Monday, April 22, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutडाकघर में सीनियर सिटीजन सेविंग में ज्यादा रिटर्न

डाकघर में सीनियर सिटीजन सेविंग में ज्यादा रिटर्न

- Advertisement -
  • स्कीम में पांच सालों में निवेश करने पर मिलेंगे 14 लाख और छूट में फायदा

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: पोस्ट आॅफिस की खास स्कीम सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में निवेश करके आप अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं। अपने भविष्य को सुरक्षित करने की दिशा में लोग कई जगहों पर निवेश करते हैं। अक्सर कई बार उनको वहां से उतना रिटर्न नहीं मिल पाता, जितना उन्हें अपेक्षा रहती है। वहीं, अगर आप पोस्ट आॅफिस की वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में निवेश करते हैं तो आपको शानदार रिटर्न मिलेगा। इस बचत योजना में इंवेस्ट करने पर बाजार जोखिमों का खतरा भी नहीं रहेगा।

22 5

मैच्योरिटी के समय इसमें आपको शानदार मुनाफा मिलेगा। इस स्कीम में सुरक्षित निवेश के साथ आप लखपति बन जाएंगे। वर्तमान समय में इस योजना में 7.4 प्रतिशत की ब्याज दर मिल रही है। इस स्कीम में आप आसानी से पांच साल निवेश करके 14 लाख रुपये तक का फंड बना सकते हैं। इस स्कीम में खाता खुलवाने के लिए कम से कम 60 वर्ष की उम्र होनी चाहिए। इस बचत योजना में न्यूनतम निवेश राशि 1,000 रुपये है। वहीं, अधिकतम निवेश राशि को 15 लाख रुपये तय किया गया है। इसमें आपको पांच साल की लॉक-इन अवधि मिलेगी। इस स्कीम में वो लोग भी खाता खुलवा सकते हैं, जिन्होंने वीआरएस ले रखी है।

इस स्कीम में निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80सी के तहत छूट भी मिलेगी। अगर आप इस स्कीम में निवेश करके पांच साल में 14 लाख रुपये का फंड बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में एक साथ 10 लाख रुपये इंवेस्ट करने होंगे। सालाना 7.4 फीसदी कंपाउंड इंटरेस्ट रेट के साथ आपको पांच साल की मैच्योरिटी पर 14,28,964 रुपये मिलेंगे।

अर्थात इस बचत योजना में इंवेस्ट करने पर आपको 4,28,964 रुपये का लाभ मिलेगा। भारत में बड़े पैमाने पर वरिष्ठ नागरिक इस स्कीम में अपने पैसों को निवेश कर रहे हैं। अगर आप भी किसी ऐसी ही बचत योजना की तलाश में हैं, तो पोस्ट आॅफिस की इस स्कीम में इंवेस्ट कर सकते हैं।

कितना मिलेगा रेट आॅफ इंटरेस्ट

पोस्ट आॅफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में वरिष्ठ नागरिकों को 7.4 प्रतिशत ब्याज दर मिलता है। यह ब्याज दर सालाना के हिसाब से मिलता है। खास बात ये है कि यह स्मॉल सेविंग स्कीम्स के मुकाबले ज्यादा रिटर्न देता है। इस स्कीम के तहत आप 1000 रुपये का अकाउंट खुलवा सकते हैं, लेकिन इसमें आप केवल 15 लाख रुपये तक का ही निवेश कर सकते हैं। ये स्कीम आपको 961 की धारा 80सी के तहत टैक्स छूट देने में मदद करती है।

मैच्योरिटी कब होगी?

पोस्ट आॅफिस सीनियर सिटीजन स्कीम में आप पांच साल तक के निवेश कर सकते हैं। हालांकि मैच्योरिटी पर आप इसे तीन साल के लिए और आगे बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको पोस्ट आॅफिस में जाकर अप्लाई करना होगा। वहीं, मैच्योरिटी से पहले भी आप अकाउंट बंद कर सकते हैं। वहीं, अकाउंट ओपनिंग के एक साल बंद अकाउंट बंद करने पर जमा राशि का 1.5 प्रतिशत कट जाएगा। वहीं, दो साल में बंद करने पर एक प्रतिशत राशि कट जाएगी।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments