Thursday, January 27, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeINDIA NEWSकभी भी हो सकता है 5 राज्यों में चुनाव की तारीखों का...

कभी भी हो सकता है 5 राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश, पंजाब समेत पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा (Assembly Election 2022) चुनावों को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। इस बीच बताया जा रहा है चुनाव आयोग किसी भी समय चुनावी तारीखों की घोषणा कर सकता है। माना जा रहा है कि चुनाव आयोग गुरुवार को या फिर आने वाले कुछ दिनों के भीतर चुनावी कार्यक्रम का ऐलान कर सकता है।

दरअसल चुनाव आयोग ने सभी चुनावी राज्यों की समीक्षा बैठक करने के बाद तारीख करीब-करीब फाइनल कर ली है। ऐसे में मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो चुनाव आयोग गुरुवार को पांचों राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है।

कहां कितने चरणों में हो सकता है मतदान का ऐलान

रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तर प्रदेश में 8 चरणों में मतदान कराए जा सकते हैं जबकि पंजाब में 3 चरणों में मतदान कराने का ऐलान संभव है। इसके अलावा मणिपुर में दो चरणों में, गोवा और उत्तराखंड में एक-एक चरण में मतदान कराने का ऐलान चुनाव आयोग कर सकता है।

जानकारी के मुताबिक 2017 में हुए विधानसभा के चुनाव की तारीखों की तरह ही इस बार भी फरवरी और मार्च के पहले हफ्ते तक चुनाव खत्म हो सकते हैं। उत्तर प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल मई 2022 में समाप्त हो रहा है, जबकि अन्य चार राज्यों की विधानसभाओं का समय मार्च 2022 में अलग-अलग तिथियों पर समाप्त हो रहा है।

विधानसभा चुनाव ऐसे समय में हो रहे हैं जब देश में कोरोना की तीसरी लहर का खतरा बना हुआ है। मुंबई-दिल्ली जैसे शहर कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट से पहले ही बेहाल हो चुके हैं। अब बाकी शहरों पर भी इसका खतरा मंडरा रहा है।

कोरोना और उसके नए वेरिएंट ओमिक्रॉन की वजह से देशभर में हालात लगातार खराब होते जा रहे हैं। इसको देखते हुए भारतीय निर्वाचन आयोग पांच राज्यों में चुनाव के दौरान कोविड प्रोटोकॉल और सख्त कर सकता है। इसके अलावा आयोग चुनावी रैलियों के नियम भी और कड़े कर सकता है।

आयोग ने कहा है कि विधानसभा चुनाव के दौरान अधिकारी और कर्मचारी का वैक्सीनेटेड होना जरूरी होगा। इसके अलावा आयोग मतदाताओं पर चुनाव अधिकार के चलते वैक्सीनेटेड होने की अनिवार्यता नहीं लागू करेगा।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments