Friday, May 31, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsSaharanpurनिगम चला रहा वेंडरों को पेटीएम से जोड़ने का महाअभियान

निगम चला रहा वेंडरों को पेटीएम से जोड़ने का महाअभियान

- Advertisement -
  • शहर के विभिन्न क्षेत्रों में करीब चार हजार वेंडरों को जोड़ा गया है पेटीएम से

वरिष्ठ संवाददाता  |

सहारनपुर:  नगर निगम ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से जुड़े स्ट्रीट वेंडरों को डिजीटल लेन देन के लिए पेटीएम से जोड़ने का अभियान तेज कर दिया है। निगम और डूडा के अधिकारी वेंडरों के ठियों एवं रेहड़ियों पर जा जाकर उन्हें पेटीएम से जोड़ रहे है। लगभग चार हजार वेंडरों को पेटीएम से जोड़ा चुका है। इसके अलावा वेडरों को उनकी नेम प्लेट भी मुहैय्या करायी जा रही है। ये नेम प्लेट भारत सरकार द्वारा उपलब्ध करायी गयी है।

नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने बताया कि भारत सरकार की मंशा के अनुरुप जहां शत प्रतिशत ऋण आवेदन करने वाले वेंडरों को ऋण स्वीकृत कराकर उन्हें ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है वहीं उन्हें डिजीटल लेन देन के लिए प्रेरित कर पीटीएम से जोड़ने के लिए क्यू आर कोड भी उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसके लिए नगर निगम द्वारा एक महाअभियान शुरू किया गया है।

जिसके तहत निगम और डूडा के अधिकारी वेंडरों के ठियो और रेहड़ियों पर जा जाकर उन्हें बैंक की ओर से क्यू आर कोड उपलब्ध करा रहे है। उन्होंने बताया कि पेटीएम से लेन देन करने वाले वेंडरों को एक वर्ष में बारह सौ रुपये का कैश बैक भी मिलता है। इस प्रकार जिन वेंडरों ने दस हजार का ऋण लिया है उन्हें दस हजार रुपये से भी कम लौटाना पड़ता है तथा केंद्र सरकार की आठ योजनाओं का लाभ भी वे उठा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त भारत सरकार द्वारा प्रदत्त वेंडरों को नेम प्लेट भी प्रदान की जा रही है। जिस पर उसका नाम, पता और क्यू आर कोड अंकित होता है। उन्होंने बताया कि अभी तक करीब चार हजार वेंडरों को ये क्यू आर कोड उपलब्ध कराये गए है और महाअभियान अभी जारी है।

नगरायुक्त ने वेंडरों से अपील की है कि निगम व डूडा की टीमें उनके ठियों पर पहुंच रही हैं, क्यू आर कोड प्राप्त करने के लिए वेंडर अपने बैंक की पासबुक कॉपी और आधार कॉर्ड साथ रखें, ताकि क्यूआर कोड उपलब्ध कराने में कोई परेशानी न हो।

सहायक नगरायुक्त अशोक प्रिय गौतम ने बताया कि चिलकाना रोड, मानकमऊ, देहरादून चौक, दिल्ली रोड, जामा मस्जिद, घंटाघर, बेहट बस अड्डा, देहरादून रोड आदि पर बड़ी संख्या में वेंडर्स को क्यू आर कोड उपलब्ध कराये गए है। 60 वेंडर्स को आॅन लाइन जोड़ा गया है।

इस दौरान योजना के जिला समन्वयक संजीव, प्रवर्तन दल प्रभारी कर्नल बी एस नेगी के अलावा प्यार सिंह, हेमराज, शिव कुमार, नबाबुद्दीन, विक्रम, प्रदीप, प्रवीण, जगपाल, रणदीप, टी सी विजय कुमार तथा डूडा के संतोष आदि मौजूद रहे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments