Thursday, April 25, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsSaharanpurबदल रहा मौसम, सेहत का रखें खास ख्याल : सीएमओ

बदल रहा मौसम, सेहत का रखें खास ख्याल : सीएमओ

- Advertisement -
  • घर से बाहर जाने पर मास्क लगाना न भूलें

वरिष्ठ संवाददाता |

सहारनपुर: बदलते मौसम में आजकल सभी को सतर्क रहने की जरूरत है। खासतौर पर बच्चों और बुजुर्गों को। कभी सर्द तो कभी गर्म मौसम होने के कारण सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार जैसी बीमारियां लोगों को परेशान कर रही हैं। ऐसे में चिकित्सकों का कहना है कि मौसम बदलने के साथ ही बीमारियों का सिलसिला शुरू हो जाता है। इसलिए इस समय सेहत का विशेष ख्याल रखने की जरूरत है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. बीएस सोढ़ी का कहना है कि मौसमी बीमारियों की चपेट में सबसे पहले बच्चे आते हैं। इसलिए इस मौसम में सर्दी-खांसी, जुकाम, तरह-तरह के वायरल और दूसरी बीमारियों से बचाने के लिए बच्चों का खास ख्याल रखने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि आजकल तापमान में उतार-चढ़ाव शुरू हो गया है। दिन में तापमान बढ़ जाता है तो रात में पारा लुढ़क जाता है। ऐसे में थोड़ी भी असावधानी सेहत बिगाड़ सकती है।

खासकर अगर जिनका शरीर कमजोर है तो ऐसी लापरवाही काफी महंगी भी साबित हो सकती है।आजकल सर्दी, जुकाम से लेकर बुखार तक की समस्याएं आ रही हैं, खासकर छोटे बच्चों और महिलाओं में जिन्हें एनीमिया की समस्या है। उन्होंने कहा कि बदलते मौसम में दमे (अस्थमा) के रोगियों की समस्या बढ़ जाती है।

यह एक एलर्जिक बीमारी है, जिसमें सांस फूल जाती है और श्वांस नली सिकुड़ जाती है। इससे सांस की तकलीफ बढ़ जाती है। ऐसे में वायु प्रदूषण, धूल, सिगरेट का धुआं आदि नुकसानदेह साबित होते हैं। इसलिए जिन चीजों से एलर्जी हो, उनसे दूर रहें। कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले लोग आजकल इसकी चपेट में आ रहे हैं।

यदि किसी को गले में खराश, सिर दर्द, सांस लेने में दिक्कत, हल्का बुखार, आंखों में जलन, शरीर में दर्द है तो समझ जाइये कि आप बदलते मौसम के शिकार हो रहे हैं। इसलिए स्वास्थ्य के प्रति सावधानी रखना शुरू करें और थोड़े से लक्षण होने पर उपाय शुरू कर दें।

मौसम में बदलाव के साथ ही शुरू कर दें सुबह-शाम गरारे

सीएमओ डा. बीएस सोढ़ी का कहना कि इस बदलते मौसम में तापमान के हिसाब से उचित कपड़े पहनें। सामान्य तापमान के पानी से नहाएं व सुबह शाम की ठंड से बचें। उन्होंने बताया कि जिस चीज से आपको एलर्जी है, उसके प्रयोग से बचें। साथ ही सर्दी-जुकाम के शिकार लोगों का सामान इस्तेमाल करने और सीधे-सीधे संपर्क में आने से बचें। आपसे किसी और को यह समस्या न हो, इसके लिए छींकते समय अपने मुंह पर रूमाल जरूर रखें। घर से बाहर निकलें तो मास्क जरूर लगाएं।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments