह नौ बजे तक 7.69 प्रतिशत मतदान और सुबह आठ बजे तक 15 जिलों के 78 सीटों पर आठ बजे तक 3.9 प्रतिशत मतदान हुआ था। 15 जिलों की 78 सीटों के लिए तीसरे चरण में 2 करोड़ 35 लाख 54 हजार 71 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

बुनियादी सुविधाओं के अभाव के कारण मतदान का बहिष्कार

मोतिहारी के सुगौली विधानसभा क्षेत्र के बूथ संख्या 148क बड़वा गया के लोगों ने बुनियादी सुविधाओं के अभाव के कारण मतदान का बहिष्कार कर दिया है। यहां 570 वोट हैं। अधिकारी मानने में लगे हैं। उधर, दरभंगा के बहादुरपुर विधानसभा क्षेत्र की कुशोत्थर पंचायत के लोगों ने गांव में उच्च विद्यालय नहीं बनने के कारण वोट का बहिष्कार किया। अभी तक पंचायत के चार बूथों पर एक भी मतदाता वोट गिराने नहीं पहुंचे हैं। डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम ने एडीएम व शिक्षा विभाग के अधिकारियों को उक्त पंचायत में भेजा है।

उच्च विद्यालय नहीं बनने के कारण वोट का बहिष्कार

दरभंगा के बहादुरपुर विधानसभा क्षेत्र की कुशोत्थर पंचायत के लोगों ने गांव में उच्च विद्यालय नहीं बनने के कारण वोट का बहिष्कार किया। अभी तक पंचायत के चार बूथों पर एक भी मतदाता वोट गिराने नहीं पहुंचे हैं।

डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम ने एडीएम व शिक्षा विभाग के अधिकारियों को उक्त पंचायत में भेजा है। इससे पहले कटिहारक के कदवा प्रखंड के मतदान केंद्र संख्या 230a, 230, 229, 229a, 231, 232, 235, 236, 236 a, 227, 227a, 228 सहित चौदह बूथ पर वोट का बहिष्कार किया गया। झौआ एवं मीनापुर में रेलवे पर समपार फाटक की मांगों को लेकर लोगों ने वोट का बहिष्कार किया है।

पूर्णिया में हंगामा होने से चार बूथों पर दो घंटे रुका रहा मतदान

पूर्णिया में हंगामे की वजह से चार बूथों पर दो घंटे रुका रहा मतदान। अधिकारियों ने समझाबुझाकर शुरू कराया मतदान। इससे पहले दरभंगा के बहादुरपुर विधानसभा क्षेत्र की कुशोत्थर पंचायत के लोगों ने गांव में उच्च विद्यालय नहीं बनने के कारण वोट का बहिष्कार किया। अभी तक पंचायत के चार बूथों पर एक भी मतदाता वोट गिराने नहीं पहुंचे हैं। डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम ने एडीएम व शिक्षा विभाग के अधिकारियों को उक्त पंचायत में भेजा है।

मतदान करने आई गर्भवती महिला बेहोश होकर गिरी

सुपौल के प्रतापगंज के श्रीपुर गोईत टोला मतदान केन्द्र संख्या 6 पर मतदान करने आई गर्भवती महिला बेहोश होकर गिरी, इलाज के बाद महिला सुरक्षित है। आपको बता दें कि इससे पहले सुपौल के राघोपुर प्रखंड क्षेत्र के रामपुर कन्या मध्य विद्यालय पर पदस्थापित एक मतदान कर्मी सदानंद राय की हार्ट अटैक से मौत हो गई। बीरपुर में सिंचाई विभाग में कार्यरत थे मतदानकर्मी। बूथ संख्या 246 पर मौत हुई है। वे अस्थमा के मरीज थे ।

इस बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट कर कहा है कि बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में आज 78 सीटों पर मतदान है। इन क्षेत्रों के मतदाताओं से मेरी अपील है कि अपनी ज़िम्मेदारी का निर्वहन करते हुए मताधिकार का अवश्य प्रयोग करें। वोट करें। आपका एक वोट बिहार में विकास की गति को जारी रखते हुए इसे एक विकसित प्रदेश बनाएगा।

आपको बता दें कि 15 जिलों की 78 सीटों के लिए तीसरे चरण में 2 करोड़ 35 लाख 54 हजार 71 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इस चरण में विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी के अलावा सरकार के 11 मंत्रियों -विजेन्द्र प्रसाद यादव, महेश्वर हजारी, विनोद नारायण झा, खुर्शीद अहमद, प्रमोद कुमार, लक्ष्मेश्वर राय, बीमा भारती, कृष्ण कुमार ऋषि, नरेन्द्र नारायण यादव, रमेश ऋषिदेव, सुरेश शर्मा सहित 1204 उम्मीदवार मैदान में हैं।

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण में आज सुबह 11 बजे तक 18.12 फीसदी मतदान हुआ है।

पूर्व सांसद आनंद मोहन और राजद उम्मीदवार लवली सिंह ने डाला वोट

पूर्व सांसद आनंद मोहन की पत्नी और सहरसा से राजद उम्मीदवार लवली आनंद ने बूथ नंबर 209 में मतदान किया। उन्होंने कहा, शासन और प्रशासन मतदान को डिस्टर्ब कर रहे हैं। जहां 7 बजे से मतदान होना था वहां 9 बजे शुरू किया गया। मतदाताओं को परेशान किया जा रहा है। हम चुनाव आयोग को फैक्स करेंगे।

सुशील मोदी की मतदाताओं से वोट करने की अपील

बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने मतदाताओं से बढ़कर चढ़कर मतदान करने की अपील की है। सुशील मोदी ने ट्वीट कर कहा, मतदातओं से अपील है कि तीसरे व अंतिम चरण के मतदान में बड़ी संख्या में घरों से निकल कर राज्य की समृद्धि, प्रगति व खुशहाली के लिए वोट करें। आपके एक-एक वोट से ही बिहार का भविष्य संवरेगा और प्रगति की गति और तेज होगी। हां, इस दौरान कोरोना संक्रमण के मद्देनजर आवश्यक एहतियात जरूर बरतें।

सुबह 10 बजे तक 8.13 फीसदी मतदान हुआ

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण में आज सुबह 10 बजे तक 8.13 फीसदी मतदान हुए।

नीतीश कुमार ने की मतदान करने की अपील

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लोगों से मतदान करने की अपील की है। मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा, बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में आज 78 सीटों पर मतदान है। इन क्षेत्रों के मतदाताओं से मेरी अपील है कि अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करते हुए मताधिकार का अवश्य प्रयोग करें। वोट करें। आपका एक वोट बिहार में विकास की गति को जारी रखते हुए इसे एक विकसित प्रदेश बनाएगा।

हार्ट अटैक से पोलिंग अधिकारी की मौत

मुजफ्फरपुर जिले के औराई विधानसभा क्षेत्र में एक पोलिंग अधिकारी की हार्ट अटैक से मौत हो गई है। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। इसे लेकर मुजफ्फरपुर जिला लोक सेवा प्राधिकरण के कमल सिंह ने कहा, ‘मतदान ड्यूटी पर आज एक व्यक्ति का स्वास्थ्य पहले खराब हो गया और बाद में उनकी मृत्यु हो गई। वह सिंचाई विभाग के कर्मचारी थे। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। नियमानुसार मृतक के परिवार को 15 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी।’

राहुल ने लोगों से मतदान की अपील की

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर लोगों से मतदान की अपील की है। राहुल ने ट्वीट कर कहा, आज बिहार में अंतिम चरण की वोटिंग है। सभी वोटरों से अपील है कि इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लें और अपने वोट के माध्यम से लोकतंत्र को मजबूत करें।

 

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है। अंतिम चरण में 15 जिलों की 78 विधानसभा क्षेत्रों के मतदाता अपने प्रतिनिधि का चयन करेंगे। आखिरी चरण में 1204 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इसी चरण में सिमरी बख्तियारपुर और मधेपुरा सीट पर भी मतदान होना है।

सिमरी बख्तियारपुर से विकासशील इंसान पार्टी के मुखिया मुकेश सहनी और मधेपुरा से जन अधिकार पार्टी के अध्यक्ष पप्पू यादव चुनाव लड़ रहे हैं। इस चरण में महागठबंधन के कई कद्दावर नेताओं की प्रतिष्ठा भी दांव पर है।

इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मतदाताओं से मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के साथ ही वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाने की अपील की है। वहीं गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी मतदाताओं ज्यादा से ज्यादा संख्या में मतदान करने के लिए कहा है।

ईडी से बचने के लिए पीएम मोदी का नाम नहीं लेते तेजस्वी: पप्पू यादव 

पप्पू यादव ने तेजस्वी यादव हमला करते हुए कहा है कि वे ईडी से बचने के लिए कभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम नहीं लेते हैं। तेजस्वी सिर्फ नीतीश का ही नाम लेते रहते हैं। यह भाजपा की पटकथा है।

जेपी नड्डा बोले, बिहार की प्रगति के लिए ज्यादा से ज्यादा मतदान करें

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बिहार की प्रगति के लिए अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की। उन्होंने कहा, ‘आज, बिहार में अंतिम चरण का मतदान हो रहा है। सभी मतदाताओं से आग्रह करता हूं कि कोविड की सावधानियों को ध्यान में रखते हुए बिहार की प्रगति के लिए अधिक से अधिक संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के इस पर्व में अपनी भागीदारी अवश्य सुनिश्चित करें।’

नए बिहार के निर्माण के लिए अपने मतदान का प्रयोग करें: तेजस्वी

तेजस्वी ने नए बिहार के निर्माण के लिए मतदाताओ से अपने मतदान का प्रयोग करने को कहा। राजद नेता ने ट्वीट कर कहा, ‘बिहार में तब्दीली की गंगा, गंडक और कोसी बह रही है। बदलाव उफान पर है। सुनहरे भविष्य, चहुंमुखी विकास, विकसित बिहार, अमन, चैन, कायम करने एवं व्यवस्था परिर्वतन और नए दौर में नए बिहार के निर्माण के लिए आज अपने मतदान का प्रयोग अवश्य करें।’

दरभंगा में जारी है मतदान

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में दरभंगा में जारी है मतदान। बूथ नंबर 278 का दृश्य।

देश और समाज के कल्याण के लिए काम करे नेता

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में लोगों ने अपने वोट डाले। मुजफ्फरपुर के एक मतदान केंद्र का दृश्य। एक मतदाता ने कहा, ‘मैं चाहता हूं कि हमारा नेता देश और समाज के कल्याण के लिए काम करे।’

तीसरे चरण के लिए जारी है मतदान

बिहार विधानसभा के तीसरे चरण के लिए मतदान जारी है। दरभंगा और अररिया के मतदान केंद्रों का दृश्य।

अमित शाह ने विकास और सुशासन को बनाए रखने के लिए मतदान करने की अपील की

गृह मंत्री अमित शाह ने खासतौर से युवाओं से बिहार में विकास और सुशासन को बनाए रखने के लिए मतदान करने की अपील की है। शाह ने लिखा, ‘बिहार में तीसरे व अंतिम चरण के सभी मतदाताओं से अपील करता हूं कि आप अपने मत अधिकार का उपयोग कर अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें। विशेषकर युवाओं से आवाहन करता हू्ं कि बिहार में विकास और सुशासन को बनाए रखने के लिए बढ़चढ़ कर मतदान करें और दूसरों को भी इसके लिए प्रोत्साहित करें।’

पीएम मोदी ने दिया ये संदेश

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘बिहार विधानसभा चुनावों में आज तीसरे और आखिरी चरण का मतदान है। सभी मतदाताओं से मेरी विनती है कि वे अधिक से अधिक संख्या में लोकतंत्र के इस पावन पर्व में भागीदार बनें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं। और हां, मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान भी अवश्य रखें।’

आखिरी चरण का मतदान

बिहार में आखिरी चरण का मतदान शुरू हो गया है। सहरसा विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 149 का दृश्य।

बिहार में आखिरी चरण के लिए मतदान शुरू

बिहार में आखिरी चरण के लिए मतदान शुरू, इस दौर में कुल 1204 उम्मीदवार मैदान में हैं और 78 सीटों के लिए मतदान हो रहा है। वाल्मीकिनगर लोकसभा सीट के लिए भी आज मतदान हो रहा है। यहां से जदयू सांसद  बैद्यनाथ महतों की मौत हो गई थी।

सोशल डिस्टेंसिंग और सावधानी

किशनगंज में बूथ नंबर 195 और 196 के बाहर लाइन में लगे मतदाता।

चिराग बोले- नीतीश कुमार जी दोबारा सीएम नहीं बनेंगे

मतदान से पहले चिराग पासवान ने कहा, जिस तरह से लोगों ने बिहार फर्स्ट, बिहारी फर्स्ट से जुड़ाव महसूस किया है उससे लगता है कि इस चरण में भी हम अच्छा प्रदर्शन करेंगे। एक बात स्पष्ट है कि नीतीश कुमार जी दोबारा सीएम नहीं बनेंगे।

अररिया में मॉक पोल

अररिया के बूथ नंबर 178 पर मॉक पोल हुआ। तीसरे चरण में 78 सीटों पर मतदान होगा।

मतदान से पहले सैनिटाइजेशन

कोरोना वायरस के मद्देनजर मुजफ्फरपुर के एक पोलिंग बूथ पर सैनिटाइजेशन कार्य करता कर्मचारी।

तेजस्वी बोले, थक चुके हैं नीतीश कुमार

मतदान से पहले तेजस्वी यादव ने कहा, मैं सभी से अपील करता हूं कि वे लोकतंत्र के उत्सव में हिस्सा लेते हुए मतदान करें। इस चुनाव में बिहार के भविष्य का फैसला होगा। नीतीश जी थक चुके हैं और राज्य को नहीं संभाल सकते।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments