Friday, January 27, 2023
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeNational Newsहेयर एक्सटेंशन से दे अपने बालों को नैचुरल लुक...

हेयर एक्सटेंशन से दे अपने बालों को नैचुरल लुक…

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: आजकल हेयर एक्सटेंशन का चलन बढ़ गया है। हेयर एक्सटेंशन यानी ऐसी हेयर एक्सेसरी, जिससे आप अपने छोटे बालों को बड़ी आसानी और बिना किसी विग के घना और लंबा दिखा सकती हैं। यह बहुत समय तक खराब नहीं होता है इसमें एक्टेंशन आपके बालों से बांड्स की सहायता से जोड़ दिया जाता है। इसकी सहायता से आप अपने बालों को अपनी मन मुताबिक लम्बाई दे सकती हैं। इसमें एक्टेंशन को बालों में इस तरीके से अटैच किया जाता है जिससे यह आसानी से आपके बालों नैचुरल रूप से लम्बा दिखाता है।

हेयर एक्सटेंशन दो तरह के होते हैं सिंथेटिक और नेचुरल, सिंथेटिक एक्सटेंशन क्लिप की सहायता से अटैच किये जाते है। इनमें आपको बहुत से शेड मिल जायेंगे। इनमें ब्राउन, पिंक, रेड, ब्लू, येलो, जैसे शेड्स मिलते हैं। नैचुरल हेयर एक्सटेंशन में असली बालों को प्रोसेस्ड करने के बाद इस्तेमाल किया जाता है।

शॉर्ट टर्म एक्सटेंशन

अगर आप किसी खास फंक्शन के लिए बालों को अलग लुक देना चाहती हैं तो शार्ट टर्म एक्सटेंसन आपके लिए ही है। इसमें हेयर क्लिपों को आपके बालों से चिपका दिया जाता है। यह एक दिन के लिए ठीक रहता है। इसको आप आसानी से निकाल सकती है। लेकिन हेयर एक्सटेंशन हफ्ते के लिए चाहती है तो टेम्परेरी ग्लू ऑन बॉण्डेड एक्सटेंशन करा सकती हैं।

इस विधि से बालों के स्कैल्प पर लिक्विड ग्लू लगाकर एक्सटेंशन को लगाया जाता है। अगर आप इनको निकालना चाहती है तो हेयर स्टाइलिस्ट की मदद ले सकती है। हेयर स्टाइलिस्ट ऑयल बेस्ड सॉल्वेंट की सहायता से हेयर एक्सटेंशन को निकाल देंगे।

लॉन्ग टर्म एक्सटेंशन

इस एक्सटेंशन में काफी समय लगता है और यह छह से आठ महीनों तक आराम से चल जाते है। इसमें एक्स्टेंशन बालों के ऊपरी सिरे पर लगाया जाता है। इसमें पहले बालों को सीधा किया जाता है फिर केराटिन की सहायता से एक्सटेंशन को बालों से चिपका दिया जाता है। इस तरीके से बालों को बहुत नुकसान पहुंचता है क्योकि इसमें गर्म रॉड की सहायता से एक्सटेंशन को बालों से चिपकाया जाता है।

अगर आप ठीक से ख्याल रखेंगी तो यह साल भर से ज्यादा टिके रह सकते हैं। अगर आपको इससे किसी तरह की स्किन एलर्जी है तो पहले ही अपने हेयर स्टाइलिस्ट को बता दें। लॉन्ग टर्म एक्स्टेंसन को आप कलर भी कर सकती हैं। लॉन्ग टर्म एक्सटेंसन में नैचुरल बालों का इस्तेमाल किया जाता है इसलिए यह देखने में ज्यादा नेचुरल लगते हैं। यह प्राइज में थोड़े ज्यादा होते हैं।

ऐसे करें हेयर एक्सटेंशन के बाद बालों की देखभाल

हेयर एक्सटेंशन के बाद अपने बालों का खास ख्याल रखें क्योकि अगर आपको हेयरफाल या किसी तरह की स्कैल्प में एलर्जी की समस्या हो गई तो हेयर एक्सटेंसन समय से पहले निकल सकता है। अगर आपने शार्ट टर्म एक्सटेंसन कराया है तो उसको हफ्ते भर में बदल दें नहीं तो एलर्जी की परेशानी हो सकती है।

बालों के लिए सॉफ्ट शैम्पू का इस्तेमाल करें। बालों के लिए मॉश्चराइजर बेस्ड शैम्पू का यूज़ अच्छा रहेगा। कोशिश करें कि बालों को ज्यादा मोड़ना नहीं है बालों को सीधा रख कर ही शैम्पू करें। बालों को बहुत देर तक गीला ना रखें। आपने ग्लू ऑन बॉण्डेड एक्टेंशन कराया है तो बालों में तेल लगाने से बचें। अगर आपने लॉन्ग टर्म एक्सटेंशन लगवाया है तो उन्हें भी चार या पांच हफ्तों में एक बार निकाल दें। हेयर एक्सटेंसन की क्वालिटी जरूर चेक कर लें।


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले www.dainikjanwani.com पर हिंदी में जरूर पढ़ें। आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट दैनिक जनवाणी डॉट कॉम।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments