Wednesday, February 21, 2024
HomeUttar Pradesh NewsMeerutनिगम से गायब बीवीजी कंपनी की फाइल, अधिकारी मौन

निगम से गायब बीवीजी कंपनी की फाइल, अधिकारी मौन

- Advertisement -
  • प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी ने बीवीजी कंपनी को नोटिस जारी करने की बात कही
  • लोहा के ट्री गार्ड , प्लास्टिक, गीला-सूखा, कूड़ा एक ही गाड़ी से किया जा रहा एकत्रित

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत घरों से डोर-टू-डोर गीला एवं सूखा कूड़ा कलेक्शन करने वाली बीवीजी कंपनी के द्वारा अभी तक घरों से गीला व सूखा कूड़े का कलेक्शन अलग-अलग नहीं किया जा रहा है। अधिकारी लापरवाही बरतने वाली कंपनी के खिलाफ कोई बड़ा कदम उठाने को तैयार नहीं है। बल्कि नियम कायदों को ताक पर रखकर बीवीजी कंपनी को भुगतान पर भुगतान दिए जा रहे हैं।

जबकि घरों से कूड़ा कलेक्शन के नाम पर जो धनराशि एकत्रित कर निगम के खाते में जमा कराई है, वह खर्च से कई गुणा कम है। नगरायुक्त को एनजीटी में कड़ी फटकार लगने के बाद भी बीवीजी कंपनी के द्वारा अपनी कार्यशैली में कोई सुधार नहीं किया। मंगलवार को बीवीजी कंपनी के द्वारा घरों से कूड़ा एकत्रित कर किस तरह से कूड़ा निस्तारण केंद्र पहुंचाया जा रहा है उसको देखा तो बड़ा गड़बड़झाला सामने आया।

इस संबंध में बीवीजी कंपनी पर अब तक कितना रुपया निगम द्वारा खर्च किया उस पर निगम के आलाधिकारियों से बात की तो उन्होने फाइल एक-दूसरे के पास होने व जानकारी देने की गेंद डाल दी। गांवड़ी स्थित वेस्ट-टू-एनर्जी प्लांट में कूड़ा निस्तारण अवैज्ञानिक तरीके से आज भी करना जारी है। इन सभी सवालों पर नगर निगम के आलाधिकारियों से बात की तो उन्होंने मामला एक-दूसरे के पाले में डालते हुये इस बडेÞ भ्रष्टाचार के मामले में लीपापोती करने का प्रयास किया।

निगम के आलाधिकारियों से बीवीजी कंपनी के बारे में बात की ओर बीवीजी कंपनी की तरफ से गाड़ी चालक व सुरपवाइजर से बात की तो सुनिए उनकी जुबानी मंगलवार को दोपहर के समय जनवाणी की टीम गांवड़ी स्थित कूड़ा निस्तारण प्लांट पहुंची तो वहां पर देखा की बीवीजी कंपनी के द्वारा डोर-टू-डोर कूड़ा एकत्रित करके कूड़ा वैन प्लांट के अंदर खोदी गई मिट्टी के गड्ढों में गीला व सूखा कूड़ा के साथ ही प्लास्टिक एवं लोहे का कबाड़े का सामान कूड़ा उतारकर वहां से निकल रही थी।

24 18

प्लांट के अंदर जाकर देखा तो खोदी गई मिट्टी पर बिना पॉलीथिन डाले ही कूड़ा डाला जा रहा था। जिसमें पूरी तरह से अवैज्ञानिक तरीके से कूड़ा निस्तारित होता मिला। गाड़ी चालक जुबेर से बात की तो उन्होंने बताया कि एक ही गाड़ी में गीला व सूखा कूड़ा घरों से एकत्रित कर लाया जा रहा है। इस संबंध में सुपरवाइजर राहुल सैनी से उनके मोबाइल पर बात की तो उन्होंने बताया कि कुछ जगहों पर अलग-अलग कूड़ा एकत्रित करने की बात सामने आ रही है, लेकिन उनके क्षेत्र में एक ही गाड़ी में दोनों तरह का कूड़ा घरों से एकत्रित कर गांवड़ी स्थित प्लांट लाया जाता है,

यहां से दूसरे वाहन में भरकर लोहिया नगर भेजा जाता है। यदि छोटे वाहन लोहिया नगर भेजेंगे तो समय ज्यादा खर्च होगा। जिसके बाद वहां की वीडियो व फोटोग्राफी कैमरे में कैद कर टीम निगम कार्यालय पहुंची। जिसमें अधिकारियों से जानकारी करनी चाही की एनजीटी में नगरायुक्त को कड़ी फटकार के बाद भी अवैज्ञानिक तरीके से बीवीजी कंपनी द्वारा घरों से गीला व सूखा कूड़ा एकत्रित कर गांवड़ी स्थित प्लांट में अवैज्ञानिक तरीके से डाला जा रहा है। अब तक कंपनी ने कितना धन निगम में जमा किया ओर कितना धन खर्चे के रूप में निगम से प्राप्त किया। उस पर अधिकारियों ने गोलमोल जवाब दिया।

बीवीजी कंपनी के द्वारा अनुबंध के अनुसार घरों से गीला व सूखा कूडा एकत्रित नहीं किए जाने की जो शिकायत मिली है, उस पर नोटिस जारी कर संज्ञान लिया जायेगा। बीवीजी कंपनी की फाइल आॅडिट के लिये मुख्य लेखा परीक्षा अधिकारी केवी श्रीवास्तव (आडिटर एमएनएलपी) के पास गई है। -डा. हरपाल सिंह प्रभारी नगर स्वास्थ्य अधिकारी नगर निगम मेरठ

बीवीजी कंपनी की फाइल आडिट होने के लिये आई थी वापस लोटा दी गई है, आडिटर के पास कोई फाइल नहीं है।
-मुख्य लेखा परीक्षा अधिकारी केवी श्रीवास्तव नगर निगम मेरठ (आडिटर)

मुझे इस संबध में कोई जानकारी नहीं है, संबंधित विभाग से प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी डा.हरपाल सिंह या फिर मुख्य वित्त लेखाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह यादव जानकारी दे सकते हैं, मेरे पास कोई जानकारी इस संबध में उपलब्ध नहीं है।
-अपर नगरायुक्त प्रमोद कुमार नगर निगम मेरठ

मेरे पास इस संबंध में कोई विस्तरित जानकारी नहीं हैं, संबंधित विभाग से प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी नगर निगम डा. हरपाल सिंह ही इस संबंध में कोई जानकारी उपलब्ध करा सकते हैं, यदि नगर निगम के द्वारा जानकारी उपलब्ध नहीं कराई जा रही है तो आरटीआई का भी सहारा लिया जा सकता है। -जितेंद्र प्रताप सिंह यादव मुख्य विक्त एवं लेखाधिकारी नगर निगम मेरठ

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments