Tuesday, April 23, 2024
- Advertisement -
HomeNational Newsहेलमेट होने पर भी कैसे कट सकता है चालान? ...तो फिर पढ़िए...

हेलमेट होने पर भी कैसे कट सकता है चालान? …तो फिर पढ़िए ‘कानून की पाठशाला’

- Advertisement -

नमस्कार, दैनिक जनवाणी डॉट कॉम वेबसाइट पर आपका हार्दिक अभिनंदन स्वागत है। आज हमारी ‘कानून की पाठशाला’ में आपको बेहद काम की जानकारी दी जा रही है। इसको पढ़ने के बाद कानून को अमल में जरूर लाएं।

राज्य सरकारें ट्रैफिक नियमों के पालन के लिए सख्त कदम उठा रही हैं। लोगों को जागरूक करने के लिए जागरूकता अभियान भी चलाया जाता है। इसके बावजूद लोग यातायात नियमों का पालन नहीं करते हैं। वहीं, कुछ लोग अनजाने में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते हैं, तो कुछ जानबूझकर नियमों की धज्जियां भी उड़ाते हैं।

आप जानते हैं कि यातायात नियमों के अनुसार मोटरसाइकिल चलाने वालों के लिए हेलमेट पहनना अनिवार्य है। दरअसल, जागरूक तो सभी होंगे, लेकिन फिर भी लोग हेलमेट नहीं लगाते हैं। ऐसा करने पर नियमानुसार हेलमेट न पहनने पर 1000 रुपये तक का चालान भरना पड़ता है। लेकिन, क्या आपको पता है कि कई बार हेलमेट पहनने के बाद भी चालान कट सकता है? नीचे पढ़िए नए नियम को और पूरी जानकारी देख लीजिए।

40 3

…तो इस वजह से कट सकता है आपका चालान

बहुत से लोग ऐसे होंगे जो हेलमेट तो पहनते हैं, लेकिन उन्हें इसे पहनने का सही तरीका नहीं पता होता है। आइए हम आपको हेलमेट पहनने का सही तरीका बताते हैं। अगर आप ठीक से हेलमेट नहीं पहनते हैं तो भी पुलिस आपका मोटा चालान काट सकती है। ऐसा नहीं करने पर मोटर व्हीकल एक्ट 194डी के तहत चालान काटा जाता है। अगर आप चाहते हैं कि पुलिस आपका चालान न करे तो एक सलाह जरूर मानें हेलमेट ठीक से पहनें। नहीं तो 1000 रुपए का जुर्माना हो सकता है।

…तो इस तरह पहना जाता है हेलमेट

कुछ लोग हेलमेट तो पहन लेते हैं, लेकिन उसका पट्टा या लॉक बांधने की जहमत नहीं उठाते। दरअसल, हेलमेट के गले के नीचे पट्टी बांधना बेहद जरूरी है। ऐसा नहीं करने पर दुर्घटना का खतरा रहता है।

अगर लॉक खुला है तो हेलमेट चालक के सिर की सुरक्षा नहीं कर पाएगा। क्योंकि दुर्घटना की स्थिति में यह सिर से गिर जाएगा। ऐसा होने पर सिर में गंभीर चोट लग सकती है, जिससे चालक की मौत भी हो सकती है। इसलिए हेलमेट पहनने के साथ ही इसे लगाना न भूलें।


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले www.dainikjanwani.com पर हिंदी में जरूर पढ़ें। आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट दैनिक जनवाणी डॉट कॉम

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments