Monday, October 25, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeINDIA NEWSरक्षा मंत्री आज करेंगे परियोजना के आखिरी चरण की शुरूआत

रक्षा मंत्री आज करेंगे परियोजना के आखिरी चरण की शुरूआत

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह गुरुवार को ऑनलाइन माध्यम से अरुणाचल प्रदेश में बन रहे सेला सुरंग के आखिरी चरण के काम की शुरुआत करेंगे।

राजनाथ सिंह दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक से बटन दबाएंगे और सुरंग में विस्फोट के साथ ही परियोजना के आखिरी चरण का काम शुरू हो जाएगा।

इसके अलावा, रक्षा मंत्री द्वारा सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के एक मोटरसाइकिल अभियान को भी हरी झंडी दिखाने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि सेला सुरंग का निर्माण कार्य जून 2022 तक पूरा होने की उम्मीद है।

यह सुरंग सेला दर्रे से होकर गुजरती है और उम्मीद है कि इस परियोजना के पूरा होने पर तवांग के जरिए चीन सीमा तक की दूरी 10 किलोमीटर कम हो जाएगी।

इस सुरंग के बनने से असम के तेजपुर और अरुणाचल प्रदेश के तवांग में स्थित सेना के 4 कोर मुख्यालयों के बीच यात्रा के समय में कम से कम एक घंटे की कमी आएगी। इसके अलावा, सुरंग यह सुनिश्चित करेगी कि राष्ट्रीय राजमार्ग 13 और विशेष रूप से बोमडिला और तवांग के बीच 171 किलोमीटर की दूरी हर मौसम में सुलभ रहे।

पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अपने 2018-19 के बजट में 13,700 फीट की ऊंचाई पर स्थित सेला दर्रे के माध्यम से एक सुरंग बनाने की सरकार की योजना की घोषणा की थी। सेला सुरंग चीन की सीमा से लगे रणनीतिक रूप से स्थित जिले तवांग में सैनिकों की तेज आवाजाही सुनिश्चित करेगी।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments