Saturday, June 22, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh Newsमुख्य सचिव ने गोरखनाथ मंदिर में आयोजित होने वाले विश्व प्रसिद्ध खिचड़ी...

मुख्य सचिव ने गोरखनाथ मंदिर में आयोजित होने वाले विश्व प्रसिद्ध खिचड़ी मेला की तैयारियों का लिया जायजा

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

लखनऊ: मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने बुधवार को गोरखनाथ मंदिर में आयोजित होने वाले विश्व प्रसिद्ध खिचड़ी मेला की तैयारियों का जायजा लिया। मुख्य सचिव एवं डीजीपी ने समूचे मंदिर व मेला परिसर का भ्रमण-निरीक्षण कर सुरक्षा व अन्य व्यवस्थाओं को देखा और कंट्रोल रूम जाकर परिसर की मॉनिटरिंग के इंतजाम को भी देखा।

मुख्य सचिव ने कहा कि गोरखनाथ मंदिर के विश्व प्रसिद्ध खिचड़ी मेला में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा, सुविधा, सहूलियत शासन की प्राथमिकता है। शासन-प्रशासन का प्रयास है कि खिचड़ी मेले में आने वाले लोगों को बेहतर सुविधाएं मिले। श्रद्धालुओं को कहीं कोई दिक्कत न हो। व्यवस्था ऐसी होगी कि यहां आने वाले लोगों को बदलते हुए उत्तर प्रदेश का एहसास होगा। श्रद्धालु आसानी से मंदिर में आकर दर्शन कर सकेंगे। स्वास्थ्य के परीक्षण के लिए डॉक्टरों की तैनाती की जाएगी।

80

मुख्य सचिव ने कहा कि मकर संक्रांति पर लगने वाले एक माह के इस मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए प्रशासन पर्याप्त संख्या में रैन बसेरों व अलाव के इंतजाम सुनिश्चित करें, ताकि ठंड के मौसम में किसी भी श्रद्धालु को कोई परेशानी न हो। मेले के दौरान पब्लिक एड्रेस सिस्टम से लोगों को कोरोना से सतर्क रहने के लिए भी जागरूक किया जाए।

उन्होंने कहा कि मेले की व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए युवाओं की टोलियों व स्वयंसेवियों को भी जोड़कर उनकी मदद ली जाए। एक माह के इस मेले को रोजगार का भी बड़ा अवसर बताते हुए उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी से वार्ता कर इसकी अवधि को और बढ़ाया जा सकता है। खिचड़ी मेला व गोरखपुर महोत्सव में स्थानीय उत्पाद, कला, संस्कृति को बढ़ावा देने में कोई कोर कसर न छोड़ी जाए।

भीड़ नियंत्रण और सुरक्षा पर विशेष ध्यान: डीजीपी

पुलिस महानिदेशक डीएस चौहान ने कहा कि सारी व्यवस्था सुचारू रूप से चल रही है। भीड़ नियंत्रण और सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। मकर संक्रांति के मौके पर विशेष ट्रैफिक व्यवस्था का इंतजाम किया जाएगा और उसका प्रचार-प्रसार भी किया जाएगा, जिससे आम लोगों को पता हो कि उन्हें अपनी गाड़ियां कहां खड़ी करनी है। गाड़ियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी पुलिस विभाग पर होगी।

पार्किंग में भी सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाएंगे। गोरखनाथ मंदिर परिसर का निरीक्षण करने के बाद मुख्य सचिव व पुलिस महानिदेशक ने आयुक्त सभागार में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस दौरान जिलाधिकारी व एसएसपी ने मेले को लेकर की गई तैयारियों एवं सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी दी।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments