Tuesday, October 26, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
Homeसंवादसप्तरंगबॉलीवुड के सबसे सक्सेसफुल स्टार- अक्षय कुमार

बॉलीवुड के सबसे सक्सेसफुल स्टार- अक्षय कुमार

- Advertisement -

सुभाष शिरढोनकर

पिछले साल अक्षय कुमार ने ‘केसरी’ ‘मिशन मंगल’ ‘हाउसफुल 4’ और ‘गुड न्यूज’ जैसी चार बैक टू बैक हिट फिल्में दी हैं। ‘केसरी’ ने    154.41, ‘मिशन मंगल’ ने 202.98 ‘हाउसफुल 4’ ने 194.60 और ‘गुड न्यूज’ ने 162.10 करोड़  की कमाई करते हुए। किसी एक कैलेंडर ईयर में कमाई के मामले में 714.09 करोड़ का एक बिलकुल नया रिकार्ड मार्क बनाया। अक्षय कुमार के पहले 2015 में सलमान खान ने सबसे ज्यादा 500 करोड़, 2018 में रणवीर सिंह ने 542 करोड़ की कमाई की थी लेकिन अक्षय कुमार ने उन सभी को पीछे छोड़ते हुए नया कीर्तिमान रच दिया ।

एक्शन किरदारों के लिए अक्षय कुमार जितने  मकबूल हैं, उतनी ही महारथ उन्हें कॉमेडी किरदार निभाने में भी हासिल है। उनके इमोशन सीन्स का तो कोई जवाब ही नहीं होता। इसलिए उन्हें एक आॅल राउंडर एक्टर कहा जाता है। पिछले कुछ समय से वो मल्टी स्टारर और छोटे बजट की एक्सपेरिमेंटल फिल्में  करते आ रहे हैं।  लॉक डाउन में जब सारी इंडस्ट्री ने खुद को घर की चार दीवारी में कैद कर लिया था, उस दरमियान भी अक्षय कुमार ने सुरक्षा उपायों को ध्यान में रखते हुए आर.बाल्की की कोविड 19 से संबंधित सुरक्षा से सबंधित मैसेज वाली एक एड की शूटिंग की।

अक्षय की आने वाली फिल्मों में ‘लक्ष्मी’, ‘सूर्यवंशी’, ‘पृथ्वीराज’ और ‘अतरंगी रे’ शामिल हैं। हॉरर कॉमेडी ‘लक्ष्मी’ को तमिल डायरेक्टर राघव लॉरेंस ने डायरेक्ट किया है। ये उनकी ही फिल्म ‘मुनी 2: कंचना’ (2011) का रीमेक है। ‘लक्ष्मी’ में अक्षय का ट्रांसजेंडर का किरदार है और कियारा आडवानी अक्षय की प्रेमिका बनी हैं। रोहित शेट््टी द्वारा निर्देशित ‘सूर्यवंशी’ में अक्षय का जबर्दस्त एक्शन है। अक्षय की फिल्म ‘सुहाग’ के दौरान रोहित शेट््टी फिल्म के असिस्टेंट डायरेक्टर थे। स्वतंत्र निर्देशक बनने के बाद से ही अक्षय कुमार, रोहित के सबसे ज्यादा पसंदीदा कलाकारों में से एक हैं।

आनंद एल राय की फिल्म ‘अतरंगी रे’ में धनुष, सारा अली खान के साथ अक्षय कुमार एक बड़ा कैमियो निभा रहे हैं। इसके लिए अक्षय को अब तक की सबसे ज्यादा प्राइज मिलने की खबरें आ रही हैं।  एक ओर जहां अक्षय कुमार ‘हेराफेरी 3’ कर रहे हैं, वहीं वो अमेजन प्राइम की वेब सिरीज ‘द एंड’ के साथ डिजिटल प्लेटफार्म पर डेब्यू करने जा रहे हैं। यह एक स्टंट बेस्ड शो है। कहा जा रहा है कि इस शो के लिए अक्षय कुमार को 9० करोड़ की फीस मिली है।

अक्षय डिजिटल डेब्यू करना नहीं चाहते थे लेकिन इसके लिए अक्षय को तैयार करने में अक्षय के बेटे आरव का बड़ा हाथ रहा है। उसी की सलाह पर अक्षय ने हामी भरी।  अक्षय बड़े मेकर्स के साथ कम लेकिन अपनी तरह के निर्देशकों के साथ ज्यादा काम करते हैं। पीरियड फिल्म ‘बेलबॉटम’ में अक्षय कुमार एक जासूस का किरदार निभा रहे हैं। वह ‘दुर्गावती’ का निर्माण कर रहे हैं।

यशराज बैनर की बायोपिक ’पृथ्वीराज चौहान’ चंद्रप्रकाश द्विवेदी के निर्देशन में बन रही है। यह फिल्म इस साल दीवाली पर रिलीज होने वाली थी लेकिन कोरोना लॉक डाउउन के कारण फिल्म कंपलीट नहीं हो सकी और अब इसे अगले साल रिलीज किया जाएगा। इस फिल्म में अक्षय पृथ्वीराज चौहान के किरदार में और ंमिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर उनकी पत्नी संयोगिता के किरदार में नजर आएंगी।

आज बॉलीवुड में अक्षय को छोड़कर दूसरे सभी बड़े स्टार साल में बमुश्किल सिर्फ एक या ज्यादा से ज्यादा दो फिल्में कर पाते हैं जबकि अक्षय कुमार बड़ी ही आसानी के साथ चार-पांच फिल्में कर लेते हैं। वह बॉलीवुड के सबसे बिजी और सक्सेसफुल स्टार हैं।

एकता कपूर के साथ अक्षय कुमार ने ‘वन्स अपॉन एटाइम इन मुंबई’ (2013) में काम किया था। अब 7 साल बाद, वह फिर एक बार, उनके प्रोडक्शन की एक्शन कॉमेडी में नजर आएंगे। इसके लिए अक्षय की सलाह पर किसी नए निर्देशक की तलाश हो रही है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments