Tuesday, May 28, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsSaharanpurएकमुखी और पंचमुखी रुद्राक्ष के पौधे रोपित कर मनाई महाशिवरात्रि

एकमुखी और पंचमुखी रुद्राक्ष के पौधे रोपित कर मनाई महाशिवरात्रि

- Advertisement -

जनवाणी संवाददाता |

सहारनपुर: महाशिवरात्रि के महान पवित्रतम पर्व पर नवनिर्मित आयुक्त निवास पर दिव्य शक्ति अखाड़ा के आचार्य महामंडलेश्वर सन्त कमलकिशोर महाराज ने विधिविधान और मंत्रोच्चार के साथ नवनिर्मित आयुक्त निवास पर आयुक्त लोकेश.एम के शुभ करकमलों द्वारा एकमुखी और पंचमुखी रुद्राक्ष के पौधों का रोपण कराया।

सन्त कमल किशोर महाराज ने रुद्राक्ष के धार्मिक महत्व का वर्णन करते हुए कहा कि शिवमहापुराण के अनुसार रुद्राक्ष, विभूति और पंचाक्षर शिव नाम मन्त्र नम: शिवाय यदि कोई भी मनुष्य धारण करता है,तो उसका मन इतना पवित्र हो जाता है कि वो कोई पापकर्म नहीं करता है।

रुद्राक्ष स्वयं भगवान रुद्र अर्थात कल्याणकारी शिव के नेत्रों से बहे हुए निर्मल जल से उत्पन्न, मानव जाति के कल्याण हेतु उत्पन्न हुआ फल है। सन्त कमलकिशोर ने रुद्राक्ष की वैज्ञानिक महत्ता की व्याख्या करते हुए बताया कि रुद्राक्ष धारण करने से हृदय कि गति नियमित रहती है, कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित होने लगता है।

रुद्राक्ष पौधरोपण के इस अवसर पर संत कमल किशोर ने आयुक्त लोकेश.एम को शिवपुराण, दुर्गा सप्तशती और रुद्राष्टध्यायी पुस्तकें भेंट स्वरूप प्रदान की। इस दौरान आयास आयुर्वेदिक अस्पताल के संचालक डॉ हर्ष, धीरेन्द्र राठौड़, राहुल सैनी, आरके गुप्ता, प्रवीन गेदी, पण्डित श्रवण शर्मा आदि रहे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments