Monday, April 22, 2024
- Advertisement -
HomeNational Newsराजस्थान में एक किसान की ठंड से मौत, परिजनों में कोहराम, पढ़ें...

राजस्थान में एक किसान की ठंड से मौत, परिजनों में कोहराम, पढ़ें पूरी खबर

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: सर्दी में कपकपी ही नही, मौत भी हो गई है। हाल ही में खबर आई है कि राजस्थान में भीषण ठंड और हाड़ कंपाती शीतलहर ने एक किसान की जान ले ली है।

बता दें कि भीलवाड़ा के शाहपुरा थाना इलाके के अरनिया घोड़ा के रहने वाले जमुना लाल बैरवा की सर्दी के कारण मौत हो गई। 44 साल का जमुना लाल बैरवा शनिवार रात फसल की रखवाली करने खेत पर गया था। रात को बहुत ज्यादा सर्दी लगने के कारण उसकी मौत हो गई।

वहीं, किसान को शाहपुरा के जिला अस्पताल लाया गया, जहां चिकित्सकों ने जांच के बाद उसे मृत घोषित कर दिया। भीलवाड़ा में एक दिन पहले शुक्रवार-शनिवार की दरमियानी रात न्यूनतम तापमान 1.6 डिग्री सेल्सियस चला गया था।

राजस्थान डिस्कॉम के निर्देश पर प्रदेश के तीनों बिजली कंपनियां जयपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड, अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड और जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड प्रदेश में किसानों को रात में 2 ब्लॉक में पानी दे रही हैं, जबकि दो ब्लॉक दिन के रखे गए हैं।

खामियाजा किसानों को उठाना पड़ रहा है

रात को 10 बजे से लेकर सुबह 4 बजे तक और रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक रबी फसली सीजन में कृषि कनेक्शन को सिंचाई के लिए बिजली सप्लाई देने के तय किए गए हैं। जिसका खामियाजा किसानों को उठाना पड़ रहा है। शीतलहर के पीक आवर्स में किसानों को खेत में पानी देने और पानी छोड़ने के बाद पम्प बंद करने जाना पड़ रहा है।

किसानों पर मंडरा रहा है खतरा

खेतों में अलग-अलग क्यारियां और मेडबंदी खोलने-बंद करने के दौरान फ्रॉस्ट बाइट का खतरा किसानों पर सबसे ज्यादा मंडरा रहा है लेकिन सरकार और बिजली विभाग का प्रशासन आंखें मूंदे बैठे हैं। सर्दी के मौसम में किसानों को दिन में पूरी बिजली सप्लाई नहीं मिल पा रही है।

आज से बढ़ेगा हल्का तापमान

मौसम विभाग के मुताबिक रविवार से प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिलेगा। शेखावाटी इलाके को छोड़कर बाकी सभी जगहों पर शनिवार को दिन के तापमान में कुछ बढ़ोतरी हुई है। माउंट आबू में न्यूनतम पारा -1 डिग्री से बढ़कर 2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है। फतेहपुर में न्यूनतम तापमान -1.8 डिग्री सेल्सियस रहा है।

जयपुर ज़िले के जोबनेर में तापमान लगातार चौथे दिन माइनस में है। जहां माइनस 2.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है। जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक अगले चार-पांच दिन शीतलहर से हल्की राहत की उम्मीद है, 12 जनवरी को एक और कमजोर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है। विक्षोभ गुजरने के बाद फिर से सर्दी बढ़ने के आसार हैं।


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले www.dainikjanwani.com पर हिंदी में जरूर पढ़ें। आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट दैनिक जनवाणी डॉट कॉम।

 

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments