Sunday, January 23, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutबच्चों को कंफर्टेबल जोन से बाहर निकालें अभिभावक: डा. सेंगर

बच्चों को कंफर्टेबल जोन से बाहर निकालें अभिभावक: डा. सेंगर

- Advertisement -
  • दबथुवा में तृतीय प्रतिभा सम्मान समारोह में मेधावी सम्मानित

जनवाणी संवाददाता |

सरधना: रविवार को दबथुवा गांव स्थित विशाल मॉडर्न स्कूल में तृतीय प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें प्रतिभाशाली युवाओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। इस दौरान वक्ताओं ने युवाओं को सफलता के टिप्स दिए।

मुख्यातिथि सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में बॉयोटेक्नोलॉजी के विभागाध्यक्ष प्रो. डा. आरएस सेंगर ने कहा कि निरंतर अभ्यास आपके जीवन की सफलता के द्वार खोलती है। कहा कि छात्र-छात्राएं अपने कंफर्टेबल जोन खत्म करें। कंफर्टेबल जोन खत्म करने की सबसे बड़ी जिम्मेदारी माता-पिता की होती है।

मुख्यवक्ता प्रो. डॉ. सतीश प्रकाश ने कहा कि भारत में काम करने वाले लोग, बड़े अधिकारी से लेकर छोटे कर्मचारी तक देश के प्रधानमंत्री से लेकर गांव के प्रधान तक या फिर आर्थिक, बैंकिंग या प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले 70 प्रतिशत लोग कहीं न कहीं ग्रामीण पृष्ठभूमि से निकलकर आते हैं। आज जो मेधावी छात्र-छात्राएं सम्मानित किए गए हैं। वह अपना लक्ष्य निर्धारित कर लें। अगर उन्होंने लक्ष्य निर्धारित होकर तैयारी की तो भविष्य में किसी बड़े पद पर आसीन होंगे।

डा. मनोज कुमार ने कहा कि आज के समय में सिर्फ वो ही छात्र-छात्राएं कंपीटिशन में ठहर सकते हैं, जिनमें प्रतिभा है। क्योंकि आज 80-85 और यहां तक की 95 प्रतिशत अंक प्राप्त आप लोगों ने विषय परिस्थितियों में प्राप्त किए हैं। कबड्डी कोच किरणपाल सिंह ने खिलाड़ियों से धैर्य, लगन और अनुशासन में रहकर पढ़ाई के साथ-साथ खेलों के अभ्यास पर ध्यान देने की बात कही। समारोह में 10वीं व 12वीं के प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण करीब 125 छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया।

स्टूडेंट आॅफ द ईयर के विशेष पुरस्कार से यूपी बोर्ड में 10वीं के छात्र शेखर, 12वीं के छात्र अतुल कुमार व सीबीएसई में 10वीं की छात्रा तुलसी चौधरी तथा 12वीं के छात्र कार्तिक सिंह को सम्मानित किया गया। वहीं राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर खेलों में प्रदर्शन करने वाले 12 खिलाड़ियों को खेल सम्मान तथा राज्य, केंद्रीय एवं अर्द्धसैनिक बलों में चयनित सात युवक-युवतियों को प्रतिभा सम्मान के रूप में स्मृति चिह्न व प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।

साथ ही जैवलिन थ्रो में ओलंपियन अन्नु रानी का सम्मान उनके पिता अमरपाल सिंह व दादा मास्टर विक्रम सिंह ने ग्रहण किया। नेशनल शटूर दीप्ति सिंह व सामाजिक क्षेत्र में विशेष योगदान के लिए ज्योति चौधरी को सम्मानित किया। आयकर विभाग में कर सहायक के रूप में चयनित गरिमा बाना का सम्मान उनके प्रतिनिधि ने ग्रहण किया। कार्यक्रम को डा. चरण सिंह लिसाड़ी, महावीर शर्मा, मानसिंह आर्य, हाजी नवाब, कुलदीप सिंह, मनोज कुमार आदि ने संबोधित किया।

अध्यक्षता मास्टर नेपाल सिंह व संचालन कार्यक्रम के आयोजक राजपाल पारवा ने किया। अंत में आयोजन समिति के अध्यक्ष जगेंद्र चौधरी ने सबका आभार व्यक्त किया। इस मौके पर सुरेंद्र सिंह, मुदित पंडित, अनिल चौधरी, नीरज प्रजापति, महकार सिंह, अमित कुमार, संजय सिंह, सचिन डिग्गल, मयंक कुमार, मनोज कुमार, सिंपल सिंह आदि का सहयोग रहा।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments