Friday, July 26, 2024
- Advertisement -
HomeNational Newsडाक विभाग ने इन पदों पर निकाली वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई

डाक विभाग ने इन पदों पर निकाली वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई

- Advertisement -

नमस्कार, दैनिक जनवाणी डॉट कॉम वेबसाइट पर आपका हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन है। इंडिया पोस्ट ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर डाक घर शाखा कार्यालय (बीओ) में ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस), शाखा पोस्ट मास्टर (बीपीएम) और सहायक शाखा पोस्ट मास्टर (एबीपीएम) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है।

आज यानि 22 मई से इच्छुक उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

उम्मीदवार ग्रामीण डाक सेवक (जीडीएस) भर्ती 2023 के लिए 11 जून, 2023 तक आवेदन कर सकते हैं। इंडिया पोस्ट 12 जून, 2023 को आवेदन सुधार विंडो खोलेगा और 14 जून, 2023 को इसे बंद कर देगा।

शैक्षिणिक योग्यिता

इस भर्ती के लिए न्यूनतम योग्यता 10वीं पास निर्धारित की गई है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस भर्ती प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की परीक्षा शामिल नहीं होगी। उम्मीदवारों का चयन अन्य मानदंडों या योग्यताओं के आधार पर किया जाएगा, और कोई विशेष परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी।

आयु सीमा व योग्यता

भारतीय डाक विभाग भर्ती 2023 के लिए आयु सीमा 18-40 वर्ष है, जिसकी गणना 11 जून, 2023 को की गई है। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट सरकारी नियमों के अनुसार प्रदान की जाएगी। वहीं, इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2023 के लिए शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं पास है।

आवेदन शुल्क

भारतीय डाक विभाग भर्ती के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है। हालांकि, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पीडब्ल्यूडी श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों को डाकघर भर्ती के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन करना होगा।

चयन प्रक्रिया

इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2023 के लिए चयन प्रक्रिया में उम्मीदवारों का चयन उनके 10वीं प्रतिशत के आधार पर किया जाएगा। 10वीं के प्रतिशत के आधार पर एक योग्यता सूची तैयार की जाएगी, जिसके बाद दस्तावेज सत्यापन और चिकित्सकीय परीक्षण होगा। इसके बाद फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। इस भर्ती के लिए किसी भी तरह की कोई परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी।

ऐसे करें आवेदन

  • इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर लॉग ऑन करें।

  • होम पेज पर “रजिस्टर” पर क्लिक करें और खुद को रजिस्टर करें।

  • अपने क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉग इन करें और आवेदन पत्र भरें।

  • आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें।

  • भरे हुए आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करें और इसे अपने डिवाइस में सेव करें।

  • भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंट आउट ले लें।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments