Thursday, February 22, 2024
HomeUttar Pradesh Newsवेटलैंड पर विदेशी पक्षी देख उत्साहित हुए बच्चे

वेटलैंड पर विदेशी पक्षी देख उत्साहित हुए बच्चे

- Advertisement -
  • विश्व वेटलैंड दिवस पर बच्चों ने किया वेटलैंड का भ्रमण
  • दूसरे सत्र में वेटलैंड पर चित्रकला और रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन

जनवाणी संवाददाता |

हस्तिनापुर: विश्व वेटलैंड्स दिवस के मौके पर शुक्रवार को स्कूली बच्चों, स्वयंसेवी संस्थाओं, एनजीओ ने हस्तिनापुर सेंचुरी पहुंचकर भ्रमण किया। वन विभाग के साथ हस्तिनापुर सेंचुरी में विश्व वेटलैंड्स दिवस मनाया। तदोपरांत वानिकी प्रशिक्षण केंद्र के परिसर में चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। वर्ल्ड वेटलैंड डे पर छात्र-छात्राओं ने हस्तिनापुर वन क्षेत्र में प्रवासी और अप्रवासी पक्षियों को देखा। बच्चे इन्हें देखकर काफी उत्साहित नजर आए। विभागीय अधिकारियों ने बच्चों को पक्षियों और जलीय जीवो के प्रति जागरूक किया गया।

01

वानिकी प्रशिक्षण केंद्र के सभागार में आयोजित कार्यक्रम में कस्बे के राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, एमडीएस जूनियर हाई स्कूल, एस पब्लिक स्कूल आदि स्कूलों के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। सबसे पहले सुबह के सत्र में वन विभाग रेंज कार्यालय के समीप बर्ड फेस्टिवल कार्यक्रम आयोजित किया गया। रेंज में विभिन्न प्रकार की चिड़ियां देखकर छात्र-छात्राएं काफी उत्साहित हुए। तदोपरांत वानिकी प्रशिक्षण केंद्र के परिसर में वेटलैंड थीम पर रंगोली और चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

04

डीएफओ राजेश कुमार ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि आज भागदौड़ भरी जिंदगी में पक्षियों की संख्या कम हो रही है। हमें इन पक्षियों की देखभाल करनी होगी। इन्हें सुरक्षित बचाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाने होंगे। बच्चे पक्षियों से संबंधित अपने लेख वन विभाग की मेल आईडी पर भी भेज सकते हैं।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments